• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

दिल्‍ली की जहरीली हवा से हैं बेहाल, तो अपनाएं ये 5 आसान टिप्‍स

हवा में फैले इस जहर को एक दम से कम नहीं किया जा सकता है, लेकिन कुछ टिप्‍स अपनाकर इस प्रदूषण के असर को बेअसर किया जा सकता है।
Published -09 Nov 2017, 12:04 ISTUpdated -09 Nov 2017, 12:22 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial
  • Published -09 Nov 2017, 12:04 ISTUpdated -09 Nov 2017, 12:22 IST
fog in delhi article img

एक बार फिर दिल्‍ली की हवा में प्रदूषण का स्‍तर बेहद खतरनाक स्‍तर पर पहुंच गया है। सेंट्रल पॉल्‍यूशन कंट्रोल बोर्ड के आकड़ों के अनुसार मंगलवार को हवा में पीएम 2.5 का स्‍तर औसतन 448 एक्‍यूआई के करीब रहा। मनाकों के तहत हवा में इसका स्‍तर 100 से अधिक नहीं होना चाहिए। हवा में घुलता जहर हमारी हेल्‍थ के लिए भी बहुत खतरनाक साबित हो रहा है। दिल्‍ली के प्रदूषण में सांस लेना मुश्किल हो रहा है।
 
प्रदूषण बढ़ने से ना सिर्फ अस्थमा और सांस संबंधी दिक्कतें सामने आ रही हैं बल्कि बच्चों को भी कई तरह की समस्याएं हो रही हैं! इसके चलते दिल्‍ली में 5 वीं क्‍लास तक के बच्‍चों की छुट्टी कर दी गई हैं। घर से बाहर निकलने पर आंखों में जलन भी शुरू हो जाती है। हालांकि हवा में फैले इस जहर को एक दम से कम नहीं किया जा सकता है, लेकिन कुछ टिप्‍स अपनाकर इस प्रदूषण के असर को बेअसर किया जा सकता है। आइए इस बारे में स्‍वामी परमानंद प्राकृतिक चिकित्‍सालय (एसपीपीसी) योग अवसंरचना केंद्र की मेडिकल ऑफिसर डॉक्‍टर दिव्‍या शरद से जानें।
 
ग्‍लोबल हॉस्पिटल्स के पल्मोनोलॉजिस्ट Dr. Sameer Nanaware के अनुसार, प्रदूषण से बचने के लिए लोगों को मास्‍क का उपयोग करना चाहिए। वहीं घर में हवा को साफ रखने वाले प्‍लांट जैसे एलोवेरा, आईवी स्‍पांइडर प्‍लांट लगाने चाहिए। खाने में विटामिन सी वाले फल खाने चाहिए। इसके अलावा अदरक और तुलसी वाली चाय का सेवन करना चाहिए।

1विटामिन सी और विटामिन ई

Image Courtesy : Shutterstock.com
vitamin c smog inside

विटामिन सी हमारी बॉडी के लिए सबसे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है। पानी में घुलने वाला यह विटामिन फ्री रेडिकल्‍स की सफाई करता है। फेफड़ों में इसके पर्याप्त स्तर को बनाए रखने के लिए अपने नियमित डाइट में विटामिन सी शामिल करना बहुत जरूरी है। इसलिए बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए अपनी डाइट में अधिक से अधिक मात्रा में विटामिन सी शमिल करें। विटामिन सी आपको आंवला, संतरा, नींबू और अमरूद में भरपूर मात्रा में मिलता है। प्रदूषण से बचाव के लिए विटामिन ई युक्‍त चीजों को लेना बेहद जरूरी होता हैं क्‍योंकि इनमें कुछ ऐसे एंटी-ऑक्‍सीडेंट होते हैं जो हमारे इम्‍यूनिटी को मजबूत रखते हैं। विटामिन ई के सेवन से हमारा इम्‍यून सिस्‍टम अच्‍छा होता है और बीमारियों से बचाव में हेल्‍प मिलती है। अंडे, अखरोट, बादाम, सूखे मेवे, हरी पत्तीदार सब्जियां, सरसों, आम, पपीता, अंकुरित फूड आदि विटामिन ई के स्रोत हैं।

Read more : प्रदूषण से हुई बेहाल दिल्ली, पूरे उत्तर भारत में छाया धुंध

2इम्‍यूनिटी बूस्‍टर लहसुन

Image Courtesy : Shutterstock.com
garlic smog inside

डॉक्‍टर दिव्‍या शरद कहती हैं कि इम्‍यूटी बढ़ाने में लहसुन भी काफी असरदार है। इसमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो कफ से निजात दिलाने में हेल्‍प करते हैं। रोजाना खाली पेट 2 लहसुन की कली खाने से काफी फायदा होता है। अगर आप कच्‍चा लहसुन नहीं खा सकती तो इसे पकाकर खा सकती हैं।

3ओमेगा 3 फैटी एसिड

Image Courtesy : Shutterstock.com
omega  smog inside

ओमेगा 3 फैटी एसिड air pollution से आपके heart की सुरक्षा करते हैं। यह हार्ट अटैक के जोखिम को कम करता है! ओमेगा 3 फैटी एसिड अखरोट, मूंगफली, अलसी, सूरजमुखी, सरसों के बीज, कनोडिया या सोयाबीन, स्प्राउट्स, टोफू, गोभी, हरी बीन्स, ब्रोकली, शलजम, हरी पत्तेदार सब्जियों और स्ट्रॉबेरी में काफी मात्रा में पाया जाता है।

4आयरन से भरपूर गुड़

Image Courtesy : Shutterstock.com
gud smog inside

आयरन से भरपूर होने के कारण गुड़ तुरंत एनर्जी पाने का बहुत अच्‍छा माध्‍यम है। आयरन युक्‍त गुड़ ब्‍लड में हीमोग्‍लोबिन लेवल को बेहतर बनाता है, जिससे ब्‍लड में ऑक्‍सीजन की क्षमता बढ़ जाती है। रोजाना थोड़ा सी मात्रा में गुड़ खाने से हवा में मौजूद कार्बन प्रदूषण का मुकाबला करने में हेल्‍प मिलती है। इसलिए आयुर्वेदिक डॉक्‍टर दिव्‍या शरद रोजाना 2 से 4 ग्राम तक सीमित गुड़ खाने की सलाह देती है लेकिन यह सलाह डायबिटीज से ग्रस्‍त लोगों के लिए नहीं है।

5एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर हल्‍दी

Image Courtesy : Shutterstock.com
turmeric smog inside

हल्दी एक फेमस एंटी-ऑक्सीडेंट है और प्रदूषण के जहरीले प्रभावों से लंग्‍स को बचाने के लिए इस्‍तेमाल की जाती है। हल्दी और घी को मिलाकर खाने से खांसी और अस्थमा में आराम आता है। आधा चम्मच हल्दी पाउडर 1 चम्मच घी या शहद के साथ सुबह खाली पेट लेना चाहिए। इसके अलावा डॉक्‍टर दिव्‍या शरद बताती है कि रोजाना सुबह नाक में शुद्ध गाय के घी की दो बूंद डालने से प्रदूषक साफ हो जाते हैं।''

Read more : #Smog #Delhi किसी को हो रही आंखों में इचिंग तो किसी को सांस लेने में समस्या, जानें बच्चों का हाल