• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Expert Tips: रिश्ते की मिठास बनाए रखने के लिए कभी बर्दाश्त न करें ये 10 बातें

अगर आप भी रिश्ते को ठीक बनाए रखने के लिए पार्टनर की गलत बातों को बर्दाश्त करती हैं तो ये आपके रिश्ते के टूटने का कारण भी बन सकता है। 
Published -22 Jun 2022, 14:01 ISTUpdated -22 Jun 2022, 15:52 IST
author-profile
  • Samvida Tiwari
  • Editorial
  • Published -22 Jun 2022, 14:01 ISTUpdated -22 Jun 2022, 15:52 IST
things you should not tolerte in a relationship

अक्सर लोग पार्टनर के साथ रिश्ते अच्छे बनाए रखने के लिए जीवन में कुछ ऐसी बातों को भी इग्नोर करते हैं जो उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से प्रभावित करती हैं। तुम दिखने में कितनी अटपटी लगती हो, दोस्तों के साथ देर रात तक पार्टी करना तुम्हारी आदत है, तुम्हें कोई काम ठीक से करना नहीं आता है। ऐसे न जाने कितने कमेंट रोजमर्रा के समय में पार्टनर से सुनने को मिलते हैं। न जाने कितने कपल कुछ बातों को सुनकर वहीं भूल जाते हैं जिससे उनके जीवन में इसका कोई दुष्प्रभाव न पड़े।

लेकिन कभी आपने सोचा है कि ऐसी कई बातें हैं जो आपके मन मस्तिष्क को भीतर तक झकझोर सकती हैं और  आपको मानसिक रूप से चोंट पहुंचा सकती हैं। जी हां, एक्सपर्ट बताते हैं कि आपका रिश्ता कितना भी गहरा और सच्चा क्यों न हो लेकिन अपने सम्मान को बनाए रखने के लिए आपको कभी भी कुछ बातों को बर्दाश्त नहीं करना चाहिए। आइए Dr Samir Parikh, Director, Mental Health & Behavioural Sciences, Fortis Healthcare से जानें कि ऐसी कौन सी 10 बातें हैं। 

1पार्टनर का डॉमिनेटिंग होना

dominating life partner

अक्सर देखा जाता है कि पति पत्नी में से कोई एक ज्यादा डॉमिनेटिंग होता है और बेवजह वो दूसरे वाले को मानसिक रूप से चोट पहुंचा सकता है। लेकिन कभी भी पार्टनर के इस रवैये को बर्दाश्त नहीं करना चाहिए क्योंकि ये कुछ दिनों में ही दोनों के बीच की बढ़ती दूरी का कारण बन सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:इन संकेतों से पहचानें कि आपका बॉयफ्रेंड है dominating

 

2बेवजह शक करना

doubt on partner

कभी भी अगर आपका पार्टनर आप पर बेवजह शक करता है और आप उसकी इस आदत को बिना कारण ही स्वीकार कर लेते हैं तो ये आपके लिए अच्छा नहीं है। क्योंकि ऐसा करना आपके बीच दूरियों का कारण बन सकता है। 

3पार्टनर के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल

abusing words for partner

डॉ समीर पारिख बताते हैं कि अगर आप पार्टनर के गलत शब्दों को बर्दाश्त करती हैं तो ये भी आपके रिश्तों में मिठास बनाए रखने की बजाय आपके बीच की दूरियों को बढ़ा सकता है। 

 

4एक दूसरे की रिस्पेक्ट न करना

disrespect life partner

किसी भी रिश्ते की मजबूती के लिए बहुत जरूरी है कि एक दूसरे की रिस्पेक्ट की जाए। अगर आपका पार्टनर आपकी किसी भी तरह से रिस्पेक्ट नहीं करता है जैसे आपके काम को छोटा समझना, आपके खाने को बार -बार खराब बताना या फिर कोई भी ऐसी बात जो आपके सम्मान को ठेस पहुंचाए, वो कभी बर्दाश्त नहीं करनी चाहिए। 

5रिश्तों में स्पेस न देना

space not to life partner

कई बार पार्टनर का आपको स्पेस न देना जैसा कोई भी कारण आपके बीच दूरी बना देता है। दरअसल भले ही आप शादी के बंधन में क्यों न बंधे हों लेकिन फिर भी एक पर्सनल स्पेस जरूरी है। 

6कम्युनिकशन गैप होना

communication gap between partner

कभी भी आपको पार्टनर के साथ कम्युनिकशन गैप जैसी बातें बर्दाश्त नहीं करनी चाहिए। इसकी वजह से आपके भविष्य में कई तरह की गलतफहमियां हो सकती हैं। 

 

7पब्लिक प्लेस में अंजान बनने का दिखावा करना

ignorance of partner

कई बार लोगों को अपना पार्टनर अपने लेवल का नहीं लगता है और वो उसे किसी पब्लिक प्लेस में उससे दूरी बना लेता है। ऐसा करना गलत है क्योंकि आपका पार्टनर भी उसी सम्मान का हकदार है जिसकी आप भी इच्छा रखते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:Relationship Tips: ऐसे निभाएंगी अपना रिश्ता तो रिलेशनशिप हमेशा रहेगी मजबूत

8इमोशनल फूल बनाना

emotional fool life partner

कई बार लोग अपने पार्टनर से किसी बात पर झूठ बोलने के बाद भी उसे इमोशनल फूल बनाते हैं और अपनी गलत बात को भी मानने पर मजबूर करते हैं। ऐसा करना रिश्तों में दूरियों का कारण हो सकता है। 

9बॉडी शेमिंग

body shaming to partner

अपने पार्टनर की किसी शारीरिक कमी को लेकर उसे हमेशा नीचे दिखाना और उसे बॉडी शेमिंग के लिए मजबूर करना एक ऐसी बात है जो आपको भूलकर भी बर्दाश्त नहीं करनी चाहिए। 

10शारीरिक रूप से चोट पहुंचाना

beating to lifepartner

अगर आपका पार्टनर आपको बेवजह शारीरिक रूप से चोट पहुंचता है तो भूलकर भी उसे बर्दाश्त न करें क्योंकि किसी को भी आप पर हाथ उठाने या चोट पहुंचाने का हक़ नहीं है। 

वास्तव में एक्सपर्ट की बताई इन बातों को कभी आपको रिश्ते में बरदाश्त नहीं करना चाहिए क्योंकि ये कुछ दिनों के लिए तो आपके लिए अच्छी साबित हो सकती हैं लेकिन लॉन्ग टाइम रिलेशनशिप को बनाए रखने के लिए ठीक नहीं हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com