क्‍या आपको भी दोस्‍त बुलाते हैं डबल बैटरी तो try करें ये एक्‍सरसाइज

By Pooja Sinha23 Feb 2018, 20:12 IST

आंखें हमारे बॉडी का सबसे महत्‍वपूर्ण अंग है। आंखों के जरिये ही हम इस खूबसूरत दुनिया को देख सकती है। अगर हमारी आंखें खूबसूरत हो तो हमारा चेहरा भी आकर्षित लगता है। लेकिन अगर हमारी आंखों की रोशनी कम हो जाये तो हमें दिखाई भी कम देने लगता है, साथ ही मोटे चश्मे लगाने की वजह से चेहरे की सुंदरता भी कम पड़ जाती है।
 
लेकिन दिन भर कंप्यूटर पर काम करना, ज्यादा देर टीवी देखना, या देर तक पढ़ाई करने के चलते हमारी आंखें सिर्फ थकती है नहीं, बल्कि स्ट्रेस का असर हमारी आंखों की रोशनी पर ही पड़ता है। कई बार तो जरूरत से ज्‍यादा देर जागने या फिर घंटों काम करना हमारी मजबूरी बन जाती है। ऐसे में हमारी आंखों के आसपास की मसल्‍स अपने लचीलेपन को खो देती हैं और कठोर हो जाती हैं। लेकिन परेशान ना हो क्‍योंकि आंखों से चश्‍मा हटाने के लिए आप घर में ही कुछ एक्‍सरसाइज को कर सकती हैं। आइए जानें कौन सी है ये एक्‍सरसाइज। 

Watch more: अब दूध से मुंह ना मोड़िये और आज ही पीजिये ये 5 तरह के दूध जो रखेंगे आपको healthy

Eye Exercises

आंखों की एक्‍सरसाइज

1. कम से कम 3 से 4 सेकंड तक अपनी पलकों को लगातार झपकाएं और फिर अपनी आंखों को तेजी से बंद कर लें। कुछ सेकंड के बाद अपनी आंखों को खोलें। 

2. सबसे पहले दोनों हाथों को आपस में रगड़ लें। फिर अपने हाथ अपनी दोनों आंखों पर रखें। लगभग 5 सेकंड के बाद हाथों को हटा लें और धीरे-धीरे आंखों को खोलें।

3. एक पेन या पेंसिल हाथ में लेकर उसे वर्टिकली अपने नाक की सीध और आंखों के बीचोंबीच रखें। अब धीरे-धीरे पेंसिल को आंखों के पास लाए और फिर दूर ले जाएं। रोजाना ये एक्‍सरसाइज कम से कम 10 बार करें।

4. अपनी आंखों की पुतलियों को पहले घड़ी की सुई के अनुसार घुमाएं। फिर उन्‍हें उलटी दिशा में घुमाएं। ऐसा कम से कम 4 से 5 बार करें।

5. अपनी आंखों के नजदीक के एक्‍यूप्रेशर पॉइट्स पर मसाज करें। ये मसाज रोजाना लगभग 5 बार करें। जिसकी वजह से आपकी आंखों के नजदीक का ब्‍लड सर्कुलेशन सही होगा।

ये एक्‍सरसाइज ठीक तरह नियमित रूप से करें। जिसकी वजह से आपके चश्‍मे का नंबर भी कम होगा। और आपकी eye sight भी बेहतर होगी।

Credits

Producer: Rohit Chavan
Editor:
Anand Sarpate