• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial

ये 5 चीज़ें working women को ऑफिस में जरूर खानी चाहिएं

ऑफिस में काम करने वाली हर लड़की को अपने पर्स में ऐसी 5 खाने की चीज़ें जरूर रखनी चाहिए जिन्हें खाने से उनके दिनभर के खाने की सारी जरूरतें पूरी हो जाएं। 
Published -26 Oct 2017, 15:11 ISTUpdated -26 Oct 2017, 18:38 IST
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
  • Published -26 Oct 2017, 15:11 ISTUpdated -26 Oct 2017, 18:38 IST
Image Courtesy: imagesbazaar.comBig office woman food

ऑफिस में खाना खाने का टाइम नहीं मिलता या आप वक्त-बेवक्त खाना खाती हैं तो अपने पर्स में या ऑफिस डेस्क में ये 5 चीज़ें जरूर रखें जो आपके दिनभर के खाने की जरुरत को पूरा कर देंगीं। ये 5 चीज़ें कौन सी हैं जिन्हें आपको हमेशा अपने बैग में रखना चाहिए और इन्हें खाने से आपको कितना फायदा मिलेगा ये सभी बातें आपको जाननी चाहिए। थोड़ी-बहुत भूख लगी हो या फिर आपका खाना skip हो रहा हो तो आप ये चीज़ें अपने वर्क स्टेशन पर बैठे हुए ही खा सकती हैं। इसे खाने के लिए आपको कैंटीन या फिर कहीं बाहर जाने की जरुरत नहीं है। काम के साथ-साथ आपका खाना भी हो जाएगा।

1 मेवे (Dry Fruits)

Image Courtesy: c1.staticflickr.com
office woman food dry fruits

सूखे मेवे ऐसी चीज़ है जिसे आप अपने पास आसानी से रख सकती हैं ये खराब भी नहीं होते और आपके लिए हेल्दी भी होते हैं। एक ही तरह का ड्रायफ्रूट बार-बार खाने से ज्यादा बेहतर है कि आप इसे मिक्स करके खाएं इससे आपको सभी मिनरल, विटामिन्स और प्रोटीन मिलेंगें। मेवे खाने से आप energetic महसूस करती हैं और ऑफिस का काम करते समय आपको थकान भी महसूस नहीं होगी। 

2जूस (Juice)

Image Courtesy: Pxhere.com
office woman food juice

मार्केट में कई तरह के जूस मिलते हैं जिसके डिब्बे आप अपने पास रख सकती हैं। हमेशा एक ही तरह के जूस नहीं पीएं आप मिक्स जूस या कुछ दिन बाद अलग-अलग फ्रूट्स के जूस भी पीएं इससे आप हमेशा hydrated महसूस करेंगी और आपके शरीर में कभी पानी की कमी भी नहीॆ होगी। चेहरे पर ग्लो भी बना रहेगा।

Read more: जब जोर की भूख लगी हो तो जंक फूड की जगह ये 5 Low-Fat Snacks खाएं

3ग्रेन बिस्कुट (Grain Biscuits)

Image Courtesy: Pxhere.com
office woman food grain biscuits

ग्रेन बिस्कुट आप ऑफिस में कभी भी कैसे भी खा सकती हैं। इसे खाने से आपकी भूख पर भी असर होगा। हर 2 घंटे में एक ग्रेन बिस्कुट खाने से आपका metabolism भी बढ़ेगा। यानि अगर आप हमेशा हेल्दी रहना चाहती हैं और अपने ग्लो का ध्यान रखती हैं तो आप अपने पास ग्रेन बिस्कुट जरूर रखें क्यों कि ये आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। 

4सलाद (Salad)

Image Courtesy: Pxhere.com
office woman food salad

सलाद आप घर से बनाकर ऑफिस ले जा सकती हैं लेकिन ध्यान रखें कि आप सलाद को जब घर से बनाकर ले जाएं तब उसमें नमक ना डालें। सलाद कई तरह के होते हैं। आप डेली अलग तरह का सलाद अपने साथ ऑफिस लेकर जाएं जैसे कभी फ्रू्ट सलाद तो कभी सब्जियों का, आप मिक्स सलाद भी खा सकती हैं जैसे फल, सब्जी और मेवे मिलाकर आप इसे खाएंगी तो ये और भी ज्यादा हेल्दी बन जाएगा।

Read more: हीरोइन्स ऐसा ब्रेकफास्ट करती हैं जो उन्हें दिनभर energetic बनाए रखता है

5 फ्रुट्स (Fruits)

Image Courtesy: Pxhere.com
office woman food fruits

दिन में एक फल जरूर खाना चाहिए इसकी सलाह सभी डायटीशियन्स देते हैं। सुबह की भागदौड़ में तो अकसर आप घर से ऐसे ही निकल जाती हैं इसलिए अपने साथ ऑफिस जाते हुए आप एक फल जरूर लेकर जाएं और जब आपको थोड़ी सी भूख लगे तब आप इसे खाएं इससे आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत होती है। और मुंह का स्वाद बदलने से आपके काम करने का मूड भी अच्छा बना रहता है।

Watch more: Chopstick इस्तेमाल करने का सही तरीका सीखि