सिर्फ 10 मिनट ताली बजाने से ठीक हो जाएगी ये 5 problems

By Pooja Sinha26 Dec 2017, 11:02 IST

 

किसी को शाबाशी देनी हो या धर्मिक स्‍तुति, उत्‍साह बढ़ाने हो या बहुत अधिक खुश होने पर हम तालियां जरूर बजाते हैं। यह किसी के उत्‍साह को बढ़ाने और खुशी जाहिर करने का सबसे सहज और प्रभावशाली तरीका है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि यह सिर्फ खुशी जाहिर करने का तरीका ही नहीं बल्कि आपकी हेल्‍थ के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

आज के समय में हम अपने काम को लेकर इतनी बिजी हो गई हैं कि ऐसे में हमें इस बात का ध्यान नहीं रहता कि हमें अपनी हेल्‍थ पर भी थोडा सा ध्यान देना है। ऐसे में यदि ताली बजाने की बात आ जाएं तो जाहिर सी बात हैं कि हमें हंसी आ जाएगी। यह क्‍या है, लेकिन ताली बजाने से हमें कई health benefits होते हैं और हम ताली को किसी भी जगह और किसी भी समय बजा सकती हैं।

बालों का झड़ना रोकें

रोजाना कुछ देर जोर से ताली बजाने से आपके बालों का झड़ना कम होता है। इतना ही नहीं ताली बजाने से बाल लंबे और घने भी होते हैं।

लो ब्‍लड प्रेशर से बचाए

लो ब्‍लड प्रेशर में ताली बजाना बेहद ही फायदेमद होता है। इसलिए रोजाना ताली बजाए और ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से बचें। 

पेट रखें दुरुस्‍त

ताली बजाने से गैस, कब्‍ज, अपच जैसी पेट की समस्‍याओं से राहत मिलती है। यानी सिर्फ ताली बजाकर आप पेट को दुरुस्‍त रख सकती हैं।

Read more: बिना gym जाये घर बैठे करें ये cardio exercises जो रखेंगी आपके दिलो-दिमाग को healthy

Heart का खतरा होता है कम

जब भी हम लगातार 10 से 15 मिनट तक ताली बजाते हैं तो हमारा ब्लड कोलेस्ट्रोल कम होता है। जिससे हमारा ब्लड तेजी से काम करता है और हार्ट का खतरा कम होता है।

मोटापा कम करे

लगातार ताली बजाने से हमारी body का extra fat धीरे-धीरे कम होने लगता है। जिसके कारण हमारा मोटापा भी कम होने लगता है।

ताली बजाने से अच्‍छी और सस्‍ती exercise कोई और हो ही नहीं सकती है तो रोजाना ताली बजाएं और हेल्‍दी हो जाएं।

 

Credits

Producer: Rohit  
Editor: Anand