• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

मई के महीने में परिवार संग घूमने की ये हैं बेहतरीन जगहें

अगर आप भी मई के महीने में परिवार के संग घूमने का प्लान बना रहे हैं तो भारत की इन खूबसूरत जगहों पर ज़रूर पहुंचे।
author-profile
places to visit in may with family in india

परिवार के साथ घूमने का एक अलग ही मज़ा होता है। परिवर वालों के साथ कोई भी ट्रिप यादगार हो जाती है। ट्रिप के दौरान सभी सदस्य थोड़ा सा वक्त अपने लोगों के बीच में बिताते हैं, जिससे फैमली ट्रिप्स उम्र भर की यादें दे जाती हैं। कई लोग ट्रिप में लिए तस्वीरों को भी उम्र भर संभाल करके रखते हैं और समय-समय पर यादों को ताजा भी करते हैं। ऐसे में अगर आप भी मई के महीने में परिवार के साथ घूमने की बेहतरीन जगह तलाश कर रहे हैं तो इन खूबसूरत जगहों पर आपको भी ज़रूर पहुंचना चाहिए।

1नैनीताल

best places to visit in may with family inside

अगर आप दिल्ली और उसके आसपास रहते हैं तो नैनीताल परिवार के संग घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। मई के महीने में यहां का मौसम एकदम सुहावना रहता है। नैनीताल में आप नैनी झील, मॉल रोड़, स्नो व्यू पॉइंट और बॉटनिकल गार्डन आदि कई जगहों पर परिवार के संग मस्ती-धमाल करने जा सकते हैं। यहां आप बोटिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।

2मसूरी

best places to visit in may with family inside

मसूरी हिल स्टेशन मई के महीने में परिवार संग घूमने की एक बेहतरीन जगह है। यहां का मौसम लगभग हर समय सदाबहार ही रहता है। मई के महीने में भी यहां का मौसम घूमने के लिए बेस्ट माना जाता है। मसूरी में आप परिवार के संग केम्प्टी फॉल्स, कंपनी गार्डन और लाल टिब्बा घूमने के साथ-साथ यहां पर आप पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग भी कर सकते हैं।

3शिमला

best places to visit in may with family inside

दिल्ली से शिमला की दूरी लगभग 355 किलोमीटर है। ऐसे में उत्तर भारत की गर्मी से बचने के लिए शिमला एक बेहतरीन हिल स्टेशन है। यहां आप परिवार के संग द रिज, कुफरी, मॉल रोड़, जाखू मंदिर, क्राइस्ट चर्च और अर्की किला घूमने के लिए जा सकते हैं। शिमला ट्रिप में आप टॉय ट्रेन का लुत्फ़ उठाना कतई न भूलें।

4हरिपुरधार हिल स्टेशन

best places to visit in may with family inside

हरिपुरधार हिल स्टेशन हिमाचल प्रदेश की एक बेहद ही खूबसूरत जगह है। गर्मी में भी यहां का मौसम एकदम सदाबहार होता है। ठंडी हवा और हरियाली के बीच घूमना पसंद करते हैं तो फिर परिवार के संग यहां ज़रूर पहुंचे। आपको बता दें कि दिल्ली से हरिपुरधार की दूरी लगभग 334 किलोमीटर है।

इसे भी पढ़ें: यूरोप के साथ इस पड़ोसी देश में भी नहीं है रेलवे नेटवर्क

5पचमढ़ी हिल्स

places to visit in may with family in india inside

मई और जून के महीने में मध्य प्रदेश में मौजूद पचमढ़ी हिल्स घूमे जाने वाली सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। ऐसे में अगर आप मध्य प्रदेश में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां ज़रूर पहुंचे। यहां आप भी वॉटरफॉल, पांडव गुफा, सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान आदि के अलावा कई बेहतरीन जगहों पर मस्ती-धमाल करने पहुंच सकते हैं।

6ओंकारेश्वर

places to visit in may with family in india inside

मई के महीने में घूमने के साथ-साथ भक्ति में मग्न होना चाहते हैं तो फिर आपको ओंकारेश्वर ज़रूर पहुंचना चाहिए। यह मध्य प्रदेश का सबसे पवित्र धार्मिक स्थलों से से एक है। आपको बता दें कि ओंकारेश्वर को 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक होने का गौरव भी प्राप्त है। यहां आप ओंकारेश्वर मंदिर, अहिल्या घाट और काजल रानी गुफा भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

7दार्जिलिंग

places to visit in may with family in india inside

पश्चिम बंगाल में हिमालय की तलहटी में स्थित दार्जिलिंग मई के महीने में घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। यहां आप परिवार के साथ टाइगर हिल, रॉक गार्डन, सिंगालीला राष्ट्रीय उद्यान घूमने के साथ टॉय ट्रेन राइड का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: रुड़की है बेहद खूबसूरत, दिल्ली से तक़रीबन 211 किमी है दूर

8केरल

places to visit in may with family in india inside

अगर आप मई के महीने में दक्षिण भारत में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको खूबसूरत शहर केरल घूमने के लिए ज़रूर पहुंचना चाहिए। समुद्र के किनारे परिवार के संग मौज और मस्ती करने का एक अलग ही मज़ा होता है। केरल में आप कन्नूर, मुन्नार, एलेप्पी, त्रिशूर और वायनाड जैसी खूबसूरत जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

9सिक्किम

places to visit in may with family in india inside

मई के महीने में नॉर्थ-ईस्ट में घूमने की सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है सिक्किम। यहां का मौसम हर समय बेहद ही खुशनुमा होता है। यहां का अधिकतम तापमान 28-30 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच होता है। यहां आप नाथू ला, त्सो झील, रूमटेक मठ जैसी खूबसूरत जगहों पर परिवार के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं।

10श्रीनगर

places to visit in may with family in india inside

श्रीनगर एक ऐसी जगह है जहां किसी भी मौसम में घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। अगर आप प्राकृतिक उद्यान और खूबसूरत झीलों का संगम एक साथ देखना चाहते हैं यहां ज़रूर पहुंचे। श्रीनगर में आप डल झील, मुगल गार्डन, शालीमार बाग और वुलर झील आदि कई जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।