• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Bollywood Divas की तरह चाहती हैं फिगर तो ट्राई करें उनके ये secrets

फिल्मों और रिश्तों के अलावा, Bollywood Divas अपनी strict work-out routine और डाइट प्‍लान के लिए जानी जाती हैं।
Published -04 Sep 2017, 19:16 ISTUpdated -05 Oct 2017, 12:22 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial
  • Published -04 Sep 2017, 19:16 ISTUpdated -05 Oct 2017, 12:22 IST
fitness stars article image

बॉलीवुड एक ऐसी industry है जहां फिट को fabulous माना जाता है। फिल्मों और रिश्तों के अलावा, bollywood divas अपनी strict work-out routine और डाइट प्‍लान के लिए जानी जाती हैं। हालांकि कुछ तेजी से वजन कम करने के लिए crazy fad diets, तो कुछ बैलेंस और हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल और कुछ वजन के लिए strict work-out routine अपनाती हैं।

जी हां आज की बिजी और स्‍ट्रेस से भरी लाइफ में फिट और हेल्‍दी होना, really में वरदान माना जाता है। इसलिए हमारी नज़रें different bollywood divas के हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल और एक्‍सरसाइज रूटीन के बारे में जानना चाहती हैं। क्‍योंकि बिजी लाइफ होने के बावजूद हर bollywood divas खुद को फिट रखने के लिए अपने लिए समय निकालती है। कई बार तो divas को फिल्म में अपनी रोल के बेस पर वजन को कम या फिर ज्यादा करना पड़ता है जो कोई आसान बात नहीं है। आइए कुछ bollywood divas की खूबसूरती का राज जानें, जो अपनी स्लिम बॉडी को बनाने के लिये फिटनेस मंत्र का सहारा ले रही हैं।

1करीना कपूर - Zero to Perfect Figure

Image Courtesy: Pinimg.com
fitness stars  kareena kapoor in hindi x

बॉलीवुड की हॉट करीना कपूर काफी एनर्जेटिक हैं, वह मां बनने से पहले भी काफी एनर्जेटिक थी और तैमूर के जन्‍म के बाद भी। उन्‍होंने प्रेग्‍नेंसी के दौरान बढ़े हुए वेट को काफी कम कर लिया है। करीना की फिटनेस का राज है नियमित ‘पावर योगा’। करीना कहती हैं कि, ‘‘योग ने मेरी जिंदगी ही बदल दी है। मैं रोजाना मार्निंग में योग करती हूं, जिससे खुद को दिनभर एनर्जेटिक महसूस करती हूं।’’ उनके पावर योग में सूर्य नमस्कार, भुजंगना, वीरभद्र और बिक्रम योग शामिल हैं और कार्डियो में रनिंग, बाइकिंग और स्‍वीमिंग शामिल है।

2बिपाशा बसु - Fitness Enthusiast

Image Courtesy: Starnabe.com
fitness stars  bipasha in hindi x

फिटनेस के बारे में Bipasha Basu का कहना- ''मैं हर तरह का खाना खाती हूं यानी मुझे जो भी अच्‍छा लगता है मैं वहीं खाती हूं। लेकिन मैं लिफ्ट की जगह सीढियों इस्‍तेमाल करती हूं, रेगलुर योग करती हूं, हफ्ते में चार दिन एक्सरसाइज भी करती हूं। किसी की भी फिटनेस 50% डाइट और 50% उसकी एक्सरसाइज पर निर्भर करती है।'' वह ट्रेडमिल और साइ‍कीलिंग और किक बॉक्सिंग करती है। वह अपने दिन की शुरुआत जॉगिंग से करती है फिर अपनी पसंद की अन्‍य activities जैसे स्‍वीमिंग और घुड़सवारी करती है। जिम करने के अलावा, विपाशा स्‍ट्रेस से दूर रहने के लिए योग और मेडिटेशन करती है।

3दीपिका पादुकोण - Athletic Body

Image Courtesy: Pinimg.com
fitness stars  deepika in hindi x

फिटनेस को लेकर दीपिका का सिंपल सा फंडा - ''हेल्दी खाओ, हेल्दी रहो''। दीपिका कहती है, ''मेरे लिए फिटनेस का मतलब स्लिम होना नहीं, बल्कि Physically पर स्‍ट्रांग होना है। मेरे लिए एक्‍सरसाइज हेल्‍दी डाइट मेन है। मैं किसी विशेष शूटिंग के लिए ऐसा नहीं करती।" उनकी फिटनेस ट्रेनर यासीम कराचीवाला हर वक्त फिट रहने में मदद करती हैं। दीपिका का मेटाबॉलिज्‍म structure बहुत अच्‍छा है और वह स्लिम होने की जगह हेल्‍दी बॉडी में विश्‍वास रखती है। उनकी फिटनेस regime में Pilates, कार्डियो और strength और weight training शामिल हैं। वह योग में सूर्य नमस्कार, Cat Stretch, Warrior Pose और shoulder stands करती है। इसके अलावा वह माइंड को रिलैक्‍स करने के लिए प्राणायाम और मेडिटेशन भी करती है।

4शिल्‍पा शेट्टी - Sexy Figure

Image Courtesy: mazon.com
fitness stars  shilpa shetty in hindi x

शिल्‍पा शेट्टी भले ही एक बच्‍चे की मां बन चुकी है पर उनकी खूबसूरती के सामने आज की एक्‍ट्रेस भी फेल नज़र आती है। शिल्पा बताती हैं, "मैं हफ्ते में तीन दिन जिम जाती हूं। लेकिन मैं घर पर रोजाना दो घंटे योगा करती हूं। भले जिम तीन दिन की जगह मैं दो दिन ही जाऊं लेकिन योगा मैं प्रतिदिन नियम से करती हूं।" उनकी फिटनेस regime में कार्डियों वर्कआउट, strength training और योग और मेडिटेशन शामिल है। उन्‍होंने अलग-अलग दिनों के लिए अलग वर्कआउट को चुना है।

5मलाइका अरोड़ा खान - Hourglass Figure

Image Courtesy: Pinimg.com
fitness stars  malika arora in hindi x

मलाइका अरोड़ा खान कहती हैं "फिट रहने के लिए मैं हफ्ते में कम से कम 3 दिन डेढ घन्टा जिम जरूर करती हूं। जिम में मैं अलग-अलग तरह की एक्सरसाइज जैसे squats, kickboxing & free weights करती हूं, ताकि बॉडी के हर हिस्से की एक्सरसाइज हो जाए और हेल्दी डाइट ही लेती हूं।" जिम में कार्डियो एक्‍सरसाइज के अलावा, वह एरोबिक्स, हिप-हॉप और बॉडी के different parts के लिए योग भी करती है।

Read more: न जिम, न डाइटिंग, सिर्फ जापानी वेट लॉस ट्रिक से दूर करें वजन की फिक्र