• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

10वीं पास बिना परीक्षा के पाएं रेलवे में नौकरी, जानें कैसे

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने हाल ही में ढेर सारी नौकरियां निकाली हैं।   
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -03 Aug 2022, 17:39 ISTUpdated -03 Aug 2022, 17:58 IST
Next
Article
th pass candidate job in railway without exam

बहुत से बच्चे काफी कोशिश करने के बाद भी अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाते हैं। लेकिन हर साल ऐसी बहुत सी नौकरी निकलती हैं जिसके लिए 10वीं पास उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं। हाल ही में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए ढेर सारी वेकेंसी निकाली है। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, नॉर्थ सेंट्रल रेलवे ने अप्रेंटिस के पदों पर बंपर नौकरियों का नोटिफिकेशन जारी किया है। कुल 1654 पदों पर भर्ती होगी जिसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आइए जानते हैं रेलवे में निकली वैकेंसी के बारे में विस्तार से। 

10वीं पास उम्मीदवार के लिए नौकरी 

रेलवे ने हाल ही में कुल 1654 पदों पर नौकरी निकाली है। इन नौकरियों के लिए केवल 10वीं पास उम्मीदवार पार कर सकते हैं। इसके साथ-साथ उनके पास ट्रेड में एनसीवीटी या एससीवीटी और गवर्नमेंट ऑफ इंडिया से ITI डिप्लोमा जरूर होना चाहिए। 

इसे भी पढ़ेंः फेसबुक पर भूलकर भी शेयर न करें ऐसी चीजें, बढ़ सकती है आपकी मुसीबत

कितनी है आयु सीमा 

इन पदों के लिए 15 से 24 साल के बीच का कोई भी उम्मीदवार अप्लाई कर सकता है। ऐसे में अगर आपकी उम्र भी 15 से 24 साल के बीच में है तो आप इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। (राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल में कैसे कराएं अपने बच्चे का एडमिशन)

कितना लगेगा शुल्क 

जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को आवेदन के लिए 100 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए शुल्क शून्य है। 

इसे भी पढ़ेंः टीना डाबी की बहन रिया डाबी बनीं राजस्थान की नई असिस्टेंट कलेक्टर, जानें उन्हें मिलने वाली सैलरी और सुविधाओं के बारे में

नहीं देनी होगी परीक्षा

इस परीक्षा के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन देना होगा। इसके बाद आपके 10वीं और ITI में प्राप्त अंकों के आधार पर बनी एक मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इस लिस्ट के हिसाब से ही उम्मीदवारों का चयन होगा। आवेदन के लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट rrcpryj.org पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। (क्या आप भी AIIMS में मुफ्त रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं, तो पढ़ें यह आर्टिकल)

कुल वैकेंसी 

  • प्रयागराज- 703
  • आगरा- 296
  • झांसी- 660
  • कुल पद - 1654

सरकारी नौकरी पाने के लिए हर साल ढेर सारे उम्मीदवार दिन रात की परवाह किए बिना तैयारी करते हैं। ऐसे में रेलवे में निकली कुल 1654 भर्ती इन उम्मीदवारों के लिए एक उम्मीद की तरह है। वहीं आजकल सरकारी नौकरी के लिए बहुत ज्यादा कॉम्पिटिशन हो गया है। ऐसे में बिना परीक्षा दिए नौकरी पाना अपने आप में एक शानदार बात है। अगर आप भी 10वीं और ITI पास कर चुके हैं तो इस नौकरी के लिए  अप्लाई करें। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Jagran Josh

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।