लाख मर्जों की एक दवा है हंसी, तो क्‍यों ना थोड़ा हंस लिया जाये

By Pooja Sinha19 Jan 2018, 17:11 IST

क्‍या आप जानती हैं एक ऐसी एक्‍सरसाइज के बारे में जो आपके लिए हेल्‍दी भी है और जिसके कोई साइड इफेक्‍ट भी नही हैं। और इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है। जी हां हम हंसने की बात कर रहे हैं। एक छोटी सी मुस्कान चेहरे पर चार चांद लगा सकती हैं तो जरा सोचिए अगर आप खुल कर हंसेगी तो इसके कितने फायदे होंगे।

'Laughter is the best medicine'
यह बात बिल्‍कुल सच हैं कि हंसी लाख मर्जों की एक दवा होती है। हंसने से हमारी सीरत के साथ-साथ सूरत भी बेहतर होती हैं। जी हां हंसने से हमारी body की muscles, आंखों, जबड़े और heart की मसल्‍स को आराम मिलता है। लेकिन फिर भी ना जाने क्‍यों हम जिंदगी की आपाधापी में हंसना भूल जाती हैं। चलिए जानते है कि सिर्फ हंसने से सेहत को कौन से फायदे हो सकते हैं, ताकी आप भी थोड़ा और खुल कर हंस सकें।

झुर्रियां होती है दूर

हंसने से चेहरे की muscles की एक्‍सरसाइज होती है। जिससे चेहरे पर जल्‍दी झुर्रियां नहीं पड़ती है। इसीलिए इसे आप नेचुरल कॉस्मेटिक भी कह सकते हैं क्योंकि इससे चेहरा खूबसूरत बनता है। विशेषज्ञ बताते हैं कि जो महिलाएं ज्‍यादा हंसती या खुश रहती हैं वह लंबे समय तक जवां दिखती हैं।

Watch more: तकिया लेकर सोती हैं? तो आज से इस आदत को बदल दें, होंगे ये फायदे

मोटापा करें दूर

हंसने से आप केवल बीमारियां ही नहीं बल्कि मोटापा भी दूर कर सकती हैं। क्‍या आप जानती हैं कि रोज एक घंटा हंसने से करीब 400 कैलोरी खर्च होती है। जिससे मोटापा भी काबू में रहता है।

laughing health benefits in

दर्द और तनाव होता है उड़न-छू

हंसने से बॉडी से एंडोर्फिन केमिकल रिलीज होता है। यह तत्‍व दर्द कम करने में कारगर होता है। तो अगली बार जब भी आपको दर्द महसूस हो तो जोर-जोर से हंस लें। आपके दिमाग और बॉडी पर प्रभावी रूप से जो काम हंसी कर सकती है, वह दुनिया की कोई दवा नहीं कर सकती। विशेषज्ञ बताते हैं कि हंसना इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि इससे आप ज्यादा सोशल बनती हैं और लोगों के साथ बेहतर तरीके से जुड़े रहने पर आपको तनाव जैसी समस्या कम होती हैं। साथ ही खुलकर हंसने से सारा तनाव बाहर निकल जाता है और आप बिल्कुल तनावमुक्त रहते हैं।

इम्‍यूनिटी करें मजबूत

हंसने से बॉडी में वायरस के infection को रोकने वाली cells बढ़ जाते है। जो बॉडी को कई तरह की बीमारियों से लड़ने में हेल्‍प करती है। हंसना बॉडी में ऑक्‍सीजन की मात्रा को बढ़ाता है। जिससे कई प्रकार के हानिकारक बैक्‍टीरिया नष्‍ट हो जाते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक ऑक्सीजन की उपस्थिती में कैंसर cells और कई अन्य प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया एवं वायरस नष्ट हो जाते हैं। और हमें हंसने से ऑक्सीजन अधिक मात्रा में मिलती है और इससे immunity strong होती है।

मतलब सिर्फ मुस्‍कुराइए नहीं जोर-जोर से हंसिए क्‍योंकि हंसने का कनेक्‍शन आपकी हेल्‍थ से है।

Credits

Producer: Rohit Chavan
Editor: Anand Sarpate