हेल्थ
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 21 May 2018, 18:53 IST

इन 5 तरीकों से जानें की आपका शरीर है सुपर फर्टाइल

कई महिलाओं को अपनी फर्टिलिटी को लेकर काफी दिक्कत होती है। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो सुपर फर्टाइल होती हैं। इन 5 तरीकों से जानें की आप सुपर ...
these  ways tells that your super fertile main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 21 May 2018, 18:53 IST

आपने आज तक तो सुना होगा कि महिलाओं में फर्टिलिटी को लेकर कई सारी समस्याएं होती हैं जिसके कारण उन्हें कंसीव करने में दिक्कत आती हैं। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी होती है जो सुपर फर्टाइल होती हैं। इन्हें किसी चीज को लेकर दिक्कत नहीं होती है और इनकी शादी-शुदा लाइफ बहुत अच्छी होती है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप घर बैठे कुछ आसान तरीकों से जान सकती हैं कि आप सुपर फर्टाइल हैं।  

1सही समय पर पीरियड्स

these  ways tells that your super fertile inside

कई महिलाओं को पीरियड्स से संबंधित कई सारी दिक्कत होती हैं। ऐसी कम ही महिलाएं होती हैं जिन्हें बिल्कुल सही समय पर पीरियड्स होते हैं। अगर आप भी इन कम महिलाओं की संख्या में शामिल हैं और आपका पीरियड साइकिल 25 से 35 दिन के बीच का है तो आप सुपर फर्टाइल हैं। अगर आप किसी तरह के गर्भ निरोध के तरीकों को नहीं अपना रही हैं तो उस समय लंबी पीरियड साइकिल होने का मतलब है आपको "strong ovarian reserve" की समस्या है और भारी मात्रा अंडाणु जमा हो रहे हैं। इस तरह से आपका PMS (Pre Menstrual Syndrome) का अनुभव काफी खतरनाक हो सकता है। लेकिन ये खबर तब अच्छी हो सकती है जब आपके ब्रेस्ट सॉफ्ट हो रहे हैं और उनमें हल्की ऐंठन का मतलब है कि आप फर्टाइल हैं।

Read More: ज्यादा एक्सरसाइज करने के अलावा इन कारणों से भी होते हैं आपके पीरियड्स लेट

2अधिक व्हाइट डिस्चार्ज होना

these  ways tells that your super fertile inside

अगर आपको अपने साइकिल के बीच के दिनों में अधिक व्हाइट डिस्चार्ज होता है जो साफ और गंधहीन है तो आप फर्टाइल हैं। इसके साथ ही ये सर्विकल ग्लैंड और हेल्दी ओस्ट्रजन के प्रोड्क्शन के कारण भी होता है।

3अधिक स्त्राव नहीं होना

these  ways tells that your super fertile inside

कई महिलाओं को पीरियड्स के दिनों में काफी स्राव से गुजरना पड़ता है। ऐसा हीमोग्लोबिन कम होने के कारण होता है। लेकिन जिन महिलाओं में हीमोग्लोबिन सही होता है उनको अधिक स्राव की समस्या नहीं होती है। प्रेग्नेंट होने के लिए आपकी पीरियड्स गाढ़ी लेकिन हल्की तरल सी होनी चाहिए। अगर आपको भारी स्त्राव और क्लॉटिंग होती है तो ये खासकर आपके गर्भाशय के बारे में बताता है कि वो बिल्कुल हेल्दी और बेबी के लिए तैयार है। नियमित स्त्राव होने का भी मतलब अच्छी फर्टिलिटी माना जाता है।

4सुडौल ब्रेस्ट

these  ways tells that your super fertile inside

आपके ब्रेस्ट का साइज और शेप भी आपके हार्मोन्स पर निर्बर करते हैं। इसलिए कई बार आपके सुडौल ब्रेस्ट भी यह बताते हैं कि आपके शरीर में हार्मोन बिल्कुल सही तरीके से फंक्शन कर रहे हैं और आप पूरी तरह से फर्टाइल हैं। लेकिन वे महिलाएं ना घबराएं जिनके ब्रेस्ट का साइज कम है। सुडौल ब्रेस्ट होने के मतलब छोटे ब्रेस्ट से नहीं बल्कि ब्रेस्ट के सही साइज से है। 

5पेडू दर्द नहीं

these  ways tells that your super fertile inside

पैरों के पेडू़ में हल्का दर्द होना भी फर्टिलिटी के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन अगर बहुत अधिक दर्द हो रहा हो तो इसका मतलब है कि आप उतनी फर्टाइल नहीं है जितना होना चाहिए। पेडू में अधिक दर्द होना, ओवेरियन सिस्ट एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण हैं। 

Loading...
Loading...