इन घरेलू तरीकों से ठीक करें दो मुंहे बाल

By Anuradha Gupta12 May 2018, 10:44 IST

महिलाओं के बाल उनकी खूबसूरती बढ़ाने में सबसे महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मगर इनका सही ध्‍यान न रखा जाए तो यह खराब भी हो जाते हैं। खासतौर पर बालों में स्प्लिट एंड्स हो जाते हैं। इससे बालों का लुक खराब हो जाता है। वैसे बाजार में दो मुंहे बालों की समस्‍या से निजात पाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं मगर बेस्‍ट बात यह है कि अगर आप चाहें तो इस समस्‍या को घरेलू तरीकों से भी दूर कर सकती हैं। हर‍जिंदगी डॉट कॉम के इस वीडियो में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुसखे बताएंगे जो आपकी दो मुंह बालों की समस्‍या को कुछ ही समय में दूर कर देंगे। 

Read More: बाल धोने से लेकर चोटी बनाने तक ना जाने कितनी गलतियां करती हैं आप, इन्‍हें आज से ही छोड़ दें

हमेशा बालों को ट्रिम करने से बचें 

कई महिलाएं बालों के दो मुंहे होते ही उन्‍हें ट्रिम करवा देती हैं मगर यह तरीका सही नहीं है। दरअसल बालों की जब सही केयर नहीं होती है तब बाल दो मुंहे हो जाते हैं मगर, बार-बार ट्रिम करने से बालों की हाइट केवल छोटी होती है। इसलिए बालों को ट्रिम करने की जगह बालों की केयर करना शुरू करें। 

Read More: दादी मां का नुस्खा : आलू के रस से दूर करें बालोंं का झड़ना

शहद लगाएं

बालों की टिप पर शहद लगाएं। शहद लगाकर 15 मिनट तक बालों को यूं ही छोड़ दें इसके बालों को पानी से साफ कर लें। इससे बालों में नैचुरल मॉइश्चराइजर आ जाता है। दरअसल बालों रूखे होने पर बाल दो मुंहे हो जाते हैं। इसलिए बालों को हमेश मॉइश्चराइजर रखना चाहिए। 

बालों में लगाएं दूध

दूध प्रोटीन का सबसे अच्‍छा सोर्स होता है। बालों के लिए भी प्रोटीन उतना ही जरूरी होता है जितना पूरे शरीर के लिए होता है। अगर आप बालों को रोल करके कुछ देर के लिए दूध में डिप कर लेंगी तो आपके बालों में प्रोटीन की सही मात्रा पहुंच जाएगी। इसके बाद आप बाल धो सकती हैं। 

ऑलिव ऑयल भी है लाभकारी 

ऑलिव ऑयल सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है यह बात लगभग सभी लोग जानते हैं मगर बालों के लिए भी ऑलिव ऑयल के कई बेनिफिट्स हैं। जिनमें से एक है कि इससे बालों की मालिश करने पर यह बालों को दो मुंहे होने से रोकता है। इस लिए रात भर बालों में ऑलिव ऑयल लगा कर रखें और  सुबह बालों को शैम्‍पू से धो लें। इससे बाल डैमेज नहीं होंगे। 

 Credites: 

 Editor: Syed Afraz
Producer: Rekha Yadav