• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

छुप-छुप कर कौन देख रहा है आपकी फेसबुक प्रोफाइल फोटो? इस ट्रिक की मदद से लगाएं पता

आपकी फेसबुक प्रोफाइल किस-किस ने देखी है, इसके बारे में पता लगाया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे?
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -07 Jul 2022, 16:16 ISTUpdated -07 Jul 2022, 16:54 IST
Next
Article
how to check who is viewing facebook profile

हमारे पोस्ट को देखकर लोग लाइक और कमेंट करते हैं और इससे हमें पता चल जाता है कि हमारा पोस्ट किस-किस ने देखा है। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आपकी फेसबुक प्रोफाइल कौन-कौन देखता है? कभी न कभी तो आपके दिमाग में यह बात जरूर आई होगी। साइबर क्राइम से बचने के लिए पहले से ही सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। ऐसे में हम आज आपको ऐसी ही एक ट्रिक के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से पता लगा पाएंगे की आपकी प्रोफाइल फोटो किस-किस ने देखी है। इस बात का पता लगाने के लिए आपको बस कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे और इसके बाद आपके सामने प्रोफाइल फोटो देखने वाले लोगों की प्रोफाइल आ जाएगी।

किसने देखी आपकी प्रोफाइल फोटो?

आपकी प्रोफाइल फोटो कौन-कौन देख रहा है, इसके बारे में पता लगाने के लिए आपके पास लैपटॉप और कंप्यूटर में से एक चीज जरूर होनी चाहिए। सबसे पहले अपने डेस्कटॉप  पर  फेसबुक लॉगिन करें। फेसबुक स्टार्ट होने के बाद आप अपनी टाइमलाइन पर राइट क्लिक करें। इसके बाद “View page source" पर क्लिक करें और  CTRL+U दबाएं। इतना करने के बाद आप ctrl+f दबाएं और सर्च बार में “BUDDY_ID " टाइप करें। इसके बाद आपको 15 अंकों का कोड मिलेगा। इस कोड को कॉपी करें और ब्राउजर में फेसबुक.कॉम/प्रोफाइल आईडी (15 अंकों का कोड) टाइप करें। ऐसा करने पर उस व्यक्ति की प्रोफाइल खुलेगी जिसने आपकी प्रोफाइल फोटो क्लिक की होगी।

इसे भी पढ़ेंः ये हैं पाकिस्तान में रहने वाले सबसे फेमस और अमीर भारतीय, जानिए इनके बारे में

एक ट्रिक की भी ले सकते हैं मदद

पेज सोर्स वाली ट्रिक के अलावा एक और ट्रिक है जिसकी मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि आपकी प्रोफाइल फोटो किसने देखी है। इसके लिए आपको क्रोम एक्सटेंशन इंस्टॉल करना होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक सुपर व्यूएर फॉर फेसबुक जैसे एक्सटेंशन की मदद से पता लगाया जा सकता है कि आपकी प्रोफाइल फोटो किस-किस ने देखी है।

इसे भी पढ़ेंः जैसलमेर की कलेक्टर बनीं IAS टीना डाबी, जानें उनकी सैलरी और सुविधाओं के बारे में

नोट: क्रोम एक्सटेंशन एक थर्ड पार्टी ऐप है। इसे अपने रिस्क पर डाउनलोड करें।

इस ट्रिक को फॉलो करके आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपकी फेसबुक प्रोफाइल किस-किस ने देखी है। आपको इस जानकारी के बारे में जानकर कैसा? यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा।

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Picture Credit: Jagran English

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।