खाने के साथ चटनी है पसंद तो जानिए इसके फायदे

By Pooja Sinha18 Jan 2018, 19:12 IST

ज्‍यादातर महिलाओं को खाने के साथ चटनी खाना पसंद हैं। यह यूं कहें कि भारतीय थाली में चटनी के अपनी एक अलग जगह है। हर मौसम के हिसाब से टेस्‍टी और मसलेदार चटनियां बनाई जाती है। यह तीखी होने के साथ-साथ स्‍वादिष्‍ट भी होती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि भोजन के स्‍वाद को बढ़ाने के साथ यह आपको पोषण भी देती है। य‍कीन नहीं आ रहा ना तो आइए हमारे साथ आप भी जानें कि कैसे अलग-अलग तरह की चटनियां हेल्‍थ के हिसाब से कैसे फायदेमंद है।

पुदीने की चटनी

पुदीने की चटनी पेट के लिए अच्‍छी होती है यह आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखती हैं और आपकी भूख बढ़ाती है। इसके अलावा पुदीने की पत्तियों में कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्निशियम आदि मौजूद होते हैं जो आपकी बॉडी की इन जरूरतों को पूरा करते हैं। आपने देखा ही होगा जब भी आपको पेट की कोई प्रॉब्‍लम होती है तो आपको पुदीना हरा खाने के लिए बोला जाता है।

Watch more: पावरहाउस है liver, इसे healthy रखने के लिए खाएं ये 5 foods

आंवले की चटनी

आंवला खट्टा होता है इसलिए इसकी चटनी टेस्‍टी और चटपटी होती है। साथ ही आंवला में विटामिन सी सबसे ज्‍यादा होता है इसलिए आंवले की चटनी खाने से आंखों और बालों की कई समस्याएं दूर होती हैं। इसके अलावा आंवला एक अच्छा blood purifier है। यह बॉडी के तीनों दोषों यानी पित्‍त, कफ और वात को कंट्रोल करने में हेल्‍प करता है। जी हां यह पित्त को शांत करता है और कफ और वात में बैलेंस बनाए रखता है। आंवले की चटनी खाने वालों को डायबिटीज का खतरा भी कम होता है क्योंकि यह ब्‍लड में शुगर लेवल को कम करता है।

chutney health benefits

प्याज और लहसुन की चटनी

प्याज और लहसुन की चटनी भी स्‍वाद के साथ-साथ सेहत बढ़ाती है। लहसुन के सेवन से बॉडी की इम्‍यूनिटी बढ़ती है। क्‍योंकि इसमें allicin नाम का antibiotic भी पाया जाता है। इसके अलावा लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल तत्व भी पाए जाते हैं जो आपको बीमारियों से बचाते हैं। लहसुन कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। इसमें पाया जाना वाला विटामिन सी स्कर्वी रोग से भी हमें बचाता है। इसके अलावा प्‍याज में कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, सेलेनियम और फास्फोरस जैसे मिनरल होते हैं। साथ ही यह विटामिन सी, विटामिन बी 6 और आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं। इसलिए लहसुन और प्याज की चटनी आपकी सेहत के लिए अच्‍छी होती है।

टमाटर की चटनी

ज्‍यादातर सब्जियों में खट्टेपन और स्‍वाद बढ़ाने के लिए टमाटर का इस्‍तेमाल किया जाता है। लेकिन टमाटर की चटनी भी बहुत टेस्‍टी बनती है। जो स्‍वाद के साथ-साथ पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर होती है। इस चटनी में विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन के होता है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम, फास्फोरस, नियासिन और लाइकोपीन होता है। टमाटर नैचुरल तरीके से कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी कम करता है इसलिए अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रही हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल करें। इस चटनी को खाने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी में आराम मिलता है। इसके अलावा टमाटर का लाइकोपीन नामक तत्व आपकी skin में निखार भी लाता है!

तो अब चटनी खाएं बीमारियां दूर भगाएं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप खूब सारे मसाले मिलाकर इसे बना रहे हैं बल्कि चटनी को हेल्‍दी तरीके से बनाएं।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur     
Editor: Atul Tripathi