एवरग्रीन रेखा की बात ही कुछ निराली है। उनकी फिल्में ही नहीं उनकी अदाओं और एवरग्रीन ब्यूटी के भी सब दीवाने हैं। रेखा को वर्सेटाइल एक्ट्रेस कहा जाता है जिन्होंने अपने समय में कॉमेडी से लेकर ग्लैमर और एक्शन तक सभी तरह की फिल्मों में अपना हाथ आजमाया था। जब 'उमराव जान' बन रेखा पर्दे पर रोई थीं तब उनके साथ ऑडियंस भी रोई थी। जब रेखा ने 'खून भरी मांग' में अपने साथ हुए अन्याय का बदला लिया था तब उन्हें पर्दे पर देख सभी हैरान हो गए थे। 

रेखा उस एक्ट्रेस का नाम है जिसके 13 साल की उम्र में ही अपनी पहचान बनानी शुरू कर दी थी, लेकिन उनकी निजी जिंदगी हमेशा ही विवादों के घेरे में रही। रुपहले पर्दे की बेमिसाल अदाकारा अपनी निजी जिंदगी में कई तकलीफों से गुजरी। रेखा ने अपने पुराने इंटरव्यू में सिमी ग्रेवाल के चैट शो में कई ऐसी बातें कही थीं जो उनकी जिंदगी के अहम पहलू बताती हैं। 

आज हम उनके उसी पुराने इंटरव्यू के कुछ अहम पहलू आपको बताने जा रहे हैं। 

rekha and raj kapoor

आखिर क्यों रेखा का मन करता था कि वो छत से कूद जाएं?

जिन्हें ये लग रहा है कि रेखा सुसाइडल थीं या वो मानसिक प्रताड़ना के कारण ऐसा सोच रही थीं तो ये गलत है। रेखा ने सिमी ग्रेवाल के चैट शो में ये बात स्वीकारी है कि उनका छत से कूद जाने का मन करता था, लेकिन वो इसलिए क्योंकि बाल मन के कारण उन्हें उड़ने की इच्छा होती थी। रेखा ने ये साफ शब्दों में कहा है कि जब वो किसी चोटी से या छत से कूद जाने की बात करती थीं तब उनका मतलब उड़ान भरने से होता था। रेखा को उड़ना भरने की सोच से ही इतना लगाव था कि वो छत से कूदने के बारे में सोचा करती थीं। 

इसके अलावा, उन्हें आत्महत्या करने या छत से सही मायनों में कूदने की इच्छा रेखा को कभी नहीं हुई। रेखा ने इस बारे में कहा कि, 'मैं शायद ड्रामेबाज़ बहुत थी।' कई बार उन्होंने छत से कूद जाने की बात अटेंशन पाने के लिए भी की थी। 

rekha teemage pictures

इसे जरूर पढ़ें- एवरग्रीन रेखा के ये 5 फैशन ट्रेंड्स अभी भी है सुपरहिट

13 साल की उम्र में कैसे रेखा मानी थीं पहली फिल्म करने के लिए?

बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा ने इसी शो में अपने पिता जेमिनी गणेशन के बारे में बताया और कहा कि वो बहुत बचपन में ही हमें छोड़कर चले गए थे और मेरे घर में पैसों की तंगी थी। मेरी मां ने कहा, 'तुम्हें ये फिल्म करनी होगी। तुम वैसे भी एयर होस्टेस बनना चाहती हो ताकि दुनिया देख सको तुम फिल्म करोगी तो साउथ अफ्रीका जाने को मिलेगा, तरह-तरह के जानवर देखने को मिलेंगे।' 

तब रेखा ने अपनी मां से कहा था कि वो सिर्फ एक ही फिल्म करेंगी 'अंजाना सफर' और 13 साल की उम्र में 9वीं कक्षा से रेखा ने स्कूल छोड़कर फिल्मी दुनिया को अपनाया था।  

rekha hit movies

क्या वो 13 साल की उम्र में एक्ट्रेस बनना चाहती थीं?

रेखा ने इस सवाल के जवाब में कहा कि नहीं वो कभी उस उम्र में एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थीं। उस दौर में वो शादी करके अपने पति और बच्चों के साथ सारी जिंदगी हंसी-खुशी बिताना चाहती थी। रेखा ने कहा, 'मैं नहीं जानती कि उस दौर में ऐसा क्यों चाहती थी, लेकिन 13 साल की भानुरेखा को एक ऐसा पति चाहिए था जो उसे प्यार करे और उसके बहुत सारे बच्चे हों।'

फिल्म सेट से कई बार भाग जाया करती थीं रेखा-

रेखा ने इस बारे में भी बताया कि वो अपने फिल्म सेट से भाग जाया करती थीं। दरअसल, वो उस समय उस उम्र में थीं जहां उन्हें चॉकलेट और आइसक्रीम खाने का मन बहुत किया करता था और उन्हें महीनों तक उससे दूर रखा जाता था क्योंकि उन्हें डाइट का पालन करना पड़ता था। ऐसे समय में वो सेट से ये बोलकर चली जाती थीं कि 'अभी आती हूं' और वो ये भूल जाती थीं कि उन्हें वापस आना भी है और काफी देर हो जाती थी। 

rekha old

इसे जरूर पढ़ें- Throwback: जब अमिताभ की गैरहाजरी में जया बच्चन ने रेखा को बुलाया था घर पर, कह दी थी ये बात

अपने पिता को लेकर रेखा ने कही थी ये बात-

रेखा ने इस चैट शो में अपने पिता को लेकर भी कुछ खुलासे किए। रेखा का कहना था कि, 'जब हम बहुत छोटे थे तब हमारे पिता मां को छोड़कर चले गए थे। हम पिता के बारे में और उनकी पत्नियों के बारे में भी जानते थे उन्हें भी हम मां कहा करते थे, साउथ में ये चलता है। जब पिता स्कूल में बाकी बच्चों को छोड़ने आते थे तब मैंने उन्हें कई बार देखा था और मुझे ये पता था कि ये पिता हैं।'

रेखा को हमेशा से ही उनकी बेबाकी के लिए जाना जाता है और ऐसे में उनके चैट शोज और उनकी बायोग्राफी में कई ऐसे खुलासे आपको मिल जाएंगे। रेखा की जिंदगी विवादित रही और खुली किताब भी रही। पर रेखा हमेशा से सदाबहार थीं और वो आगे भी रहेंगी। रेखा की जिंदादिली हमेशा ये सिखाती है कि भले ही कोई कुछ भी कहे या जिंदगी आपको कितना भी पीछे खींचे आपको आगे बढ़ते रहना है। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Photo Credit: Rajkapoorsahab instagram ac, my_bollywood_stars instagram ac, Rekha wiki