• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

CWG 2022: कौन हैं अनाहत सिंह? जानें 14 साल की युवा एथलीट के बारे में

इस आर्टिकल में जानिए आखिर कौन हैं अनाहत सिंह जिनके नाम की पूरे भारत में धूम मची हुई है।  
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -02 Aug 2022, 11:57 ISTUpdated -02 Aug 2022, 12:49 IST
Next
Article
india youngest squash athlete

आमिर खान की फिल्म दंगल का डायलॉग 'म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के' तो आपको याद ही होगा? बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय बेटियों को प्रदर्शन इस डायलॉग को बिल्कुल सच कर देता है। फिर चाहे मीराबाई चानू हो या अनाहत सिंह, हर कोई महिला खिलाड़ियों की खूब प्रशंसा कर रहा है। बता दें कि अनाहत सिंह भारत की सबसे युवा एथलीट हैं जो इन दिनों सोशल मीडिया पर छाई हुई है। भारत की 9वीं क्लास की छात्रा का बर्मिंघम तक पहुंचना संपूर्ण देश के लिए गर्व की बात है। आइए जानते हैं 14 वर्षीय अनाहत सिंह के बारे में विस्तार से।

कौन हैं अनाहत सिंह?

14 साल की अनाहत सिंह दिल्ली से हैं। वह स्क्वैश प्लेयर हैं जो इन दिनों बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की तरफ से खेल रही हैं। उनका जन्म  13 मार्च 2008 में हुआ था। अनाहत के पिता गुरशरण सिंह पेशे से वकील हैं और उनकी मां तानी सिंह इंटीरियर डिजाइनर हैं। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो अनाहत ने 6 साल की उम्र में बैडमिंटन खेलना शुरू किया था। खेल के दौरान उनका इंटरेस्ट स्क्वैश के लिए बढ़ा और उन्होंने फिर यह खेल खेलना शुरू किया। कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग लेने से पहले भी अनाहत सिंह ढेर सारे टूर्नामेंट्स में जीत हासिल कर चुकी हैं। उन्होंने 2019 में हुए ब्रिटिश ओपन में गोल्ड मेडल भी जीता था। वहीं 2020 में हुए ब्रिटिश एंड मलेशिया जूनियर ओपन में उनके हाथ रजत पदक लगा था।

इसे भी पढ़ेंः BCG 2022: भारत ने अब तक जीते 6 मेडल, मीरा बाई चानू ने जीता गोल्ड और बिंद्यारानी देवी ने सिल्वर

अनाहत ने इस खिलाड़ी से ली इंस्पिरेशन

अनाहत ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि उन्होंने बैडमिंटन के साथ खेल की शुरुआत की थी और इसके बाद उनकी दिलचस्पी स्क्वैश के लिए बढ़ी। उन्होंने कहा कि मैं अपनी बहन के साथ खेलने जाया करती थी और 15 से मिनट के लिए हीट करती थीं। इसके बाद वो एक बार अपनी बहन के साथ पश्चिम बंगाल में हो रहे टूर्नामेंट में गईं और इसके बाद उनका इंटरेस्ट स्क्वैश के लिए बढ़ा। अनाहत ने बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधु को देखकर ही बैडमिंटन खेलना शुरू किया था।

इसे भी पढ़ेंः इस महिला सांसद ने सदन में क्यों खाया कच्चा बैंगन? जानें

अनाहत कॉमनवेल्थ गेम्स में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। उन्होंने 29 जुलाई को वीमेन सिंगल्स के राउंड ऑफ मैच में सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस के जेडा रॉस को हराया दिया था। अनाहत ने पहला गेम 11-5 से और दूसरा गेम 11-2 से जीतकर 2-0 की बढ़त बना ली है।

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: OurUnstableMind/Twitter

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।