Pregnancy में ही नहीं teenage में भी होते है stretch marks, इनसे जुड़े 5 facts के बारे में जानिए

By Pooja Sinha01 Feb 2018, 19:04 IST

Stretch marks स्किन पर होने वाली हल्की सफेद या लाल रंग धारियों को कहा जाता है जो आमतौर पर स्किन पर स्‍ट्रेच के कारण होती है। आमातौर पर stretch marks pregnancy और teenage में देखने को मिलते हैं। लेकिन अचानक वजन घटने या बढ़ने से भी बॉडी के विभिन्न हिस्‍सों में stretch marks दिखने लगते हैं। Stretch marks बॉडी पर एक बार हो जाएं तो इन्हें ठीक करना थोड़ा मुश्किल होता है। बाजार में मिलने वाली महंगी क्रीम्स से घरेलू तरीकों तक, हर चीज से इसका इलाज किया जाता है, तब भी इससे राहत नहीं मिलती। इसीलिए इससे जुड़े तथ्‍यों के बारे में पता होना चाहिए। क्‍योंकि इससे जानने के बाद आप इन्‍हें आसानी से ठीक कर सकती हैं। 

Pregnancy और teenage में होते हैं stretch marks

हार्मोनल बदलावों की वजह से teenage में बॉडी पर stretch marks आते हैं। इसके साथ ही, इनका कारण medicine भी होती है, जो collagen production से टकराकर elasticity को कम कर देते हैं जिससे बॉडी पर यह निशान उभर आते हैं। 

Watch more: आराम पाने का आसान तरीका है chocolate massage, तो कब करा रही हैं आप

हर स्किन टोन के अलग होते हैं stretch marks

Stretch marks हर स्किन टोन के लिए अलग होते हैं। गोरी त्‍वचा पर हल्‍के लाल और पिंक रंग के और टैन त्‍वचा पर आपकी स्किन से लाइट कलर के stretch marks आते हैं। वहीं, हर वक्त खींची रहने वाली स्किन पर पिगमेंट-प्रोडक्शन सेल्स डैमेज होते हैं जिस वजह से वह सांवली हो जाती हैं।

stretch marks facts e

नए stretch marks जल्दी हो जाते हैं ठीक

हल्के बैंगनी या गुलाबी रंग के stretch marks आसानी से ठीक हो जाते हैं। वहीं, पुराने सफेद स्ट्रेच मार्क्स को ठीक करना मुश्किल होता है। अगर आपकी स्किन पर हल्‍के गुलाबी रंग के निशान है तो घरेलू तरीकों से ठीक हो सकते हैं। इन्‍हें आप नींबू के रस और एलोवेरा से ठीक कर सकती हैं।

कहीं भी हो सकते हैं stretch marks

चेहरे के अलावा stretch marks कहीं भी हो सकते हैं, जैसे हाथ, पैर, पेट और पीठ। हां यह बात और हैं कि सबसे ज्‍यादा stretch marks बट, पेट और थाईज पर होते हैं।

स्किन की ऊपरी लेयर पर नहीं होते stretch marks

स्किन पर साफ दिखने वाले ये स्ट्रेच मार्क्स ऊपर नहीं बल्कि बीच वाली लेयर पर होते हैं जिसे डरमिस कहा जाता है। यह थोड़े समय के लिए स्किन के खींचने से ही बॉडी पर दिखने लगते हैं जैसे प्रेग्नेंसी के दौरान स्किन सिर्फ कुछ महीनों के लिए खींचती है। इस दौरान त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन का बनना बंद हो जाता है, जिस कारण स्किन लटक जाती है।

उम्‍मीद है अब आपको stretch marks से जुड़े facts के बारे में पता चल गया होगा।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur
Editor: Syed Afraz