• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

साड़ी के साथ पहने स्टाइलिश बैक डिजाइन वाले ब्लाउज

अपनी साड़ी, लहंगे या फिर लॉन्‍ग स्‍कर्ट के लिए ब्‍लाउज की लेटेस्‍ट बैक डिजाइन तलाश रही हैं, तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। 
author-profile
latest  blouse  designs  front  and  back

कोई त्‍योहार हो या फिर शादियों का मौसम महिलाओं को तो सजने-संवरने का बहाना चाहिए होता है। ऐसे में डिजाइनर ड्रेस, लहंगा या फिर साड़ी कुछ ऐसे आउटफिट्स होते हैं, जिन्हें महिलाएं बहुत ही चाव से पहनती हैं। खासतौर पर लॉन्ग स्कर्ट के साथ क्रॉप टॉप, लहंगा और साड़ी ऐसे अवसरों पर पहन कर एक बेहतरीन ट्रेडिशनल लुक पाया जा सकता है। इन सभी आउटफिट्स के साथ अगर आप डिजाइनर ब्लाउज पहन लें, तो सिंपल सी दिखने वाली साड़ी, लहंगा या फिर लॉन्ग स्कर्ट भी आपको पार्टी लुक दे सकती है। 

हमने आपको कई बार लेटेस्ट ब्लाउज डिजाइंस के बारे में बताया है। आप ब्लाउज की फ्रंट और बैक नेक लाइन से लेकर ब्लाउज की स्‍लीव्‍स तक के साथ नए-नए प्रयोग कर सकती हैं। ब्लाउज की बैक डिजाइन का चुनाव भी महत्वपूर्ण होता है। आपको इंटरनेट पर ब्लाउज की ढेरों बैक डिजाइन देखने को मिल जाएंगी, मगर आज हम आपको कुछ लेटेस्ट बैक ब्लाउज डिजाइंस दिखाएंगे और साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि आप किस तरह के ब्लाउज के साथ इन डिजाइंस को बनवा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ब्लैक साड़ी के साथ बेहद अच्छे लगेंगे ये डिजाइनर ब्लाउज 

1 स्ट्रिंग वाला बैकलेस ब्‍लाउज (Backless Blouse With String and Tassels)

Backless  Blouse  With  String  and  Tassels

आजकल स्ट्रिंग वाला बैकलेस ब्‍लाउज ट्रेंड में है। आपको इस तरह के ब्लाउज में कई डिजाइन देखने को मिल जाएंगी। स्ट्रिंग के साथ किसी-किसी ब्‍लाउज में टेसल्स डिटेलिंग भी करवाई जा सकती हैं। मगर यह निर्भर करता है कि आपको ब्‍लाउज किसी ड्रेस के साथ कल्‍ब करना है। वैसे लहंगे और साड़ी दोनों के साथ आप स्ट्रिंग या टेसल्स डिटेलिंग वाला ब्लाउज पहन सकती हैं। इस तरह की ब्लाउज बैक डिजाइन बनवा रही हैं, तो कुछ बातों का विशेष ध्‍यान रखें- 

  • अगर आपकी पीठ चौड़ी है, तो हमेशा इनवर्टेड यू शेप या राउंड कट के साथ स्ट्रिंग या टेसल्स डिटेलिंग करवाएं, इससे पीठ की चौड़ाई कम नजर आती है। 
  • आप इस तरह की बैक ब्लाउज डिजाइन के साथ पफ, फुल स्‍लीव्‍स या बटरफ्लाई स्‍लीव्‍स बनवा सकती हैं। 
  • यदि आप साड़ी के साथ इस तरह का ब्‍लाउज कैरी कर रही हैं, तो आपको ब्‍लाउज में स्ट्रिंग्‍स और टेसल्स की लेंथ छोटी रखनी चाहिए क्योंकि साड़ी के पल्लू से यह ढक सकती है। वहीं लहंगे की चोली में आप लेंथ को बड़ा रख सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: पतली महिलाओं के लिए ये ब्लाउज डिजाइन्स हो सकते हैं सबसे बेस्ट

 

2झरोखा कट ब्लाउज बैक (Jharokha Cut Blouse Back)

Jharokha  Cut  Blouse  Back

आजकल आपको तरह-तरह के झरोखा कट ब्लाउज बैक डिजाइंस देखने को मिल जाएंगी। किसी में केवल आपको कट नजर आएगा तो किसी में आपको नेट डिटेलिंग भी देखने को मिल जाएगी। इस तरह का ब्लाउज आपकी सिंपल सी दिखने वाली साड़ी को डिजाइनर लुक देता है। वहीं आप इस तरह की ब्लाउज बैक डिजाइन को लॉन्‍ग स्‍क्रट के साथ भी कैरी कर सकती हैं। झरोखा कट ब्लाउज बैक डिजाइन के साथ आप डिजाइनर लटकन भी लगवा सकती हैं, इससे आपके ब्‍लाउज की शोभा और भी बढ़ जाती है। इस तरह का ब्लाउज स्टिच करवा रही हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्‍यान रखें- 

  • इस तरह का ब्लाउज उन महिलाओं पर अधिक अच्छा लगता है, जिनकी पीठ सुडौल होती है यानि की पीठ पर चर्बी नहीं होती है क्योंकि यदि चर्बी अधिक होगी, तो इस तरह के ब्लाउज से आसानी से वह झलक सकती है। 
  • इस तरह की ब्लाउज की चोली में आपको कप्स जरूर लगवाने चाहिए क्योंकि डीप बैक नेक लाइन होने की वजह से ब्रा पहनने पर उसकी स्‍ट्रैप के नजर आने की संभावना होती है। 
  • आप इस तरह के ब्लाउज को लॉन्ग स्कर्ट, लहंगे और साड़ी किसी के साथ भी पहन सकती हैं।   

3नॉट के साथ डीप बैक नेक लाइन (Deep Neck With A Faux Knot)

Deep  Neck  With  A  Faux  Knot

नॉट वाले ब्लाउज का फैशन नया नहीं है बल्कि इसे विंटेज ब्‍लाउज डिजाइन कहा जा सकता है। 70 से 80 के दशक में बैक बो और नॉट वाले ब्लाउज डिजाइंस का चलन था। फैशन इंडस्ट्री में इसका कम बैक कई बार हो चुका है और हर बार यह ब्लाउज बैक डिजाइन किसी नए प्रयोग के साथ और भी बेहतर नजर आता है। महिलाएं इस तरह के ब्लाउज बैक डिजाइन को बहुत पसंद करती हैं। आप इस तरह के ब्लाउज को साड़ी और लहंगे के साथ कैरी कर सकती हैं। कुछ टिप्‍स का ध्यान रखा जाए तो इस तरह के ब्लाउज में आप एलिगेंट लुक पा सकती हैं- 

  • नॉट वाले ब्‍लाउज के साथ नेकलाइन आपको कितनी डीप रखनी है, यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है। यदि आपकी पीठ स्किन बेदाग है तो आप जितना चाहें, नेकलाइन को डीप रख सकती हैं, यदि पीठ पर कोई दाग या धब्बा है और आप नहीं चाहती हैं तो कि वह नजर आए तो नेक लाइन को कम डीप रख कर भी आप बो या नॉट लगवा सकती हैं। 
  • ब्लाउज में नॉट आप ऊपर या नीचे कहीं भी लगवा सकती हैं, मगर इस बात का ध्यान रखें कि एक साथ ब्‍लाउज में डबल नॉट न रखें। 

4ज्‍वेल्‍ड बैक नेक लाइन (Bejewelled Back Neck Design)

Bejewelled  Back  Neck  Design

ज्‍वेल्‍ड बैक नेक लाइन आजकल काफी ट्रेंड में है। बेस्‍ट बात तो यह है कि आपकी सिंपल सी दिखने वाली साड़ी भी इस तरह की नेक लाइन वाले ब्लाउज के साथ डिजाइनर नजर आने लग जाती है। आप इस तरह का ब्लाउज लहंगे के साथ भी कैरी कर सकती हैं। अगर आप ज्‍वेल्‍ड बैक नेक लाइन वाला ब्लाउज पहन रही हैं, तो कुछ बातों का विशेष ध्‍यान रखें- 

  • इस तरह का ब्‍लाउज कैरी कर रही हैं, लाइट वेट ज्वेलरी पहनें। 
  • ज्‍वेल्‍ड बैक नेक लाइन के साथ ब्लाउज की फ्रंट नेक लाइन को सिंपल रखें। 

5स्वीटहार्ट नेक लाइन विद टेसल्स (Sweetheart Back Neck Design With Tassels)

Sweetheart  Back  Neck  Design With  Tassels

सिल्क की साड़ी के साथ आप ब्लाउज की बैक को स्वीटहार्ट नेक लाइन विद टाइल्स स्टाइल में स्टिच करवा सकती हैं। यह आपकी साड़ी को और भी खूबसूरत बना देगा। यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है कि आपको हैवी टेसल्स डिटेलिंग चाहिए या फिर लाइट। कुछ टिप्‍स का ध्‍यान रखेंगी तो इस तरह का ब्लाउज और भी ज्यादा खूबसूरत नजर आएगा। 

  • टेसल्स डिटेलिंग साड़ी से मैच करते हुए कलर की ही होनी चाहिए। 
  • साड़ी हैवी है तो टेसल्स डिटेलिंग लाइट होनी चाहिए और साड़ी लाइट वेट की है, तो आप टेसल्स डिटेलिंग को हैवी रख सकती हैं। 

6डोरी वाला हाफ बैकलेस ब्‍लाउज (Half Backless With Multi Tie Up)

Half  Backless  With  Multi  Tie  Up

गुजराती स्टाइल के डोरी वाले ब्लाउज का ट्रेंड नया नहीं है बल्कि सालों से इसमें कई डिजाइंस को देखा जा चुका है। आजकल डोरी वाला हाफ बैकलेस ब्‍लाउज महिलाओं के बीच बहुत पसंद किया जा रहा है। इस तरह के ब्लाउज डिजाइन को आप साड़ी और लहंगे दोनों के साथ कैरी कर सकती हैं, मगर इस बात का ध्यान रखें कि ब्लाउज की बैक डिजाइन दुपट्टे या फिर पल्लू से छिपे नहीं। इसलिए आप सीधे पल्ले की साड़ी पहने और दुपट्टे को भी इस तरह से कैरी करें कि डिजाइन उसे ढके नहीं।  

7डीप स्वीटहार्ट नेक लाइन (Deep Sweetheart Back Neck Design)

Deep  Sweetheart  Back  Neck  Design

अगर आप डीप ब्लाउज बैक डिजाइन की तलाश में हैं, तो डीप स्वीटहार्ट बैक नेक डिजाइन का चुनाव कर सकती हैं। इस तरह की नेक लाइन आप साड़ी के ब्लाउज या लहंगे की चोली में बनवा सकती हैं। ब्लाउज में इस तरह की नेकलाइन बनवा रही हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखें- 

  • यदि आपकी पीठ चौड़ी है, तो ब्लाउज में डीप स्वीटहार्ट नेक लाइन न बनवाएं। 
  • डीप स्वीटहार्ट नेक लाइन के साथ ब्लाउज में लॉन्ग स्‍लीव्‍स, मेगा स्‍लीव्‍स या फिर ब्लाउज को स्लीवलेस भी बनवा सकती हैं। 

उम्मीद है फैशन से जुड़ी ये टिप्‍स आपको पसंद आई होगी। इस तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।