• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इन 10 बेहतरीन तरीकों से कर सकते हैं आप भी उपयोग

इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की मदद से घर के एक नहीं बल्कि कई मुश्किल कामों आसान बना सकती हैं, आइए जानते हैं।
author-profile
different uses of hydrogen peroxide

घर की सफाई से लेकर घर में लगे किसी भी दाग को आसानी से हटाने के लिए घर में अनेकों प्रकार की चीजें मौजूद रहती हैं। जैसे-रबिंग अल्कोहल, सिरका, बेकिंग सोडा आदि को घर की सफाई में आज भी महिलाएं इस्तेमाल करती हैं। इसी क्रम में हाइड्रोजन पेरॉक्साइड भी शामिल है, इसके इस्तेमाल में एक नहीं बल्कि कई मुश्किल कामों को चंद मिनटों में आसान बनाया जा सकता है। हालांकि, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड के गलत उपयोग से त्वचा पर जलन आदि की समस्या भी पैदा हो सकती है।

ऐसे में सही मात्रा में और सही तरीके से इसका उपयोग किया जाए तो यह रोजमर्रा के कई सारे मुश्किल काम को आसान बना देता है। आप इसके इस्तेमाल से घर की सफाई से लेकर जंग निकालने आदि कामों में इस्तेमाल कर सकती हैं। आज इस लेख में हम आपको हाइड्रोजन पेरॉक्साइड के 10 आसान उपयोग के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

1हल्दी के दाग निकले

uses of hydrogen peroxide remove haldi stain inside

खाना बनाते समय या फिर किसी अन्य समय अगर कपड़े में हल्दी के दाग लग जाते हैं, तो उसे निकालने में बहुत परेशानी होती है। लेकिन, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की मदद से आप उस दाग को चंद मिनटों में साफ कर सकती हैं। इसके लिए दाग वाले हिस्से पर हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लिक्विड को लगाकर लगभग 10 मिनट बाद साफ कर लीजिए, इससे दाग आसानी से हट सकते हैं।

 

2टॉयलेट सीट साफ करें

uses of hydrogen peroxide clean toilest seat inside

अगर घर में टॉयलेट सीट साफ करने के लिए कुछ नहीं है, तो आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की मदद से आसानी से उसे साफ कर सकती हैं। इसके लिए एक लीटर पानी में तीन से चार चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लिक्विड को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और सीट पर अच्छे से डालने के बाद क्लीनिंग ब्रश से साफ कर लें। इससे टॉयलेट सीट एकदम क्लीन हो सकता है।

 

3इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस करें साफ

 different uses of hydrogen peroxide clean mobile inside

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लिक्विड जल्दी ही उड़ जाता है और यह मोबाइल, चार्जर, लैपटॉप आदि चीजों पर जमा पैथोजन्स को आसानी से मारने में मदद भी करता है। इसके लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लिक्विड में किसी पुराने ब्रश को अच्छे से भिगोकर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की सफाई कर सकते हैं। इस लिक्विड में आप एक चम्मच पेट्रोल भी मिक्स कर सकती हैं।

 

4खिड़की से जंग निकाले

uses of hydrogen peroxide remove rust inside

अगर लोहे की खिड़की में जंग लग गई है और उसे हटाने में परेशानी हो रही है, तो आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की मदद से उस जंग को आसानी से हटा सकती हैं। इसके लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को जंग वाले स्थान पर अच्छे से लगाकर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़। 10 मिनट बाद सैंडपेपर की मदद से साफ कर लें। इससे जंग आसानी से हट सकती है।    

 

5फर्श साफ करें

uses of hydrogen peroxide clean tiles inside

जी हां, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की मदद से आप फर्श को भी चमका सकती हैं। इसके लिए एक से दो लीटर पानी में 3-4 चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और बेकिंग सोडा को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। अब इस मिश्रण का फर्श पर अच्छे से छिड़काव करने के कुछ देर बाद स्क्रब या क्लीनिंग ब्रश से साफ कर लीजिए। इससे फर्श चमक उठेगा।  

 

6गार्डन से कीड़े भगाएं

 different uses of hydrogen peroxide inside

अन्य कीड़ों के साथ-साथ मौसमी कीड़े को पौधों से दूर रखने के लिए आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की मदद ले सकती हैं। इसके लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लिक्विड और सिरके को मिक्स करने एक घोल तैयार कर लें और इसे स्प्रे बोतल में भरकर पौधे के पत्तों पर अच्छे से छिड़काव कर लें। इससे पौधे पर कीड़े कभी भी नहीं लगेंगे।

 

7शीशे की सफाई करें

hydrogen peroxide clean mirror inside

अगर रूम या बाथरूम में लगे शीशे गंदे हो गए हैं या फिर शीशे पर हार्ड वाटर के निशान दिखाई दे रहे हैं, तो उसे हटाने के लिए आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की मदद ले सकती हैं। इसके लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का स्प्रे करें और कपड़े से शीशे को साफ करें। इसके अलावा आप कार के शीशे की भी सफाई कर सकती हैं।

 

8किचन स्पॉन्ज और गंदे कपड़े साफ करें

 different uses of hydrogen peroxide inside

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड गंदे कपड़े या फिर किचन स्पॉन्ज को साफ करने में भी मदद कर सकता है। इसके लिए एक कंटेनर में हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और एक लीटर पानी डालें और उसमें किचन स्पॉन्ज और गंदे कपड़े अच्छे से भिगोकर रखें। कुछ देर बाद हाथों से रगड़कर साफ करने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे सामान साफ भी हो जाएंगे और बैक्टीरिया भी खत्म होंगे।

 

9ऑयल के निशान को हटाएं

 different uses of hydrogen peroxide oil stain inside

गैस चूल्हा या फिर किचन के किसी अन्य हिस्से में ऑयल के निशान पड़ गए हैं और उसे आसानी से हटाना चाहती हैं, तो आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की मदद ले सकती हैं। इसके लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का स्प्रे करें और लगभग 10 मिनट बाद किसी फ्रेश कपड़े से पोंछ लें। इसके अलावा कपड़ों में लगे ऑयल के दाग को निकालने में भी इसका मदद लिया जा सकता है।

 

10बच्चों के खिलौनों की सफाई करें

 different uses of hydrogen peroxide clean toys inside

जी हां, बच्चों के खिलौनों की सफाई करने के लिए आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की मदद ले सकती है। इसके लिए सभी खिलौनों पर हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का अच्छे से स्प्रे करें और किसी फ्रेश कपड़े से पोंछ लें। इससे खिलौनों पर मौजूद जर्म्स और बैक्टीरिया दूर हो सकते हैं। इसके अलावा पकड़ों में लगे नेल पेंट के दाग को भी निकालने के लिए इसका उपयोग कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।