क्या आप जानते हैं इन 11 तरह की जीन्स के बारे में?

मार्केट में कितनी तरह की जीन्स उपलब्ध है और कैसे उन्हें स्टाइल किया जाए ये जानकारी हमारी इस स्टोरी में पढ़ें। 
 types of jeans

फैशन की बात करें तो हमेशा ही डेनिम को एक बहुत जरूरी चीज माना जाता है। डेनिम हर तरह से इस्तेमाल किया जाता है और अगर जीन्स की बात करें तो ये किसी के वॉर्डरोब की सबसे जरूरी चीज साबित हो सकती है। एक बार सोचकर देखिए कि जीन्स को धोना, स्टाइल करना, उसे मैनेज करना कितना आसान है और उसके साथ मिलने वाला कंफर्ट भी कितना सही होता है। 

हर किसी के पास उसकी फेवरेट जीन्स होती है, लेकिन क्या आपको पता है कि जीन्स किस तरह की होती हैं? तो चलिए आपको बताते हैं 11 अलग-अलग तरह की जीन्स के बारे में-

 

1स्किनी जीन्स-

skinny jeans

ये वो जीन्स होती है जिससे पैर एकदम पतले दिखते हैं और कूल्हों का साइज अलग से दिखता है। जैसा की नाम बता रहा है ये स्किन से बिल्कुल चिपक जाती हैं। ये आमतौर पर काफी स्ट्रेचेबल होती हैं। 

फैशन टिप- स्किनी जीन्स के साथ एकदम स्किनी टॉप ना पहनें वरना अगर आपके शरीर में जरा सा भी फैट है तो वो साफ दिखेगा।

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं महिलाओं की जीन्स में जिपर क्यों लगाया जाता है?

 

2बॉयफ्रेंड जीन्स-

boyfriend

नहीं ये आपके बॉयफ्रेंड की जीन्स नहीं होती है बल्कि ये आपके लिए खासतौर पर डिजाइन की गई बैगी जीन्स होती हैं जिनमें आपको हिप्स और लेग्स में ज्यादा स्पेस मिले और ये कंफर्टेबल होती हैं। 

फैशन टिप- अगर आपके थाई मोटे हैं तो ये अच्छी साबित हो सकती है, लेकिन अगर आपकी हाइट छोटी है तो ये आपको और छोटा दिखा सकती हैं। 

 

3स्ट्रेट या सिगरेट जीन्स-

cigeratte pants

स्किनी जीन्स आपके वर्क पैंट्स का दूसरा ऑप्शन हो सकती है। अगर सिगरेट जीन्स की बात करें तो ये आपके एंकल्स को कवर नहीं करती हैं और ये स्ट्रेट होती हैं। 

फैशन टिप- इस तरह की जीन्स के साथ और कुछ भी पेयर कर सकते हैं, लेकिन सर्दियों के समय अगर बूट्स पहनें तो बूट्स से इन्हें कवर न करें और शॉर्ट बूट्स पहनने की कोशिश करें। 

4 बूटकट जीन्स-

bell bottom

60 और 70 के दशक की ये जीन्स अब दोबारा फैशन में है और ये हमेशा चौड़े बॉटम के साथ आती हैं। इसके कारण ये एक डिस्फ़िगर लुक दिखाती हैं और यही कारण है कि इसे पहनने वाला लंबा लगता है। 

फैशन टिप- इस तरह की जीन्स के साथ फॉर्मल शर्ट काफी अच्छी लगती है।

5फ्लेयर जीन्स-

flared

ये जीन्स भी आपको विंटेज लुक दे सकती है। ये बूटकट जैसी ही होती है पर इनमें सिर्फ बॉटम में नहीं बल्कि घुटनों से नीचे की ओर तक फ्लेयर्ड होती हैं। ये जीन्स काफी स्टाइलिश दिखती हैं। 

फैशन टिप- इनके साथ आप हील्स वाले फुटवियर ट्राई कर सकती हैं जिससे आपकी हाइट नेचुरली काफी लंबी दिखेगी। 

6जेगिंग्स-

jeggings

डेनिम जेगिंग्स शायद सबसे ज्यादा कंफर्टेबल हो सकती हैं। ये फैशनेबल जेगिंग्स आपके लिए बहुत काम की साबित हो सकती हैं। ये आपके कंफर्ट के हिसाब से स्ट्रेच हो सकती हैं और परफेक्ट फिट देती हैं। जेगिंग्स में बटन नहीं होती। 

फैशन टिप- आप अपने हिसाब से इसे किसी भी तरह से स्टाइल कर सकती हैं। 

7लो राइज जीन्स-

low waist

ये वो जीन्स है जिनमें जीन्स आपके बेली बटन से थोड़ा नीचे से शुरू होती है। ये काफी अच्छे से डिजाइन होती है और साथ ही साथ आपके फ्लैट पेट को काफी अच्छे से दिखाती है। 

फैशन टिप- अगर आपका पेट फ्लैट है तब तो ये सबसे अच्छी च्वाइस हो सकती है, लेकिन अगर नहीं तो इससे लोअर बेली फूली हुई दिख सकती है। अपनी स्टाइलिंग उसी हिसाब से करें। 

8हाई वेस्ट जीन्स-

high waist

2017-18 से ही हाई वेस्ट जीन्स सबका गो टू फैशन बन चुकी है। ये जीन्स आपके लिए बहुत अच्छी हो सकती है अगर आपका बेली फैट काफी ज्यादा है तो। ये आपकी लोअर बेली को कवर करके रखती है। क्रॉप टॉप के साथ इन्हें पेयर किया जा सकता है।

फैशन टिप- क्रॉप टॉप के साथ ये एब्स का इल्यूजन भी दे सकती है, लेकिन ऐसे समय में आपको ये ध्यान रखना है कि आपका पेट बहुत टाइट ना हो रहा हो। 

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं महिलाओं की जीन्स में क्यों नहीं होतीं पुरुषों की तरह गहरी पॉकेट

 

9रिप्पड जीन्स

ripped

पिछले काफी समय से रिप्पड जीन्स फैशन ट्रेंड का हिस्सा है और सेलेब्स के लिए तो जैसे ये बहुत ही ज्यादा पसंदीदा कपड़ा है। एक पैर, दोनों पैर, बैक, फ्रंट, थाई रिप्ड कई तरह की जीन्स आती हैं और ये स्टाइलिश भी लगती हैं। 

फैशन टिप- रिप्ड जीन्स के साथ सॉलिड टॉप्स की पेयरिंग काफी अच्छी लगती है। इन्हें भी अपने वॉर्डरोब में जगह दें। 

10ओवरऑल जीन्स

overalls

ये जीन्स सस्पेंडर्स के साथ आती हैं जिन्हें डंग्री भी कहा जाता है। 90 के दशक का ये फैशन अभी तक बरकरार है और ये डेनिम बहुत अच्छा सपोर्ट देती है। ये जीन्स किसी भी कंट्रास्ट टॉप के साथ पेयर की जा सकती है। 

फैशन टिप- अगर आपको ब्रालेट को पेयर करने के लिए कोई जीन्स चाहिए तो ओवरऑल ट्राई करें। ये कंफर्ट, सपोर्ट और फैशन सभी देगा। 

11जॉगर जीन्स

joggers

जॉगर जीन्स असल में आपको पैजामे वाला कंफर्ट दे सकती है। इस तरह की जीन्स बहुत ही यूनिक लुक देती है और साथ ही साथ ये किसी भी टॉप के साथ पेयर की जा सकती है। 

फैशन टिप- जैसा कि हमने कहा जॉगर पैंट्स सबसे बेस्ट हैं और किसी भी चीज के साथ पेयर की जा सकती हैं। 

तो अब अपने स्टाइल के हिसाब से आप जीन्स चुनें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।