• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

किचन की शान हैं ये 10 मसाले, खाने के स्‍वाद को करते हैं दोगुना

आज हम आपको 10 ऐसे मसालों के बारे में बता रहे हैं, जो खाने का स्‍वाद और फ्लेवर बढ़ाने के लिए आपकी किचन में जरूर होने चाहिए।  
author-profile
best spices every kitchen needs

बिना मसालों के किचन बिना मेकअप किट के ब्यूटी क्वीन की तरह है। वह बिना मेकअप के अच्छी लग सकती है, लेकिन मेकअप उसकी प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ा देगा। बहुत अधिक नहीं, लेकिन सही मात्रा चेहरे की विशेषताओं को अच्छे प्रभाव में ला सकती है। ऐसा ही भोजन के साथ होता है। सही मात्रा और सही तरह के मसालों के साथ सादा भोजन भी एक ही बार में मनोरम और अनूठा बन सकता है।

जी हां, मसालों के बिना आपका खाना कुछ भी नहीं है। मसाले जादुई रूप से आपके भोजन को बदल सकते हैं। सुगंध जोड़ने से लेकर स्वाद बढ़ाने तक, मसाले आपके भोजन को पूरा करते हैं। आपके व्यंजनों में बस एक चुटकी मसाले जादू कर सकते हैं और आपके साधारण व्यंजनों को स्वादिष्ट व्यंजनों में बदल सकते हैं।

यदि आप वर्तमान में अपनी पेंट्री को स्टॉक कर रही हैं और महसूस करती हैं कि आपके भोजन में स्वाद की कमी है, तो आपको अपनी किचन में कुछ मसाले जोड़ने चाहिए। यहां 10 मसाले हैं जो हमें लगता है कि खाना बनाते समय आपकी किचन में जरूर होने चाहिए।

1जीरा पाउडर

Cumin Powder

जीरा में धुएं के रंग का, मिट्टी जैसा स्वाद होता है। इस मसाले के नॉन-रोस्टेड और रोस्टेड दोनों प्रकार आपको मार्केट में मिल जाएंगे। भुना हुआ जीरा पाउडर आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसका स्वाद तीखा होता है। इसे उस समृद्ध स्वाद के लिए करी में इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही इसे रायते या चाट पर छिड़कें और यह तुरंत स्वाद बढ़ा देगा।

2धनिया पाउडर

Coriander Powder

हर किचन में धनिया पाउडर का इस्‍तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है। धनिए के पौधे से प्राप्त, यह मसाला खाने को और भी स्वादिष्ट व खुशबुदार बना देता है। यह खाने में मीठा और नमकीन स्वाद का मिश्रण जोड़ता है। इसलिए इसे आपकी किचन में जरूर होना चाहिए। 

3गरम मसाला

Garam Masala

एक और मसाला है जो आपकी किचन में होना चाहिए। जी हां, हम गरम मसाले के बारे में बात कर रहे हैं। यह सौंफ, तेज पत्ते, लौंग, जीरा, धनिया के बीज जैसे मसालों का कॉम्बिनेशन है। यह किसी भी करी या सूखी रेसिपी में रिचनेस जोड़ता है। गरम मसाले में बहुत सारे मसाले मौजूद होते है जिससे व्यंजन में खुशबू आती है और जायके में अंतर होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: घर पर बनाएंगी गरम मसाला तो खाना बनेगा स्वादिष्ट

4दालचीनी पाउडर

Cinnamon Powder

यदि आपके पास बेकिंग के लिए कोई चीज है तो यह अवश्य ही होना चाहिए। दालचीनी पाउडर का इस्‍तेमाल आमतौर पर पाई, योगर्ट जैसी मिठाइयों के लिए किया जाता है। हालांकि, इसका इस्‍तेमाल उन व्यंजनों में भी किया जा सकता है जहां आप कुछ एक्‍स्‍ट्रा मिठास चाहती हैं।

5लाल मिर्च पाउडर

Red Chilli Powder

जो कोई भी मसालेदार खाना पसंद करता है, उसे अपनी किचन की अलमारी में इस मसाले को रखने से नहीं चूकना चाहिए। मिर्च के उस पानी का छींटा जोड़ने के लिए यह किसी भी डिश के लिए एकदम सही जोड़ है। लाल मिर्च पाउडर कई प्रकार करी वाली सब्जियों में एक सुंदर लाल रंग भी मिलाता है।

6ऑरेगेनो

Oregano masala

जड़ी बूटियों और मसालों का कॉम्बिनेशन, ऑरेगेनो पाउडर ऑलिव ऑयल बेस व्यंजनों में बहुत अच्छा स्वाद जोड़ता है। उस समृद्ध इटालियन स्वाद के लिए इसे अपने सैंडविच, पिज्जा, पास्ता पर छिड़कें।

7जायफल पाउडर

Nutmeg Powder

सुगंधित जायफल पाउडर को जायफल के पेड़ के बीज को पाउडर में पीसकर बनाया जाता है। यह एक और मसाला है जो किसी भी रेसिपी में एक समृद्ध, मीठा स्वाद जोड़ता है। हालांकि, इस मसाले के इस्‍तेमाल में काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। इसे थोड़ा ज्यादा डालने से डिश का स्वाद बिगड़ सकता है।

8करी पाउडर

Curry Powder

करी पाउडर कई तरह के मसालों, जड़ी-बूटियों और बीजों का मिश्रण है। इसका इस्‍तेमाल लगभग सभी सब्जियों में किया जा सकता है। न केवल करी वाली सब्जियों में एक्‍स्‍ट्रा स्‍वाद जोड़ने के लिए बल्कि सूखी सब्जियों में स्वाद जोड़ने के लिए भी आप इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

9काली मिर्च

kaali mirch powder

काली मिर्च आपके मसालों में हॉट और मिट्टी का स्‍वाद जोड़ती है। यह दिखने में थोड़ी छोटी, गोल और काले रंग की होती है। इसका स्वाद काफी तीखा होता है। काली मिर्च कई रंगों में आती है, लेकिन सबसे आम काला रंग है। काली मिर्च का इस्‍तेमाल करने का मतलब है कि हर बार जब आप इसे क्रैंक करेंगे तो स्वाद में अतिरिक्त चिंगारी होगी।

इसे जरूर पढ़ें: ये 21 मसाले घर पर आसानी से तैयार करें और बन जाएं किचन क्‍वीन

10सूखे तेज पत्ते

tej patta

लकड़ी की सुगंध के साथ सूखे तेज पत्ते अक्सर स्टॉज, सूप, लंबे समय तक उबाले हुए व्यंजन, नॉन वेज डिश और सब्जी को बनाने का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। अधिकांश व्यंजनों में 1-2 सूखे तेज पत्ते की आवश्यकता होती है क्योंकि बहुत अधिक उपयोग करने से पकवान कड़वा हो सकता है। इन्हें खाने से पहले भोजन से हटा देना चाहिए।

अगर आपकी किचन में भी नहीं है ये मसाले? तो आज से ही शामिल करें। फूड से जुड़ी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।