• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

फेसबुक पर भूलकर भी शेयर न करें ऐसी चीजें, बढ़ सकती है आपकी मुसीबत

फेसबुक पर हम अक्सर अपने मन की बातें साझा करते रहते हैं। लेकिन कई बार हल्की सी लापरवाही आप पर भारी पड़ सकती हैं।
author-profile
Published -03 Aug 2022, 17:17 ISTUpdated -03 Aug 2022, 17:28 IST
Next
Article
facebook tips

वो कहते हैं न कि ‘ सोशल मीडिया पर सब कुछ मिल जाता है। शादी से लेकर मुंडन, बर्थडे से लेकर आपके फेवरेट खाने तक, फेसबुक पर हर खबर मिल जाती है। ऐसे में एक बार सोशल मीडिया तक पहुंचने के बाद कोई भी प्राइवेसी नहीं रह जाती है। इसलिए इंटरटेनमेंट और टाइमपास का माध्यम कहे जाने वाले इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे ऐप्स पर लगातार क्राइम बढ़ता जा रहा है। ऐसे में आप भी इन घटनाओं का शिकार हो सकती हैं। 

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि फेसबुक पर किस तरह की चीजें शेयर करने से बचना चाहिए। अगर आप इस तरह की चीजें शेयर करते हैं, तो ऐसे में आप पर कड़ी कार्रवाई हो सकती है। ऐसे में आपको इन चीजों को शेयर करने से बचना चाहिए।

अकेलेपन से जुड़ी बातें

things you should never share on facebook

कई बार लोग ऑनलाइन माध्यम पर अपने दुख साझा करने लगते हैं। इस तरह की चीजों से आपके जीवन में ऐसे लोग भी आ सकते हैं, जो आपका फायदा उठा सकते हैं।

पर्सनल लोकेशन शेयर करने से बचें 

लोकेशन शेयर करने से लोगों को यह पता चल जाता है कि आप कहां मौजूद हैं, ऐसे में आपको स्टॉकर और चोरों से खतरा हो सकता है। इसलिए फेसबुक पर लोकेशन नहीं साझा करना चाहिए।

कभी भी शेयर न करें अपना नंबर और पता

what should not be shared on facebook

सोशल मीडिया पर आपको अपनी कॉन्टेक्ट डिटेल्स या पता नहीं शेयर करना चाहिए। कई बार लोग इसका फायदा भी उठा सकते हैं, साथ ही ऐसा करने से हैकर्स का खतरा भी बढ़ जाता है।

छुट्टी से जुड़ी जानकारियां

अगर आपके घर पर कोई नहीं रहता है तो ऐसे में कहीं आते-जाते समय भी अपने ट्रिप से जुड़ी डिटेल्स नहीं शेयर करना चाहिए। इससे बहुत से लोगों को यह पता चल जाता है कि आप घर पर नहीं हैं।

बैंक से जुड़ी जानकारियां- बैंक से जुड़ी डिटेल्स बहुत ही सेंसिटिव होती हैं, ऐसे में इन्हें शेयर करना बेहद खतरनाक हो सकता है। इसलिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड की तस्वीर जैसी चीजें या किसी के कमेंट में अपनी बैंक डिटेल लगाने से बचें। 

इन चीजों को भी शेयर करने से हो सकता है नुकसान

you should never share on facebook

  • नौकरी से जुड़ी बातें
  • जन्मदिन की पूरी तारीख
  • न्यूज आर्टिकल या पॉलिटिकल मामला
  • साइबर बुलिंग का समर्थन

तो ये थीं कुछ ऐसी चीजें जिन्हें शेयर करना आज के डिजिटल युग में बिल्कुल सही है। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।