90 के दशक के सीरियल की बात ही अलग थी। उस दौर के टीवी सीरियल की कहानी के साथ-साथ कलाकार भी बेहतरीन होते थे। लेकिन कुछ समय से हम देखते आ रहें हैं कि टीवी सीरियल्स बॉलीवुड फिल्मों की कॉपी कर रहा है। एक बार नहीं बल्कि कई बार टीवी सीरिल्यस ने फिल्मों के रीमेक बनाएं हैं और कई बार यह सीरियल फिल्मों की तरह हिट भी रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको उन 5 सीरियल्स के बारे में बताएंगे जो हिंदी हिट फिल्मों की कहानी पर आधारित है। चलिए जानते हैं इनके बारे में। 

दिल से दिल तक

dil se dil tak

सिद्धार्थ शुक्ला , रश्मि देसाई और जैसमीन भसीन कुछ समय पहले ही टेलीविजन पर एक साथ नजर आए थे। इन तीनों स्टार्स ने दिल से दिल तक सीरियल में एक साथ काम किया था और बता दें कि यह उस समय का सबसे हिट शो भी रहा है। साल 2017 में रिलीज हुआ यह टीवी सीरियल सलमान रानी और प्रीति जिंटा की फिल्म चोरी चोरी चुपके चुपके की कहानी पर आधारित थी। 

सपना बाबुल का बिदाई 

sapna babul ka bidai tv serial

विवाह फिल्म को तो हम सभी ने पसंद किया था। साथ ही शाहिद और अमृता कि यह फिल्म उस समय की सबसे हिट फिल्म में से एक थी। यह फिल्म साल 2006 में रिलीज हुई थी और इसके अगले साल ही स्टार प्लस पर इस फिल्म के कॉन्सैप्ट को कॉपी कर एक शो बनाया गया जिसका नाम है ' सपना बाबुल का बिदाई '।

जैसा कि फिल्म में होता है, हूबहू इस सीरियल में भी यही दर्शाया गया है। इस सीरियल में दो बहनें होती हैं साधना और रागिनी। साधना को गोद लिया होता है जो बेहद सुंदर होती है। वहीं रागिनी का रंग काला होने की वजह से उसे कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और उसकी शादी भी जल्दी नहीं हो पाती है। हालांकि, यह उस समय का सबसे फेमस टीवी सीरियल था।

दो हंसो का जोड़ा

do hnso ka joda

साल 2009 में रिलीज हुआ यह सीरियल दों हंसो का जोड़ा ईमैजिन टीवी पर आता था। यह सीरियल बॉलीवुड फिल्म रब ने बना दी जोड़ी पर आधारित है। साल 2008 में शाहरूख और अनुष्का की यह फिल्म रिलीज हुई थी और अगले साल ही यह टीवी सीरियल रिलीज हो गया। इस सीरियल में भी एक ऐसी लड़की की कहानी दिखाई गई है जो हमेशा ही अपने शादी के सपने देखते है। लेकिन वह चाहती है कि उसकी शादी किसी खूबसूरत लड़के से हो। लेकिन नियति को तो कुछ और ही मंजूर होता है और असल में उसकी शादी मीडिल क्लास एवरेज लुकिंग आदमी से हो जाती है। इसके बाद जो होता है,वह तो शायद आप सभी को पता होगा ही। 

इसे भी पढ़ें: ये थे 90 के दशक के सबसे बढ़िया शोज

लव यू जिंदगी

love you jindagi tv serial

साल 2007 में आई जब वी मेट फिल्म में शाहिद और करीना ने अपनी बेस्ट एक्टिंग से सबका दिल जीत लिया है। इस फिल्म कहानी भी बेहद अच्छी थी। इसके करीब 4 साल बाद स्टार प्लस पर आया लव यू जिंदगी सीरियल। यह सीरियल जब वी मेट का रीमेक था। पंजाबी फैमिली की लड़की प्रित मुंबई अपने प्यार से खोजने चली जाती है। लेकिन कुछ समय बाद वह एक दूसरे लड़के आदित्य से मिल जाता है और वह उससे प्यार कर बैठती है। 

इसे भी पढ़ें: ये हैं 90 के दौर के सबसे फेमस कार्टून शोज, आज भी हम सभी को आते हैं याद

क्या हुआ तेरा वादा

kya hua tera wada tv serial

क्या हुआ तेरा वादा भी डेविड धवन की फिल्म बीवी नंबर 1 पर आधारित है। इस टीवी सीरियल में मोना सिंह के साथ पवन शंकर अहम भूमिका मेंं नजर आए थे। जहां पवन शंकर सलमान खान की भूमिका निभाते हुए नजर आए थे, वहीं मोना सिंह ने करिश्मा कपूर की भूमिका निभाई है।

 

 अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: wikimedia.com, nocookie.net & gstatic.com