नींबू के अचार के बचे हुए जूस को फेंके नहीं बल्कि इस तरीके से करें इस्तेमाल

नींबू के बचे हुए अचार के जूस को फेंके नहीं बल्कि यहां बताए गए तरीकों से आप उसे इस्तेमाल में ला सकते हैं। यहां जानें कैसे-
freepik and shutterstockleftover lemon pickle juice.

नींबू का अचार बहुत पसंद किया जाता है। घर में इसे कई तरीके से बनाया जाता है, कुछ लोग इसे बिना तेल के भी बनाते हैं। बिना तेल के नींबू का अचार अन्य अचार की तरह आसानी से स्टोर किया जा सकता है। हालांकि, जब यह खत्म हो जाता है तो ज्यादातर महिलाएं उसके बचे हुए जूस को फेंक देती हैं। बता दें कि बचे हुए नींबू के अचार के जूस को फेंकने की जरूरत नहीं, इसे आप कई तरीके से इस्तेमाल में ला सकती हैं।

खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा जूस बनाने तक, आप इन सभी में नींबू के अचार के बचे हुए जूस का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसलिए अगर आपके भी घर में नींबू का अचार खत्म हो गया है और उसके जूस बचे हुए हैं तो उसे फेंके नहीं बल्कि इस्तेमाल में लाए। आज हम आपको यहां बताएंगे 8 ऐसे तरीके, जिसे आप घर पर ट्राई कर सकती हैं।

1भेलपुरी बनाने में करें इस्तेमाल

bhelpuri recipe

भेलपुरी में चटपटा स्वाद चाहती हैं तो नींबू के अचार के बचे हुए जूस का इस्तेमाल करें। भेलपुरी में सभी इंग्रेडिएंट्स को मिक्स करने के बाद सबसे आखिरी में नींबू के अचार के बचे हुए जूस को मिक्स करें। भेलपुरी को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इसे टेस्ट करें। अगर नमक कम है तो ऊपर से थोड़ा से मिक्स कर लें। इससे भेलपुरी का स्वाद बढ़ जाएगा।

2फ्राइड राइस में करें मिक्स

fried rice making

बचे हुए चावल को अक्सर फ्राई कर खा लेते हैं। ज्यादातर लोग टमाटर, प्याज और मिर्च मिक्स कर इसे फ्राई करते हैं। हालांकि, आप चाहें तो फ्राइड राइस के स्वाद को नया ट्विस्ट दें सकती हैं। इसके लिए राइस को जब आप फ्राई कर रही हो तो आखिर में दो चम्मच नींबू के अचार के बचे हुए जूस को मिक्स कर दें। आप चाहें तो राइस के अनुसार मात्रा को बढ़ा और घटा भी सकती हैं। दो मिनट तक गैस को ऑन रखते हुए इसे चलाएं और फिर सर्व करें। इससे फ्राइड राइस को स्वाद बढ़ जाएगा।

 

 

3सूप में मिक्स जूस करें

soup making

घर पर अलग-अलग तरीके से सूप बनाया जाता है। कुछ लोग सूप बनाने के लिए कई सारे मसाले का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है सिर्फ एक इंग्रेडिएंट्स से आप सूप के टेस्ट को इन्हैंस कर सकती हैं। सूप को टेस्टी बनाने के लिए आप नींबू के अचार के बचे हुए जूस मिक्स कर दें और फिर उसे सर्व करें। हालांकि, अधिक मसाले वाले सूप आपने बनाया है तो नींबू के अचार के बचे हुए जूस को मिक्स ना करें।

इसे भी पढ़ें: छिलके और डंठल से भी बनाई जा सकती हैं बेहतरीन रेसिपीज

 

4इंस्टेंट अचार बनाए

making instant achar

नींबू के अचार के बचे हुए जूस का इस्तेमाल आप इंस्टेंट अचार बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें आप नींबू के छिलके और हरी मिर्च को काटकर मिक्स कर दें और इसके साथ थोड़ा सा नमक डाल दें। अब अचार के जार को आप धूप में कुछ दिन के लिए छोड़ दें। कुछ दिनों में नींबू के छिलके और मिर्च का कलर बदल जाएगा। जैसे ही कलर बदल जाए समझ जाए कि अचार बनकर तैयार हो गया है।

 

5मुंह के स्वाद को करें ठीक

healthy drink for taste

बुखार के बाद अक्सर मुंह का स्वाद खराब हो जाता है। इसके लिए आप नींबू के अचार के बचे हुए जूस का सेवन कर सकती हैं। इसके लिए पानी में दो से तीन चम्मच नींबू के अचार के बचे हुए जूस को मिक्स कर दें। इसके अलावा आप चाहें तो इसे स्मूदी या फिर अन्य हेल्दी ड्रिंक में भी मिक्स कर सकती हैं।

6मिक्स वेजिटेबल सैलेड में करें मिक्स

taste to make mix vegetables

नींबू के अचार के बचे हुए जूस को आप मिक्स वेजिटेबल सैलेड में मिक्स कर सर्व कर सकती हैं। दरअसल, कई लोग वेट लॉस के दौरान मिक्स वेजिटेबल सैलेड खाना पसंद करते हैं, आप हेल्दी के साथ-साथ इसे टेस्टी बनाना चाहती हैं नींबू के अचार के बचे हुए जूस बेस्ट ऑप्शन है। इसे मिक्स करने के बाद आपको नमक मिक्स करने की भी आवश्यकता नहीं है।

 

7चटनी में मिक्स जूस करें

tips to make tasty chutney

धनिया पत्ता और पुदीने की चटनी घर पर हर दूसरे दिन बनाई जाती है। चटनी में ऊपर से नींबू का रस मिक्स किया जाता है, इससे स्वाद बढ़ जाता है। आप इसकी जगह नींबू के अचार के बचे हुए जूस को मिक्स कर सकती हैं। इसे मिक्स करने के बाद आखिर में नमक मिक्स करें। दरअसल अचार के जूस में भी अधिक मात्रा में नमक होता है, ऐसे में चटनी का स्वाद खराब हो सकता है। इसलिए आखिर में इसे मिक्स करें।

इसे भी पढ़ें: Easy tips: मिक्सर ब्लेड की धार बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स

8पॉपकॉर्न में करें मिक्स

popcorn make

घर पर पॉपकॉर्न बनाते वक्त नींबू के बचे हुए अचार के जूस को मिक्स कर सकती हैं। दरअसल मार्केट में पॉपकॉर्न के तरह-तरह के फ्लेवर आसानी से उपलब्ध होते हैं। हालांकि, अगर आप भी लेमन फ्लेवर चाहती हैं तो कॉर्न कढ़ाई में डालने के बाद ऊपर से एक या दो चम्मच नींबू के अचार के बचे हुए जूस को मिक्स कर दें। इसके बाद प्लेट से ढक दें, इसके बाद लेमन फ्लेवर पॉपकॉर्न बनकर तैयार हो जाएगा।