• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

रिपब्लिक डे स्पेशल: देशभक्ति की दास्तां बयां करती हैं ये 10 फ़िल्में, आप भी जरूर देखें

देशभक्ति की दास्तां बयां करती इन 10 फिल्मों को आपको भी अपनों के साथ रिपब्लिक डे के मौके पर ज़रूर देखना चाहेंगे।
author-profile
patriotic bollywood movies to watch on republic day with family

कन्याकुमारी से लेकर जम्मू-कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश से लेकर गुजरात तक के लोग बड़े ही धूम-धाम और हर्षोल्लास के साथ 26 जनवरी यानि गणतंत्र दिवस मनाने की तैयारी में है। लेकिन, हर बार की तरह इस बार परिस्थिति कुछ अलग है। कोरोना महामारी और अब ओमिक्रोन की वजह से कई लोग घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं। ऐसे में देशभक्ति के इस खास मौके वाले दिन को एन्जॉय करने के लिए कई लोग घर पर ही तैयारी में लगे हैं। ऐसे में आज इस लेख में हम आपको 10 ऐसी देशभक्ति फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप भी घर पर देखकर गणतंत्र दिवस को एन्जॉय कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं।  

 

1राजी-फिल्म

patriotic bollywood movies to watch on republic day inside

गणतंत्र दिवस के मौके पर लगभग हर महिला को राजी फिल्म ज़रूर देखना चाहिए। ये फिल्म एक ऐसी महिला पर आधारित है जो भारत की आन-बान और शान बचाने के लिए अपने पड़ोसी मुल्क यानि पाकिस्तान में शादी कर लेती हैं और वो वहां से देश की सेवा करती हैं। इस फिल्म में आलिया भट्ट एक मुस्लिम लड़की का किरदार निभाती हैं जो शादी करने के बाद पाकिस्तान में रहकर भारत के लिए जासूसी करती हैं। इस फिल्म की कहानी को आज भी कई महिलाएं पसंद करती है।

 

2केसरी-फिल्म

kesari movies to watch on republic day inside

'तेरी मिट्टी में मिल जवां, गुल बनके मैं खिल जवां, इतनी सी है दिल की आरजू', केसरी फिल्म के इस गाने को शायद ही कोई भूल सके। 12 सितंबर 1897 को भारत के सारागढ़ी में हुए युद्ध पर आधारित यह फिल्म देशभक्ति की दास्तां बयां करती है। सारागाढ़ी की लड़ाई में 21 सिखों की एक सेना के साथ लगभग 10 हज़ार अफगानों के साथ लड़ाई लड़ी थी। इस फिल्म में अक्षय कुमार ने बखूबी तरीके से किरदार को निभाया था।

 

3लगान-फिल्म

patriotic lagan movies to watch on republic day inside

अगर लगान फिल्म को देशभक्ति फिल्मों में सबसे उम्दा फिल्म माना जाए तो कोई गलत बात नहीं है। इस फिल्म में एक ऐसे गांव की कहानी है, जो लगान के लिए ब्रिटिश हुकूमत से लोहा लेने के लिए तैयार हो जाता है और क्रिकेट के मैदान में ब्रिटिश हुकूमत के ऊपर जीत भी दर्ज कर लेता है। साल 2001 में बनी इस फिल्म में आमिर खान के साथ-साथ तमाम एक्टर्स ने कमाल का किरदार निभाया था। ऐसे में इस 26 जनवरी देशभक्ति की दास्तां बयां करती इस फिल्म को आप भी देख सकते हैं।

 

4उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक-फिल्म

patriotic uri movies to watch on republic day inside

साल 2019 में आई इस फिल्म को लोगों के खूब पसंद किया था। पाकिस्तान के अंदर उरी सेक्टर में किए गए भारतीय सर्जिकल स्ट्राइक को इस फिल्म में बखूबी तरीके से दर्शाया गया है। इस फिल्म को देखने के बाद भारतीय होने का जो गर्व महसूस होता है उसे जगाने के लिए आपको भी गणतंत्र दिवस के मौके पर ज़रूर देखना चाहिए। विक्की कौशल ने इस फिल्म में बेहतरीन काम किया था।

 

5गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल-फिल्म

patriotic movies to watch on republic day inside

अगर आप भी एक भारतीय युद्ध पायलट बनने की चाहत रखती हैं तो आपको भी इस गणतंत्र दिवस गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल ज़रूर देखना चाहिए। 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान युद्ध में लड़ने वाली पहली महिला थीं गुंजन सक्सेना। उनके इस साहस और धैर्य के लिए शौर्य वीर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इस फिल्म में जाह्नवी कपूर ने बखूबी तरीके से काम किया था।

 

6द लीजेंड ऑफ भगत सिंह-फिल्म

patriotic bollywood movies to watch on republic day inside

लगभग दस युवा में से आठ से नौ युवा भगत सिंह जैसा बनाने की चाहत रखता है। देश के लिए बहुत कम उम्र में मर-मिटना शायद ही किसी को नसीब होता है। इस फिल्‍म में देश के लिए मर मिटने वाले भगत सिंह के जज्‍बे को दिखाया गया है। अजय देवगन ने इस फिल्म में जान फुकने का काम किया है, जिसे गणतंत्र दिवस के मौके पर देखकर आपका भी सीना चौड़ा हो जाएगा। 

 

7नीरजा-फिल्म

patriotic bollywood movies to watch on republic day inside

यह फिल्म एक भारतीय एयर होस्टेज यानि नीरजा भनोट की जिंदगी पर आधारित है। साल 1986 में आतंकवादियों ने एक विमान का अपहरण कर लिया था, जिसमें एयर होस्टेज नीरजा भनोट थीं। नीरजा ने सभी यात्रियों को बचाते हुए अपने देश के लिए प्राणों की आहुति दी थीं। इस फिल्म में अभिनेत्री सोनम कपूर नीरजा के रोल में नज़र आई थीं। ऐसे में आप भी गणतंत्र दिवस के मौके पर इस फिल्म को देख सकती हैं। 

 

8लक्ष्य-फिल्म

lakshy movies to watch on republic day inside

जिंदगी में अगर आप भी एक लक्ष्य निर्धारित करना चाहते हैं, तो फिर आपको इस गणतंत्र दिवस के शुभ मौके पर ऋतिक रोशन और प्रीति जिंटा की फिल्म लक्ष्य को ज़रूर देखना चाहिए। इस फिल्म की कहानी वर्ष 1999 में हुए कारगिल युद्ध को दर्शाती है, जो सच्चे देशभक्त के लिए एक प्रेरणादायक फिल्म हो सकती है। इस फिल्म की कहानी वीरता और साहस को बहुत ही बेहतर ढंग से प्रदर्शित करती है।

 

9भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया-फिल्म

bhuj movies to watch on republic day inside

भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया फिल्म की कहानी भारत-पाकिस्तान के बीच साल 1971 में हुए वॉर पर बेस्ड है। कहा जाता है कि लगभग 300 महिलाओं की मदद से भारतीय सेना से रातों-रात सड़क का निर्माण करके पाकिस्तान के इरादे को खत्म कर दिया था। अजय देवगन की फिल्म भुज एक सच्ची घटना पर आधारित है। ऐसे में गणतंत्र दिवस के मौके पर लगभग हर महिला को इस फिल्म को ज़रूर देखना चाहिए।

 

10बॉर्डर-फिल्म

border movies to watch on republic day inside

'संदेशे आते हैं संदेशे जाते हैं कि घर कब आओगे...' आज भी लगभग हर कोई गणतंत्र दिवस के मौके पर सबसे पहले इसी गाने को सुनना पसंद करता है। सनी देवोल के इस फिल्म को आज भी कई लोग पसंद करते हैं। 1971 के भारत-पाक युद्ध पर आधारित इस फिल्म को आपको भी ज़रूर देखना चाहिए।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।