Hair spa का कमाल काले लंबे और घने शाईनी बाल

By Sunil Kumar10 Jan 2018, 19:13 IST

इन दिनों hair spa काफी चलन में है। या यूं कहें कि आज हर महिला अपने बालों की देखभाल के लिए इन हेयर स्पा का रुख कर रही है। ज्यादातर महिलाओं को यही लगता है कि उनके बालों की सही देखभाल सिर्फ इन हेयर स्पा में ही हो सकती है। इसलिये वो इन बेहद ही मंहगे हेयर स्पा में जाना पसंद करतीं हैं। लेकिन ये हेयर स्पा आज हर महिला की पहुंच में नहीं हैं। यानिकी हर किसी का बजट एक समान नहीं होता। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि अगर आपका बजट आपको अलाऊ ना करे तो आप अपने बालों की देखभाल कैसे करेंगीं?

अब निराश ना हों घर बैठे अपने बालों को दें महंगे स्पा जैसा ट्रीटमेंट

नारियल और जैतून तेल की मसाज

नारियल और जैतून प्राकृतिक रूप से आपके बालों के लिए काफी गुणकारी माने जाते हैं। नारियल तेल और जैतून का तेल आपके बालों की जड़ों में जाकर उन्हें संपूर्ण पोषण देते हैं। आपको बता दें कि जैतून का तेल एक अच्छा कंडिश्नर का काम भी करता है। ये आपको बालों का गिरना कम करता है साथ ये बालों को घना और शाईनी भी रखता है। इसमें मौजूद विटामिन्स और पोषक तत्व आपके बालों को रोजाना का पोषण देते हैं। ये आपके scalp में जाकर ब्लड सर्क्युलेशन को भी बढ़ाते हैं। अगर आप इन दोनों को घर पर अपने बालों को स्पा ट्रीटमेंट के रुप में इस्तेमाल करतीं हैं तो ये आपके लिए बेहद ही फायदेमंद होगा।

स्पा मसाज करते वक्त इन बातों का ध्यान रखें

Hair Spa Care treatment alia Bhatt

अगर आप चाहतीं हैं कि आपके बाल हेल्दी रहें तो आपको उनकी विशेष देखभाल करनी पड़ेगी यानिकी घर में तो आपने अपने बालों पर स्पा ट्रीटमेंट शुरु कर दिया। लेकिन इसके बाद किसी भी तरह की मालिश करते वक्ता आपको हमेशा दो बातों का खासतौर से ध्यान रखना है। पहली की आप अपने बालों को पर अच्छी तरह मालिश करें। दूसरी ये कि आपको अपनी उंगलियों को रगड़कर मसाज नहीं करना है। बस आपको उन पर हल्की-हल्की उंगलियों से गहराई से मसाज करनी है।

दीजिए स्पा की स्टीम घर पर

एक्सपर्ट्स का मानना है कि बालों को स्टीम देने से वो हेल्दी रहते हैं। जो आजकल ज्यादातर पार्लरों में ज्यादा चलन में भी है। लेकिन अब आप इसे घर पर भी अपने बालों को दे सकतीं हैं। आपको बस हल्का गर्म पानी करना है। उसके बाद उसमें तौलिया भिगोकर उसे हल्का निचोड़कर अपने बालों पर लपेट लेना है। इसे आपको लगभग 15 मिनट से ज्यादा अपने बालों पर नहीं लपेटना है। इस दौरान आपको सबसे ज्यादा ध्यान इस बात का रखना है कि आप पानी को ज्यादा खौलायें ना अगर ऐसा होता है तो आपको बाल इसमें झुलस सकते हैं।

Watch more: ना waxing की झंझट ना पार्लर की टेंशन, ये तरीके दिलायेंगे अनचाहे बालों से छुटकारा

घर पर करें स्पा जैसी कंडिशनिंग

खर्चीले पार्लर जाने के बजाये आप अब अपने बालों को घर में ही कंडिशनिंग कीजिये। इसके लिए आपको दो फायदे होंगे पहला ये कि आपको पार्लर वाला ट्रीटमेंट मिलेगा दूसरा ये कि आपके बाल एकदम सिल्की औस स्मूथ लगेंगे। इसके सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने बालों को शैंपू के बाद ही कंडिशनिंग करें। कंडिश्नर में आप कोई भी अच्छा कंडिश्नर इस्तेमाल कर सकतीं हैं।

घर में बनायें हेयर मास्क

अपने बालों के लिए हेयर मास्क बनाने के लिए आपको ज्यादा झंझट में पड़ने की जरूरत नहीं है। बस आपको इसके लिए इन चीजों को इक्कट्ठा करके एकसाथ रख लेना है। इसमें आपको 2 चम्मच नारियल तेल और 2 चम्मच ग्लिसरीन, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच ऐलोवेरा जेल, 1 चम्मच शहद, 2 चम्मच पिसा केला मिलाना है। इसके बाद इस पेस्ट को आपको अपने बालों पर लगाना है। ध्यान रहे कि आप इसे अपने बालों पर कम से कम 15-20 मिनट तक लगाये रखें। जब ये आपके बालों पर पूरी तरह से सूख जाये तो आप इसे हल्के गुन-गुने पाने से धो दें।