सर्दियों में भारत में मिलने वाली ये 10 डिशेज हैं बहुत खास

अगर आपको सर्दियों की कुछ खास डिशेज चखनी हैं तो ये 10 अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें। 
 main winter delicacies

सर्दियों का सीजन खाने-पीने से जुड़ा होता है और इस समय भारत में तो खाने की बहुत वेराइटी मिलती है। उत्तर भारत में तो जितनी ठंड पड़ती है उतनी ही तरह की डिशेज भी देखने को मिलती है। कुछ तो ऐसी हैं जो सिर्फ सर्दियों में ही मिलती है और सर्दी के अलावा कभी नहीं। 

इनमें से कुछ डिशेज ऐसी भी हैं जिनके बारे में ये माना जाता है कि वो सर्दी में शरीर को गर्म रखने में मदद कर सकती हैं। तो क्यों ना सर्दियों में खाई जाने वाली डिशेज की बात की जाए और जानें कि कौन सी डिशेज बेहतर हो सकती हैं। 

1गोंद का लड्डू-

gond ka laddu in winter

गोंद के लड्डू को भारत में सुपर फूड माना जाता है और इसे प्रेग्नेंसी में भी खिलाया जाता है। ये बहुत ज्यादा पौष्टिक होने के साथ स्वादिष्ट भी होता है और ऐसा माना जाता है कि ये शरीर को काफी गर्म भी रखता है। वैसे तो ये खाने में बहुत अच्छा लगता है इसलिए आप सर्दियों में इसे जरूर ट्राई करें। 

इसे जरूर पढ़ें- आप भी घर पर बनाएं ये 2 एग इडली, करेंगे सभी पसंद

 

2सरसों का साग-

sarso ka saag in winter

एक और स्वादिष्ट चीज़ जो सिर्फ सर्दियों में ही मिलती है वो है सरसों का साग। मक्के की रोटी और सरसों का साग स्वाद में काफी अच्छा लगता है और ये पंजाबी डिश इतने मक्खन के साथ बनाई जाती है कि आपको इसे खाने के बाद सारा फ्लेवर मिलेगा। इस डिश में सरसों की पत्तियां होती हैं जिनमें बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। 

3गाजर का हलवा-

gajar ka halwa in winter

सर्दियों के खाने की बात हो और गाजर के हलवे का जिक्र ना हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। गाजर का हलवा सर्दियों के समय हर घर में बनने वाली स्वादिष्ट डिश है जिसके बिना सर्दियां अधूरी सी लगती है। इसका स्वाद लिए बिना सर्दियों में कुछ कमी रह ही जाती है। 

 

4गुश्ताबा-

mutton special in winter

ये कश्मीरी डिश है जिसे सर्दियों में खासतौर पर कश्मीर में बनाया जाता है। इसे बनाने में काफी समय लगता है और अगर आपको ये कहीं मिल रहा है तो इसे जरूर चखें। ये मटन कीमा से बनाए गए कोफ्ते होते हैं जिसे कई तरह के मसालों और दही के साथ मिलाकर बनाया जाता है। ये बहुत हेवी होता है और सर्दियों के लिए परफेक्ट है। 

5शकरकंद की रबड़ी-

shakarkand ki rabri in winter

वैसे तो रबड़ी पूरे साल ही मिलती है और इसे सभी जगह पसंद किया जाता है, लेकिन सर्दियों में मिलने वाली शकरकंद की रबड़ी बहुत ही स्वादिष्ट डिश होती है। इसमें बहुत सारा दूध, केसर और इलायची डाली जाती है। अगर आपको मीठा खाने का मन कर रहा है तो इसे ट्राई करें। 

6पाया शोरबा-

paya soup in winter

ये हैदराबाद और कश्मीर के इलाकों में काफी पाया जाता है। हालांकि, पुरानी दिल्ली और लखनऊ में भी ये कई जगहों पर मिल जाएगा। इसे शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए अच्छा माना जाता है और इसके कई न्यूट्रिशनल फायदे भी हैं। इसे सर्दियों में जरूर ट्राई करना चाहिए अगर आप नॉन-वेज फूड खाते हैं तो। 

इसे जरूर पढ़ें- इन आसान रेसिपीज से बनाएं आंवला की 3 इंस्टेंट स्वादिष्ट चटनी 

 

7उन्दियो-

gujrati undiyo in winter

सर्दियों में गुजरात में मिलने वाली एक अच्छी डिश है उन्दियो। ये पूरी तरह से वेजिटेरियन है और ये सर्दियों में मिलती है। इसमें बैंगन, शकरकंद, मटर जैसी कई सब्जियां मिलती हैं और इसमें मेथी भी डाली जाती है। सर्दियों में इसे भी जरूर चखना चाहिए। 

8नोलन गुरेर संदेश-

bengali sweets in winter

ये एक लोकप्रिय बंगाली स्वीट है जो खजूर और गुड़ से मिलकर बनती है जो सिर्फ सर्दियों में ही उपलब्ध होती है। इस बंगाली मिठाई में कई तरह के ड्राई फ्रूट्स भी रहते हैं जो आपके शरीर को गर्म करने में मदद कर सकते हैं।

9मलइयो-

makhan malai in winter

मलइयो का मतलब मक्खन-मलाई से बनने वाली एक डिश जिसे सिर्फ सर्दियों में ही देखा जा सकता है। ये बनारस में काफी फेमस है और दिल्ली में दौलत की चाट के नाम से बिकती है। मलइयो का स्वाद आप सिर्फ सर्दियों में ही चख पाएंगे और इसका अनोखा टेक्सचर इसे सबसे अलग स्वीट डिश बनाता है। इसे जरूर खाएं क्योंकि ये आपके टेस्ट बड्स के लिए काफी अच्छी होगी। 

10मेथी पकोड़ा-

methi pakora in winter

मेथी, पालक आदि के पकोड़े सर्दियों में बहुत ही अच्छे बन सकते हैं। एक कप चाय के साथ मिलने वाले ये पकोड़े आपको सर्दियों का स्वाद देंगे।  

इनमें से कुछ डिशेज तो अब हर सीजन में मिलने लगी हैं, लेकिन इनका स्वाद सर्दियों में जैसा होता है वो किसी और सीजन में नहीं होगा। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।