अच्छा! लैपटॉप और सिस्टम इन दोनों का ही माउस ख़राब है। तो अब? अब क्या, इसे बनाने के लिए लेकर जाना होगा, और फ़िलहाल कोई काम नहीं हो सकता है इसे ठीक कराए बिना! अरें! इधर दो! देखा कैसे पेज खुला। जी हां, अगर अचानक से लैपटॉप और सिस्टम का माउस ख़राब हो जाए तो घबराने की ज़रूरत नहीं है। माउस के बिना ही कई सारे फाइल और पेज को आसानी से खोला जा सकता है। आपको बता दें कि विंडोज key की मदद से आप आसानी से किसी भी टास्कबार पेज को खोल सकते हैं। अगर आपको इसके बारे में यकीन न हो तो आप किसी प्रोफेशनल कंप्यूटर चलाने वाले इंसान से भी मालूम कर सकते हैं। तो बिना देर किए हुए चलिए जानते हैं विंडोज key के इन शॉर्टकट्स लॉजिक के बारे में। 

विंडोज key के साथ नंबर 1 का यूज़

know about windows key combination and uses inside

बिना माउस के पहले पेज या फाइल को ओपन करना चाहते हैं, तो आप विंडोज key को दबाते हुए अगर नंबर 1 को प्रेस करते हैं, तो टास्कबार पर मौजूद फर्स्ट पेज खुलकर सामने आ जाएगा। जैसे- टास्कबार में फर्स्ट प्लेस पर गूगल है, तो आप जैसे ही  विंडोज key और 1 प्रेस करेंगे तो सामने गूगल का पेज खुलकर आ जाएगा। ऐसे ही अगर दूसरे नंबर पर एक्सेल या कोई अन्य प्रोग्राम मौजूद है, तो विंडोज के साथ 2 प्रेस करें। ऐसे ही लगातार टास्कबार पर मौजूद पेज आसानी से खुल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: कुछ इस तरह आप भी पर्सनल ब्लॉग स्टार्ट करके कमा सकती हैं पैसे

विंडोज key के साथ E का प्रयोग करें

know about windows key combination and uses inside

अगर आपके सिस्टम और लैपटॉप का माउस ख़राब है और आपको माई कंप्यूटर में कुछ ज़रूरी फाइल देखना या निकलना है तो क्या करेंगे? ऐसे में आप विंडोज key के साथ E बटन का इस्तेमाल करके सीधा माई कंप्यूटर में जाकर उस फाइल को देख सकते हैं या फिर कंट्रोल सी से कॉपी करके पेन ड्राइव में पेस्ट कर सकते हैं। (कंप्यूटर का इंटरनेट है काफ़ी स्लो तो आज़माएं ये ट्रिक्स)

Recommended Video

विंडोज के साथ l का प्रयोग

know about windows key combination and uses inside

अगर सिस्टम और लैपटॉप का माउस ख़राब है और आप सिस्टम को भी बंद नहीं कर सकते हैं, तो ऐसे में आप क्या करेंगे? शायद, स्क्रीन को सबसे पहले लॉक करना पसंद करेंगे ताकि कोई फाइल को पढ़ या देख न सके हैं। ऐसे में स्क्रीन को लॉक करने के लिए आप विंडोज key के साथ l की सहायता से स्क्रीन को आसानी से लॉक कर सकते हैं। इसके बाद फिर से लॉक खोलने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। (ऑनलाइन जॉब इंटरव्यू देने से पहले रखें इन बातों का ध्यान)

इसे भी पढ़ें: इन 6 बातों का विशेष ध्यान रखें इंटरनेट पर खुद को सुरक्षित रखने के लिए

विंडोज key के साथ D का प्रयोग

know about windows key combination and uses inside

अगर एक साथ कई पेजेज को खोल रखा है और अचानक ही माउस ख़राब हो जाए या फिर काम करना बंद कर दें तो सिस्टम के डेस्कटॉप पेज पर पहुंचा बहुत मुश्किल हो जाता है। लेकिन, अब नहीं होगा। क्योंकि,  विंडोज key के साथ D का प्रयोग करते ही करेंगे जितने भी पेजेज या फाइल आपने खोलकर रखें हैं, वो सभी मिनिमाइज हो जाएंगे और आप सीधा डेस्कटॉप पर आ जाएंगे। इसके अलावा आप विंडोज और एक्स प्रेस करके कंप्यूटर के इंटरनल मैनेजमेंट को ठीक कर सकते हैं। 

Image Credit:(@uploads-hardzone.es,www.itprotoday.com)