वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज वित्त वर्ष 2019-20 का आम बजट पेश किया। निर्मला सीतारमण ने एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया। इससे पहले मोदी सरकार में सीतारमण रक्षा मंत्री थीं और उस पद पर भी वो पहली पूर्णकालिक रक्षा मंत्री रही थीं। रक्षा मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण ने राष्ट्र रक्षा के मोर्चे पर कई नीतिगत फैसले लिए थे। बतौर रक्षा मंत्री सरकार के भरोसे पर खरा उतरीं निर्मला सीतारमण को शायद इसी वजह से मोदी सरकार ने वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी है। जिसकी आज पहली परीक्षा रही।

union budget  inside

इसे जरूर पढ़ें: हरियाणा की मुख्य सचिव बनीं केशनी आनंद अरोड़ा और उनकी बहनों की सक्सेस स्टोरी है बेहद दिलचस्प

इस बार के बजट में निर्मला सीतारमण का अंदाज रहा थोड़ा खास, जिसने सभी का ध्‍यान अपनी ओर खींचा। जानें क्‍या रहा निर्मला सीतारमण के बजट में खास।

सबसे पहली खास बात तो यह रही की उन्‍होंने अपने बजट भाषण की शुरुआत एक शायरी से की। उन्‍होंने उर्दू में एक शायरी कही "यकीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओट लेकर भी चराग जलता है।" निर्मला सीतारमण ने सबसे पहले कहा कि हमारा उद्देश्य मजबूत देश के लिए मजबूत नागरिक है। पिछले पांच साल में हमने जो मेगा प्रोजेक्ट्स शुरू किए थे, उन्हें अब आगे बढ़ाने का समय है। साथ ही उन्‍होंने कहा "चाणक्य नीति में कहा गया है कि दृढ़ संकल्प हो तो उद्देश्य पूरा होता है।"

union budget  sitharaman maiden speech inside

वहीं, दूसरी खास बात यह रही की ये दूसरा मौका है जब इंदिरा गांधी के बाद महिला वित्त मंत्री बजट पेश कर रही हैं। वहीं निर्मला सीतारमण पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री है। पहली बार ऐसा हुआ कि इस ऐतिहासिक पल का गवाह बनने के लिए निर्मला सीतारमण के माता-पिता भी संसद भवन में मौजूद थें।

finance minister nirmala sitharaman maiden speech inside

साथ ही, तीसरी खास बात यह रही की जहां पुराने वित्त मंत्रियों की बजट पेश करने वाली जितनी भी औपचारिक तस्वीरें हमने देखी हैं उनमें ब्राउन कलर की अटैची ही दिखती रही है। लेकिन इस बार जब सीतारमण राष्ट्रपति से मिलने के लिए रवाना हुईं तो उनके हाथ में बजट अटैची में नहीं बल्कि गहरे लाल रंग के मखमली कपड़े में दिखा। भारत में बही खाता को लाल रंग के कपड़े में बांध कर रखने की परंपरा है। दफ्तरों में भी दस्तावेजों को लाल कपड़े में बांधकर रखने की परंपरा रही है।

nirmala sitharaman maiden speech inside

इसे जरूर पढ़ें: Budget 2019: महिलाओं की सुरक्षा इस बार सरकार की सबसे बड़ी कसौटी है!

इस बार का बजट महिलाओं के लिए रहा खास क्‍योंकि बजट में निर्मला सीतारमण ने महिलाओं की सुविधा के लिए कई योजनाएं पेश की। वहीं, आपको यह भी बता दें कि बजट बनाने के प्रमुख लोगों की टीम में वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर भी शामिल हैं।