Glowing skin चाहती हैं? तो महंगी क्रीम भूलकर करें ये breathing exercises

By Pooja Sinha01 Mar 2018, 13:24 IST

स्किन पर ग्‍लो लाने के लिए आप कॉस्मेटिक्स से लेकर तरह-तरह के फेशियल करवाने तक ना जाने क्या-क्या नहीं करती, लेकिन त्वचा पर दो-तीन से ज्यादा बदलाव टिकता ही नहीं। फिर क्‍या किया जाये तो परेशान ना हो। अगर आप त्वचा पर हमेशा निखार चाहती हैं तो कुछ योगासन करें। जी हां योगासन की हेल्‍प से ना सिर्फ आप अपने चेहरे से स्‍ट्रेस के निशान दूर रख सकती हैं बल्कि ब्‍लड सर्कुलेशन भी सही रहता हैं जिससे त्वचा को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिल सके और आप तरोताजा लग सकें। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ आप भी जानें कि कौन से योगासन की हेल्‍प से त्‍वचा में निखार ला सकती हैं।

कपोल शक्ति विकासक क्रिया
breathing exercises

अपने दोनों हाथों के अंगूठों को नाक पर इस तरह रखें कि नाक से सांस बिल्‍कुल बंद हो जाए। अब अपने मुंह से जितना हो सके उतनी ज्‍यादा सांस भर लें और गालों को फूलने दें। अब अपनी गर्दन झुकाते हुए नाक से चेस्‍ट छूने की कोशिश करें। फिर धीरे-धीरे गर्दन उठाएं। फिर सांसों को छोड़ें। इस प्रकिया को 3 से 5 बार करें।

Watch more: क्‍या आपको भी दोस्‍त बुलाते हैं डबल बैटरी तो try करें ये एक्‍सरसाइज

शीतकारी प्राणायाम
breathing exercises

सबसे पहले किसी भी सुविधाजनक ध्‍यान करने की मुद्रा में बैठ जाएं। फिर अपने ऊपर और नीचे के दांतों को हल्‍के से जोड़े। अब दांतों के पीछे जीभ को लगाएं और अपने मुंह को थोड़ा सा खोल लें। ताकी सांसों को मुंह के अंदर लाया जा सकें। अपनी जीभ को पीछे की ओर मोड़कर तालू से जीभ के अग्र भाग को लगा लें। दांतों के बीच से धीमे से और गहराई से सांस लें। अब अपनी सांसों को कुछ देर के लिए रोक कर रखें फिर बाद में नाक से निकाल दें। इस प्रक्रिया को 5 से 7 बार करें।

शीतली प्राणायाम
breathing exercises i

इस योग को करने के लिए सबसे पहले सिद्धासन या पद्मासन में बैठ जाएं! अब अपनी गर्दन, सिर और मेरुदंड को सीधा रखें। अब अपनी जीभ के किनारों को रोल करें ताकी वो एक नालिका जैसी बन जाएं। अब धीरे-धीरे सांस को अंदर लें। अब जीभ को सामान्‍य स्थिति में लाकर मुंह बंद कर लें। अब धीरे-धीरे नाक से सांस छोड़ें। इस प्रक्रिया को कम से कम 5 से 7 बार करें।

तो त्‍वचा को चमकदार बनाने के लिए आप कब से कर रही हैं ये योगासन।

Credits

Producer: Rohit Chavan   
Editor: Anand Sarpate