Delivery के बाद बालों को झड़ने से रोकने के लिए तुरंत करें ये उपाय

By Pooja Sinha09 Feb 2018, 18:48 IST

जहां एक ओर प्रेग्‍नेंसी के दौरान हेल्‍दी और शाइनी हेयर को लेकर आप लोगों का कंप्‍लीमेंट पाती है वहीं दूसरी ओर डिलीवरी के बाद महिलाओं की सबसे बड़ी समस्‍या बालों का झड़ना होती है। जी हां प्रेग्‍नेंसी के बाद महिलाओं की जो सबसे बड़ी समस्या देखने को मिलती है, वह बालों का झड़ना या बालों का सफेद होना। जिससे महिलाएं आए दिन परेशान रहती हैं, और न जाने इसके लिए क्या कुछ नहीं करती हैं।

प्रेग्‍नेंसी के दौरान बालों में चमक के लिए आपको हेल्‍दी डाइट और फोलिक एसिड की धन्‍यवाद करना चाहिए। लेकिन अक्सर, नई माताओं को बच्‍चे के जन्‍म के 2-3 महीने बाद ही बालों के झड़ने का अनुभव होता है। डिलीवरी होने के 5-6 महीने के बाद तक बाल झड़ने का सिलसिला जारी रहता है। ऐसा बॉडी के हार्मोन लेवल के तेजी से गिरने के कारण होता है। डिलीवरी के बाद, एस्ट्रोजन का लेवल अचानक नीचे गिर जाने और बालों के रोम के ठीक से काम ना करने से बालों को अधिक नुकसान होता है। हालांकि इसके लिए कई तरह की दवाइयां भी उपलब्ध हैं लेकिन जब तक महिला ब्रेस्‍टफीडिंग करा रही हो तब तक इनसे बचने की ही सलाह दी जाती है। ऐसे में कुछ उपायों से इस डिलीवरी के बाद बालों के झड़ने की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। आइए जानें कौन से है ये उपाय।

हरी सब्जियां और फल शामिल करें

अपने खाने में हरी सब्जियों और फल को शामिल करें। इनमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट आपको बालों को झड़ने से बचा सकते हैं।

green vegetables health

Image Courtesy: Pxhere.com

ज्‍यादा हेयर स्टाइल से बचें

डिलीवरी के बाद बालों की जड़ें कमजोर पड़ जाती हैं। ऐसे किसी भी हेयर स्टाइल को करने से बचें जिसमें बालों के टूटने का खतरा ज्यादा हो। हो सके तो आसान से आसान हेयरस्टाइल ही आजमाएं। बालों में जरूरत से ज्यादा हेयर-पिन, फंसने वाले रबर-बैंड, जूड़ा-पिन, क्लचर आदि के इस्तेमाल से परहेज ही करें। 

Watch more: Pregnancy में ही नहीं teenage में भी होते है stretch marks

कॉस्‍मेटिक का इस्‍तेमाल

ज्‍यादा कॉस्‍मेटिक का इस्‍तेमाल आपके बालों के झड़ने की गति को बढ़ा सकता है। इसलिए डिलीवरी के बाद बालों के लिए हर्बल प्रोडक्‍ट्स का उपयोग करें।

बार-बार कंघा करने से बचें

बालों में बार-बार कंघा करने से उनके झड़ना बढ़ सकता है। साथ ही बालों के टूटने का एक प्रमुख कारण गलत कंघी का इस्तेमाल भी होता है। कंघी का चुनाव करते बार-बार समय ध्यान रखें कि वो मोटे दांत वाली हो और मजबूत हो। बालों को सुलझाने के दौरान हल्के हाथ से कंघी करें। बिल्कुल गीले बालों पर कंघी करने से बचें।

yog health pregnancy

तनाव से बचें

तनाव आपके बालों के झड़ने का मुख्‍य कारण बन सकता है। इसलिए तनाव से बचने के उपाय करें। इसके लिए आप मेडिटेशन या योगा कर सकती हैं।

बालों को छोटा करवा लें

घर में नवजात शिशु के आने से आप इतनी व्‍यस्‍त हो जाती हैं, कि आप बालों के लिए ज्यादा समय स्पेयर नहीं कर पाती। इसलिए बालों को अच्‍छे से व्‍य‍वस्थित करने के लिए अपने बालों को कटवा लें। छोटे बालों की लंबे बालों की तुलना गिरने की संभावना कम होती है।

डिलीवरी के बाद अपने बच्‍चे के साथ-साथ अपना भी ख्‍याल रखें।

Credits

Producer: Rohit Chavan   
Editor: Anand Sarpate