• Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial16 Aug 2018, 18:57 IST

हर किसी के मुंह में पानी ला देंगे पनीर के ये 5 पकवान

क्या पनीर खाना पसंद है? अगर हां, तो पनीर के ये 5 पकवान आपके मुंह में पानी ला देंगे। इसे आज ही घर में बनाएं क्योंकि बच्चों की इसमें सेहत भी है और स्वाद...
paneer five mouth watering dishes main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial16 Aug 2018, 18:57 IST

क्या आपको पनीर खाना पसंद है? 

अफकोर्स पसंद ही होगा। कम ही लोग होते हैं जिन्हें पनीर पसंद नहीं होता है। वे लोग भी तेल में पनीर को डीप फ्राई कर के खा लेते हैं। दरअसल कुछ लोगों को पनीर इसलिए नहीं पसंद आता है क्योंकि उसमें दूध का स्वाद आता है। डीप फ्राई करने के बाद पनीर में से दूध का स्वाद खत्म हो जाता है। जिसके बाद वे पनीर को आसानी से स्वाद लेकर खा लेते हैं। तो अगर आपको पनीर पसंद है और उसके साथ कुछ नया बनाना चाहते हैं तो पनीर के ये 5 पकवान बनाएं। ये पकवान आपके मुंह में पानी ला देंगे। 

1पनीर पिज्जा

paneer five mouth watering dishes paneer pizza

पनीर से बना पिज्जा हर किसी को पसंद आता है। इसे आप किसी भी त्योहार में भी बनाकर खा सकती हैं। पनीर के इस्तेमाल से पिज्जा हेल्दी भी बन जाता है। त्योहारों में पनीर का पिज्जा बनाने के दौरान इसका बेस बनाने के लिए कट्टू के आटे का इस्तेमाल करें और टॉपिंग में पनीर और मखाने रखें। अगर सामान्य दिनों में खा रही हैं तो मैदा और आटे का बेस बनाएं। 

2पनीर अफगानी

paneer five mouth watering dishes paneer afgani

खाने में स्वादिष्ट और बनाने में आसान पनीर अफगानी हर किसी के मुंह में पानी ला देगा। इसे बनाने के लिए पनीर के टुकड़ों को खरबूज के बीज, काजू, खसखस और मलाईदार पेस्ट में मैरीनेट करके तंदूर में गोल्डन ब्राउन होने तक ग्रिल किया जाता है।

3पनीर टिक्का

paneer five mouth watering dishes Paneer tikka

पनीर से बने सबसे स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक पनीर टिक्का हर किसी के मुंह में पानी ला देता है। इसे बनाने में थोड़ा समय लगता है। लेकिन जब यह बन जाता है तो हर किसी का दिल खुश हो जाता है। इसे आपने बाहर मार्केट में तो काफी खाया होगा लेकिन एक बार घर पर बनाएं। घर पर बनाया हुआ पनीर टिक्का स्वादिष्ट और हेल्दी होता है। 

Read More: शेफ से घर पर अचारी पनीर बनाने की रेसिपी जानिए

4पनीर पयेश

paneer five mouth watering dishes paneer kheer

पनीर पयेश बंगाल की मशहूर मिठाई है जो एक खीर की तरह होती है। इसे पनीर, केसर, दूध और इलाइची से तैयार किया जाता है। 

 

5हॉट पनीर संदेश पुडिंग

paneer five mouth watering dishes paneer puding

इसका तो नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। इसकी सबसे अच्छी बात है कि इसे बनाने में मीठे का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसे फलों से मीठा बनाया जाता है। 

तो फिर देर किस बात की है। हर दिन पनीर की अलग-अलग डिश बनाएं और अपने परिवार वालों को खुश करें। 

Read More: रेस्टोरेंट की तरह घर पर इस तरह से आसानी से बनायें क्रिस्पी चिल्ली पनीर

Loading...
Loading...