• Ankita Bangwal
  • Editorial17 Aug 2021, 13:54 IST

इन 9 मेथड एक्टर कपल्स के बारे में कम ही जानते हैं लोग

जानिए सिनेमा के ऐसे कलाकारों के बारे में, जो अपने बेटर हाफ की तरह उम्दा कलाकार भी हैं। मेथड एक्टर कपल्स की एक लिस्ट ये है।  
  • Ankita Bangwal
  • Editorial17 Aug 2021, 13:54 IST
bollywood star couples

जब हम बॉलीवुड की शानदार रियल लाइफ जोड़ियों की बात करते हैं,तो जेहन में शाहरुख खान-गौरी, अक्षय कुमार-ट्विंकल खन्ना, रितेश देशमुख-जेनेलिया सहित कई अन्य जोड़ियों का नाम आता है। जब अच्छे एक्टर जोड़ियों की बात की जाए तो शाहरुख-काजोल, रणवीर-दीपिका, गोविंदा-करिशमा का नाम याद आता है। मगर ऐसी जोड़ियों के बारे में क्या आप जानते हैं, जो उम्दा एक्टर्स हैं। पर्दे पर भले ही उन्होंने एक-साथ कम काम किया हो, मगर उनके काम ने हमेशा वाहवाही बटोरी है।

कुछ सेलेब्स ऐसे भी हैं जिन्हें उनकी उचित पहचान नहीं मिल पाती है। लेकिन यह उन्हें बेहतरीन काम करने से कभी नहीं रोकता है। वे प्रशंसा या पुरस्कार की चिंता किए बिना अपना जादू बिखेरते रहते हैं। इसलिए हमने बी-टाउन के सबसे प्रतिभाशाली जोड़ों की एक सूची तैयार की है, जो वास्तव में कपल गोल्स सेट करते हैं। हो सकता है कुछ के बारे में आप जानते हों, लेकिन हमें यकीन है कि आपको कुछ कपल्स के बारे में जानकर हैरानी जरूर होगी।

1नसीरुद्दीन शाह और रत्ना पाठक शाह

naseeruddin shah and ratna pathak shah

रत्ना पाठक शाह एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं जो कुछ सबसे बेहतरीन फिल्मों और शो का हिस्सा रही हैं। 'लिपस्टिक अंडर माई बुरखा' में लाजवाब अभिनय कर सबको चौंकाया। वहीं अभिनेता नसीरुद्दीन शाह किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। राष्ट्रीय अवॉर्ज विजेता नसीरुद्दीन के काम की चर्चा करने के लिए किसी को किताब लिखनी पड़ेगी। दोनों ने कई नाटकों और फिल्मों में साथ काम किया। दोनों ही इंडस्ट्री के सबसे काबिल और प्रतिभाशाली एक्टर्स में हैं।

2मनोज पाहवा और सीमा पाहवा

manoj pahwa and seema pahwa

'हम लोग' की बड़की के रूप में सीमा पाहवा को बहुत पहचान मिली। उन्होंने टीवी से शुरुआत कर फिल्मों की ओर रुख किया। 'बरेली की बर्फी', 'दम लगा के हईशा', 'बाला', 'शुभ मंगल सावधान' जैसी फिल्मों में उनके मजेदार अंदाज से सभी प्रभावित हुए। वहीं उनके पति और मनोज पाहवा टीवी से फिल्मों में पहचान बनाने वाले सफल एक्टर्स में से हैं। उन्होंने हिट सिटकॉम 'ऑफिस ऑफिस' से करियर की शरुआत की और आज 45 से अधिक बॉलीवुड फिल्मों का हिस्सा रह चुके हैं।

3कुमुद मिश्रा और आयशा रजा

kumud misra and ayesha raza

यह हैरान करने वाला नहीं होगा यदि आप इस अद्भुत जोड़े को उनके नाम के बजाय चेहरों से पहचानते हैं। चरित्र भूमिकाएं करने के बावजूद, यह जोड़ी अपनी असाधारण अभिनय क्षमताओं के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराती है। आयशा रजा ने जहां फिल्मों में बिंदास मां के रोल निभाए हैं, वहीं उनके बेटर हाफ भी कम नहीं हैं। उन्होंने इम्तियाज अली की 'रॉकस्टार' में अपनी भूमिका से प्रसिद्धि प्राप्त की और आज कई बड़ी फिल्मों का हिस्सा रह चुके हैं। इस जोड़ी का अभिनय करने का तरीका और स्क्रीन पर उपस्थिति देखने लायक है।

4पंकज कपूर और सुप्रिया पाठक

pankaj kapur and supriya pathak

40 के दशक की महान अभिनेत्री की बेटियां सुप्रिया पाठक और रत्ना पाठक शाह हैं। इसी कारण दोनों में अभिनय दौड़ना लाजिमी हैं। सुप्रिया पाठक ने खिचड़ी में अपने मनोरंजक अंदाज में लोगों का दिल जीता, वहीं फिल्म 'राम-लीला' में अपने इंटेंस किरदार से लोगों को प्रभावित किया। वह 'बाजार', 'कलयुग' जैसी फिल्मों के लिए जानी जाती हैं। उनके बेटर हाफ पंकज कपूर 'गांधी', 'जाने भी दो यारों', 'खामोश' जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। दोनों ने अपने काम और अभिनय से मेथड एक्टिंग को एक नए लेवल पर पहुंचाया।

5परेश रावल और स्वरूप संपत

paresh rawal and swaroop sampat

अभिनेता परेश रावल को कौन नहीं जानता होगा? उन्होंने 80 के दशक में खलनायक की भूमिकाओं के लिए जाना जाता है और 90 के बाद उन्होंने कॉमेडी फिल्मों में अभिनय कर अपनी प्रतिभा को साबित किया। वह एक सफल अभिनेता होने के साथ-साथ एक सफल राजनीतिज्ञ भी हैं। वहीं उनकी पत्नी स्वरूप संपत मिस इंडिया रह चुकी हैं। स्वरूप संपत बेहद लोकप्रिय टीवी कॉमेडी शो 'ये जो है जिंदगी' का हिस्सा रह चुकी हैं। उन्होंने इसके बाद कई फिल्मों में काम किया, जिनमें 'नरम गरम', 'नाखुदा', 'सवाल' प्रमुख हैं। स्वरूप अब दिव्यांग बच्चों को एक्टिंग सिखाती हैं। 

6के के मेनन और निवेदिता भट्टाचार्य

kay kay menon and nivedita bhattacharya

एक अनुभवी थिएटर अभिनेता के के मेनन हमेशा चुनिंदा फिल्मों का हिस्सा रहे हैं। मेनस्ट्रीम सिनेमा की व्यावसायिक फिल्मों से दूर रहते हुए उन्होंने 'गुलाल', 'हैदर', 'ब्लैक फ्राइडे' और 'हज़ारों ख्वाहिशें ऐसी' जैसी कई अन्य फिल्मों में अपने प्रदर्शन से दर्शकों को लुभाया। दूसरी ओर, निवेदिता एक सफल टीवी अभिनेत्री हैं, जो कई हिट टीवी धारावाहिकों का हिस्सा रही हैं। उन्होंने कई फिल्मों में भी अभिनय किया है, और साथ ही थियेटर में सक्रिय हैं।

7आशुतोष राणा और रेणुका शहाणे

ashutosh rana and renuka sahane

आशुतोष राणा, एक भारतीय अभिनेता, निर्माता, लेखक और टेलीविजन पर्सनैलिटी हैं। उन्होंने 'दुश्मन' और 'संघर्ष' जैसी फिल्मों में अपने जानदार अभिनय से लोगों को हैरान किया है। राणा ने अपने करियर की शुरुआत टेलीविजन धारावाहिक 'स्वाभिमान' से की थी और आज वह एक जाना-पहचाना नाम हैं। ठीक इसी तरह उनकी पत्नी और अभिनेत्री रेणुका शहाणे भी एक जाना-माना नाम हैं। उन्होंने 1991 में एक लोकप्रिय टीवी धारावाहिक 'सुरभि' में काम किया और वह मराठी फिल्मों के साथ-साथ थियेटर में भी सक्रिय रहीं। हमें लगता है कि आशुतोष राणा और रेणुका शहाणे ने जो काम किया है, उन्हें उचित पहचान अभी भी नहीं मिली।

8मानव विज और मेहर विज

manav vija and meher vij

इतने अनुभवी और महान कलाकारों के साथ इस नई जोड़ी की तुलना नहीं की  जा सकती है। कम समय में दोनों के काम ने बहुत वाहवाही बटोरी है। मेहर  'बजरंगी भाईजान' और 'सीक्रेट सुपरस्टार' दोनों में एक मजबूत मां की भूमिका निभाने के लिए सुर्खियां बटोर चुकी हैं। वहीं, उनके पति मानव ने फिल्म 'शहीद-ए-आजम' में सुखदेव की भूमिका से लोगों का दिल जीता था। मानव ने कम समय में अपने बेहतरीन अभिनय का लोहा मनवाया। अक्षय कुमार की आने वाली फिल्म 'पृथ्वीराज' में एक बहुत महत्वपूर्ण किरदार में नजर आएंगे।

9मुरली शर्मा और अश्विनी कालसेकर

murli sharma and ashwini kalsekar

व्यक्तिगत रूप से, अश्विनी कालसेकर मेरी पसंदीदा अभिनेत्रियों में से एक हैं। उनका जीवंत व्यक्तित्व हर किरदार में एक जान डालता है। उन्होंने टीवी और फिल्मों में खलनायिका से लेकर कॉमेडी किरदारों को बखूबी निभाया। रोहित शेट्टी की कई फिल्मों में उन्होंने छोटी मगर जबरदस्त एक्टिंग से लोगों का मनोरंजन करवाया। वहीं उनके बेटर हाफ मुरली शर्मा भी प्रतिभावान अभिनेता हैं। 'गोलमाल' जैसी फिल्म में इंस्पेक्टर का किरदार और 'ढोल' जैसी फिल्म में विलेन का किरदार उनकी जबरदस्त एक्टिंग का क्लासिक उदाहरण है। वक्त है कि अब इन दोनों प्रतिभाशाली एक्टर कपल्स को उचित पहचान भी मिले।