Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    फैमिली ट्रिप पर जाने के लिए मेरे बताए हुए इन टिप्स को कर सकती हैं आप फॉलो

    फैमली ट्रिप पर जाने के लिए आपको कई चीजों का ध्यान रखना होता है ताकि आपको किसी भी प्रकार की परेशानी सफर में न आए।   
    author-profile
    • Guest Author
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-12,17:04 IST
    Next
    Article
    family trip planning in hindi

    मुझे अपनी फैमिली के साथ ट्रिप पर जाना बहुत पसंद है। अपने परिवार के साथ अलग-अलग जाने का आनंद बहुत खास होता है। बच्चे तो अक्सर बाहर घूमते ही रहते हैं, कभी स्कूल की तरफ से तो कभी कॉलेज की ओर से। लेकिन जब मैं अपने बच्चे और पति के साथ घूमने जाती हूं तो थोड़े दिनों के लिए भागदौड़ से भरी जिंदगी को ब्रेक मिल जाता है। परिवार के साथ ट्रिप पर जाने से पहले और सफर के दौरान में कई चीजों का ध्यान रखती हूं ताकि इस मौके को खास बनाने के साथ-साथ परिवार की सुरक्षा भी बनी रहे। आप भी अपनी फैमली ट्रिप को खास बनाने के लिए मेरी बताई हुई टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। 

    1)बजट को ध्यान में रखना 

    मैं अक्सर अपने कई कामों के लिए पैसों को खर्च करने से पहले बजट बना लेती हूं। बजट बनाने से मुझे बहुत आसानी होती है और इससे अधिक खर्च भी नहीं होता है। मैं फैमली ट्रिप पर जाने से पहले जरूरी सामानों को खरीद कर रख लेती हूं। इसके लिए मैं एक लिस्ट बना लेती हूं जिससे मेरा खर्चा भी कम होता है।

    इसके अलावा मैं एक दूसरी लिस्ट भी तैयार करती हूं जिसमें मैं ट्रिप पर होने वाले खर्च से जुड़ी हुई चीजों को शामिल करती हूं। मेरा मानना है कि प्रत्येक परिवार अपनी आय का व्यय बहुत सोच समझकर कर सकता है क्योंकि धन एक सिमित साधन है और इसे आप भी अच्छी तरह समझती होंगी इसलिए आपको भी बजट बनाकर ट्रिप पर जाना चाहिए। 

    2)साधन को करें तय

    hervoice hindi

    जब बात घूमने की आती है तो साधन का सवाल सबसे पहले दिमाग में आता है। मैं जब भी फैमली ट्रिप पर जाती हूं तो शहर के आसपास के डेस्टिनेशन का चुनाव करती हूं। इससे हमें ट्रेन या प्लेन का महंगा टिकट नहीं लेना पड़ता है और हम कार से ही चले जाते हैं। मेरे हिसाब से यह बजट फ्रेंडली ट्रिप प्लान करने का सबसे अच्छा ऑप्शन होता है। 

    3)खाने और ठहरने की व्यवस्था

    मैं अपनी फैमिली ट्रिप पर जाने से पहले यह पहले ही पति के साथ मिलकर तय कर लेती हूं कि हमें किस होटल में ठहरना होगा और कहां पर खाने के लिए जाना होगा। इससे  ठहरने की व्यवस्था की पूरी तैयारी पहले ही हो जाती है और बाद में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

    कई बार ऐसा हुआ है कि हम जहां ट्रिप पर गए हैं वहां पर होटल को ढूंढने में हमें काफी वक्त लग गया था और इससे हमारे बजट पर भी काफी असर हुआ था। इसलिए इन चीजों की प्लानिंग पहले से करना ज्यादा जरूरी होता है। आप मेरी बताई हुई इन टिप्स को फॉलो करके फैमली ट्रिप को खास बना सकती हैं। इससे आपका सफर यादगार और शानदार बन सकता है। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।