• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Expert Tips: स्प्रिंग सीजन में नेल्स की खूबसूरती बढ़ाने के लिए फॉलो करें एक्सपर्ट के ये 10 टिप्स

स्प्रिंग सीजन में अक्सर हाथों के ड्राई और नेल्स के टूटने की समस्या सामने आती है। ऐसे में नेल्स की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप भी यहां बताए टिप्स फॉलो कर ...
author-profile
spring season nail care

स्प्रिंग सीजन यानी कि वसंत ऋतु  शुरू हो गयी है। इस मौसम में ठण्ड धीरे -धीरे कम हो जाती है और गर्मी के मौसम का आगमन हो जाता है। इस मौसम में अक्सर लड़कियां अपने शूज और स्नीकरस को छोड़कर सैंडल और ओपन स्लीपर में स्विच कर जाती हैं। वहीं हाथों के नाखूनों के लिए इस मौसम की हवा थोड़ी नुकसानदेह हो सकती है।

खुले पैर के जूते आपके नाखूनों को बेजान बना सकते हैं और स्प्रिंग सीजन में आप पानी के काम भी ज्यादा करती हैं जिससे आपके हाथों के नाखूनों पर भी इसका असर हो सकता है। इसलिए स्प्रिंग सीजन आपके नेल्स की अच्छी केयर करने के साथ इन्हें खूबसूरत बनाने के लिए भी अच्छा समय है। आप यहां बताए इन 10 आसान टिप्स को फॉलो करके स्प्रिंग सीजन में अपने नेल्स की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। आइए Monica Shankhwar, Makeup Artist से जानें स्प्रिंग सीजन में नेल्स की खूबसूरती के लिए क्या करना चाहिए। 

spring nail care tips by Monica Shankhwar

1सफाई के दौरान ग्लव्स का इस्तेमाल

nail care with gloves

स्प्रिंग सीजन में घर की सफाई के दौरान अपने हाथों और नेल्स की सही सुरक्षा करें। अधिकांश घरों में, वसंत में बहुत अधिक सफाई होती है। घर के कामों से आपके हाथ हमेशा गीले रहेंगे। इसलिए आपको नेल्स की सुरक्षा के लिए कॉटन-लाइन वाले रबर के दस्ताने पहनने चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि गीले होने पर नाखून सूज जाते हैं और सूखने पर सिकुड़ जाते हैं। इससे नाखून कमजोर हो सकते हैं।

2हाथों और नाखूनों में लोशन लगाएं

apply lotion

यदि आप स्प्रिंग सीजन में बगीचे में काम कर रहे हैं, तो वाटर प्रूफ रबर के दस्ताने पहनें। दस्ताने पहनने से पहले हाथों में लोशन लगाएं। इसके लिए सबसे अच्छी हैंड क्रीम (हाथों के लिए बनाएं होममेड क्रीम) वे हैं जिनमें प्राकृतिक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

 

3सीजर से करें नाखूनों की फाइलिंग

seasor nails filing tips

नेल्स फाइलिंग से पहले आपको हमेशा अपने नाखूनों को मैनीक्योर सीजर से ट्रिम करना होगा। नेल्स को सीधे ही ट्रिम करें और फिर उन्हें करीने से फ़ाइल करें और गोल करें। आपको अत्यधिक फाइलिंग नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे नेल्स टूटने का डर होता है। नेल्स को केवल एक दिशा में फ़ाइल करें।

 

4स्प्रिंग नेल केयर ट्रेंड्स करें फॉलो

monocrome print tips

नेल्स की खूबसूरती के लिए स्प्रिंग मैनीक्योर ट्रेंड्स यानी नवीनतम स्प्रिंग ट्रेंड्स का पालन करें और स्प्रिंग नेल केयर के क्या करें और क्या न करें को समझें। आपको मोनोक्रोम प्रिंट मैनीक्योर, रिवर्स फ्रेंच मैनीक्योर, चार्टर नाखून, ओम्ब्रे मैनीक्योर या दो टोंड रंगों के लिए जाना चाहिए। ये मैनीक्योर वसंत के लिए पूरी तरह से काम करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:घर पर आप भी आसानी से नेल पॉलिश बना सकती हैं, जानिए कैसे

5क्यूटिकल स्टिक का करें इस्तेमाल

cuticles sticks

नेल्स के क्यूटिकल ठीक करने के लिए एक क्यूटिकल स्टिक और तेल का उपयोग करें। एक बार जब आप क्लिपिंग के साथ नेल्स फ़ाइल कर लेती हैं, तो क्यूटिकल्स को क्यूटिकल स्टिक से धीरे से पीछे धकेलें। यदि वे फटने लगें तो उन्हें ज्यादा देर तक धक्का न दें। नेल्स के क्यूटिकल को जल्दी ठीक करने के लिए हर शॉवर के बाद उन पर कुछ क्यूटिकल ऑयल लगाएं।

 

6नेल्स को हमेशा हाइड्रेटेड रखें

nails vitamin e oil

स्प्रिंग सीजन में नेल्स को खूबसूरत बनाए रखने के लिए अपने नाखूनों को हमेशा हाइड्रेट रखें। अपने नाखूनों को हमेशा मॉइस्चराइज रखें। यदि आप नियमित रूप से नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग करते हैं तो नाखूनों का ड्राई होना एक आम बात है। लेकिन इस समस्या से बचने के लिए विशेष रूप से आप अपनी त्वचा के लिए जिस मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करती हैं वह आपके नाखूनों के लिए भी काम करेगा। आपके नेल्स के लिए सबसे अच्छे मॉइस्चराइज़र वो हैं जिनमें प्लांट बेस्ड इंग्रेडिएंट्स मौजूद होते हैं। विटामिन ई तेल आपके क्यूटिकल्स के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम करता है। इसलिए आप नेल्स की खूबसूरती के लिए विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 

 

7नेल्स के बाहरी हिस्से को कोट करें

nails coating

अपने नेल्स को कोट करें और अपने नेल्स के बाहरी हिस्से को कोट करना न भूलें। इसके लिए आप रिज फिलर्स या पॉलिश (सही तरीके से नेल पोलिश लगाने के टिप्स) का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह नेल्स के टूटने को रोकने में मदद करता है। 

8नेल्स में नेचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें

apply natural products

स्प्रिंग सीजन में नेल्स को खूबसूरत बनाने के लिए नेल्स में हमेशा नेचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।  किसी भी ऐसे नेल प्रोडक्ट से बचें जिसमें फॉर्मल्डेहाइड होता है क्योंकि वे आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब भी आपको नेल्स में किसी भी तरह का कोई संक्रमण हो, तो बैकीट्रैकिन और नियोस्पोरिन जैसी कीटाणुनाशक क्रीम का उपयोग करें।

 

9नेल पॉलिश रिमूवर का करें इस्तेमाल

nail paint remover

नेल पॉलिश लगाने से पहले अपने नाखूनों को नेल पॉलिश रिमूवर से साफ़ कर लें। नेल पॉलिश तभी लगाएं जब आपके नाखून पूरी तरह से सूख जाएं। नेल पॉलिश के कई पतले कोट का उपयोग करें ताकि पॉलिश अधिक समय तक टिके और जल्दी से सूख सके। नेल पॉलिश को नियमित रूप से दोबारा न लगाएं क्योंकि इससे नेल्स ड्राई हो जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:कहीं आपकी पसंदीदा नेल पॉलिश एक्सपायर तो नहीं है, ऐसे करें इसकी पहचान

10डाइट का रखें खास ख्याल

diet for healthy nails

स्प्रिंग सीजन में नेल्स को खूबसूरत बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट का ख़ास ख्याल रखें। अच्छे नाखूनों के लिए, फोलिक एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं जैसे कि केल, बेरी, साबुत अनाज आदि। यह न भूलें कि आपको स्प्रिंग सीजन में अपने शरीर को हाइड्रेट भी रखना चाहिए।

अपने नाखूनों को स्प्रिंग सीजन में खूबसूरत बनाए रखने के लिए यहां बताए टिप्स फॉलो करें लेकिन किसी भी नुस्खे को आजमाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लेना न भूलें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com