• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्या सरकारी नौकरी करने वाले माता-पिता के बच्चों को स्कॉलरशिप मिलती है? जानें

आए दिन सरकार छात्रों लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम लाती है। लेकिन अगर आपके माता-पिता सरकारी नौकरी करते हैं, तो ये बात आपको जरूर जाननी चाहिए।
author-profile
Published -04 Aug 2022, 14:34 ISTUpdated -04 Aug 2022, 16:01 IST
Next
Article
Government Scholarship details and benifits

स्कूल से लेकर कॉलेज तक सरकार छात्र-छात्राओं के लिए तमाम स्कॉलरशिप निकालती है। इनके माध्यम से बच्चों को पढ़ाई-लिखाई के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है। लेकिन अगर आपके माता-पिता सरकारी कर्मचारी हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि ‘सरकारी कर्मचारियों के बच्चों को छात्रवृत्ति मिलती है यह नहीं। 

‘मेरे पिता सरकारी कर्मचारी हैं। पर्सनल एक्सपीरियंस की बात करूं तो जब मैं ‘इलाहाबाद यूनिवर्सिटी’ से ग्रेजुएशन कर रही थी तो उस समय सेंट्रल यूनिवर्सिटी द्वारा स्कॉलरशिप आई थी। यह स्कॉलरशिप मुझे इस लिए नहीं मिली क्योंकि मेरे पिता सरकारी कर्मचारी हैं और उनकी आय स्कॉलरशिप क्राइटेरिया से ज्यादा है।

ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आखिर सरकारी नौकरी करने वाले पेरेंट्स के बच्चों को स्कॉलरशिप मिलती है या नहीं। जानें डिटेल्स-

स्कूल में बच्चों को मिलती है स्कॉलरशिप

can children of government employees get scholarship

सरकारी नियमों के अनुसार छात्रवृत्ति का आवेदन करने के लिए क्राइटेरिया निर्धारित किया जाता है। ऐसे में आवेदन करने वाले बच्चों के माता-पिता की वार्षिक आय अगर 2,50,000 रुपये से ज्यादा है, तो वो छात्र छात्रवृत्ति के पात्र नहीं माने जाते हैं। इसके लिए छात्रों के माता-पिता का इनकम सर्टिफिकेट भी मांगा जाता है, ताकि आर्थिक हालत का पता चल सके। सरकारी कर्मचारियों के पेरेंट्स की सैलरी 2,50,000 से ज्यादा होती है, ऐसे में इनके बच्चों को स्कॉलरशिप नहीं दी जाती है।

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को इस बात का पता होना चाहिए कि सामाजिक न्याय एंव अधिकारिता विभाग की ओर से गरीब, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक, ओबीसी, एसबीसी और दिव्यांग छात्रों को ही यह सुविधा मिलती है। सरकार की तरफ से ज्यादातर बच्चों को इसलिए स्कॉलरशिप मिलती है ताकि उन्हें शिक्षा के प्रोत्साहित किया जा सके।

सरकार अपने कर्मचारियों को वेतन और अलाउंस देती है, जिससे बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाया जा सके। ऐसे में आप यह कह सकते हैं कि सरकारी कर्मचारियों के बच्चों को स्कॉलरशिप नहीं मिलती है। 

इसे भी पढ़ें- 7000 रुपए महीने में भी पढ़ सकते हैं विदेश में, इस देश में मिलती है स्टूडेंट्स को आसानी से स्कॉलरशिप

कब मिल सकती है स्कॉलरशिप?

What Is Government Scholarship

सरकारी नौकरी करने वाले कर्मचारियों के लिए कई बार सरकार खास योजनाएं लेकर आती है। लेकिन उनका आधार आर्थिक स्थिति होती है। ऐसे में सरकार सैनिकों और पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए स्कॉलरशिप लेकर आती रहती है।

इसे भी पढ़ें-  जानें क्या है CBSE की सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम, कैसे लड़कियों के करियर के लिए है फायदेमंद

कॉलेज और यूनिवर्सिटी में मिलने वाली स्कॉलरशिप

scholarships for government employee kids

अगर किसी प्राइवेट संस्था द्वारा स्कॉलरशिप आती है, तो उसका सरकारी नौकरी से कोई लेना-देना नहीं होता है। ऐसे में आप प्राइवेट स्कॉलरशिप्स अवेल कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको अन्य शर्तें भी माननी होंगी।

अब आप जान गए होंगे कि आखिरकार सरकारी कर्मचारियों के बच्चों को छात्रवृत्ति मिलती है य नहीं। आपको हमारा यह लेख अगर पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image Credit- freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।