स्वास्थ्य सलाह
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 06 Oct 2017, 18:36 IST

रेस्तरां के staff आपको कभी नहीं बताते ये 10 dirty secrets

अगर आप भी फास्‍ट फूड रेस्‍तरां में जाकर खाने की शौकीन हैं, तो आज हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताएंगें जो फास्ट फूड रेस्तरां के staff के लोग आपको...
fast food staff new  article image
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 06 Oct 2017, 18:36 IST

फास्ट-फूड - आजकल का favorite food, जिसे देखते ही बच्‍चे ही नहीं बल्कि जवानों और बुजुर्गों के मुंह में पानी आने लगता है। पार्टी हो या ट्रैवलिंग इनके बिना काम नहीं चलता।
जी हां फास्ट फूड आधुनिक लाइफस्टाइल का एक हिस्सा बन चुका है। बच्चों से लेकर यूथ और बड़ों को भी फास्ट फूड से बेहद लगाव है। यहां तक कि बच्चे घर का खाना नापसंद करने लगे हैं, और मौका मिलने पर वह फास्‍ट फूड रेस्‍तरां में जाकर बर्गर एवं पिज्‍ज़ा खाना ज्‍यादा पसंद करते हैं। अगर आप भी फास्‍ट फूड रेस्‍तरां में जाकर खाने के शौकीन हैं, तो आज हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताएंगें जो फास्ट फूड रेस्तरां के staff आपको कभी नहीं बताते हैं। इसलिए इस तरह के फूड पर ज्‍यादा निर्भर होना अच्‍छा नहीं।

1Best hours

fast food staff new Insideimage

फास्‍ट फूड रेस्‍तरां में जाने का सही समय "busy hours" (सुबह 11:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे के बीज और शाम को 6:00 बजे से 8:00 बजे के बीच) होता है। हालांकि इस समय टेबल मिलना आसान नहीं होता है, लेकिन यह वह समय है जब फ्रेश food सर्व किया जाता है।

2फ्रेश फ्रेंच फ्राइज

fast food staff new  Insideimage

अगर आप फ्रेश फ्रेंच फ्राइज खाना चाहती हैं, तो नमक के बिना ऑर्डर करें! क्‍योंकि बहुत अधिक मात्रा में फ्रेंच फ्राइज बनाने के बाद तुरंत नमक लगाया जाता है। लेकिन अगर आप अनसाल्‍टेड फ्रेंच फ्राइज ऑर्डर करती हैं तो यह विशेष रूप से आपके लिए बनाया जाता है।

3मार्केटिंग strategy

fast food staff new   Insideimage

किचन से भीनी-भीनी खूशबू आना मार्केटिंग स्ट्रेटेजी का हिस्सा है। आपने नोटिस किया होगा कि कुछ फास्‍ट फूड रेस्‍तरां के पास गुजरने पर आप फास्‍ट फूड की आकर्षक खूशबू से खुद को रोक नहीं पाते हैं। यहां तक कि कई रेस्तरां तो खाने की smell लोगों की नाक तक पहुंचाने के लिए अपनी किचन के दरवाजे खुले रखते हैं। ऐसा करना मार्केटिंग स्ट्रेटेजी का हिस्‍सा होता है।

4Cheap सोडा

fast food staff new Insideimage

भूख को बढ़ाने के लिए चाय की तुलना में soda सस्‍ता होता है। फास्‍ट फूड रेस्‍तरां में आमतौर पर सोडा चाय से सस्‍ता होता है। ऐसा इसलिए ताकि आप ज्‍यादा सोडा खरीदें। स्‍वीट सोडा से प्‍यास बुझाना असंभव होता है (और आप इसे बार-बार खरीद लेंगे)। इसके अलावा कार्बन डाइऑक्साइड भूख को बढ़ाता है।

5फ्रेंच फ्राइज में 19 ingredients

fast food staff new  Insideimage

जी हां फास्‍ट फूड का legendary फ्लेवर लगभग 19 ingredients मिक्‍स करके मिलता है। हालांकि आलू इसमें main है। बाकी अन्‍य 18 ingredients फैट, additives और फ्लेवर को बढ़ाने वाले हैं। इन सब फूड की मौजूदगी के कारण ये फूड पूरी तरह से harmless नहीं होते हैं।

6सुबह जल्‍दी फास्‍ट फू्ड लेना best decision नही है।

fast food staff new  Insideimage

एक-मकसद होना अच्‍छी बात है, लेकिन तब नहीं जब बात फास्‍ट फूड की आती है। खुलने के तुरंत बाद फास्‍ट फूड शॉप पर न जाएं, क्‍योंकि इस समय वह केमिकल से किचन के उपकरणों को साफ कर रहे होते है जो किचन की मशीनों और काउंटरटॉप्‍स में रहकर सीधे आपके फूड में जा सकते हैं।

7Milkshake में शुगर

fast food staff new   Insideimage

मिल्कशेक में sugar की मात्रा 2-3 गुणा ज्‍यादा होती है। मिल्कशेक फास्ट फूड रेस्‍तरां में classic items में से एक है। यह गर्मियों में विशेष रूप से popular है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि मिल्‍कशेक में शुगर की मात्रा 2-3 times ज्‍यादा होती है।

8बेहद गंदा soda fountains

fast food staff new  Insideimage

फास्‍ट फूड रेस्‍तरां में मौजूद Soda fountains को धोना बहुत मुश्किल होता है। कल्‍पना कीजिए कि इसमें कितने बैक्‍टीरिया, जर्म्‍स और मोल्‍ड हैं। शुगरी वातावरण इन 'निवासियों' के लिए बहुत अच्‍छी conditions बनाता है।

9Extra कैलोरी

fast food staff new  Insideimage

आज के फास्‍ट फूड में 30 साल पहले की तुलना में अधिक कैलोरी होती है। आज न केवल हमारे favorite foods की वैराइटी बढ़ गई हैं, बल्कि इसमें मौजूद कैलोरी की मात्रा भी। जैसे, 1980 के दशक की तुलना में एक चीज़बर्गर में 75% अधिक कैलोरी होती है। 20 साल पहले फ्रेंच फ्राइज़ में 2 गुणा कम कैलोरी थी और आज पिज्‍ज़ा में 70% अधिक कैलोरी है।

10हाथों से खाना लगता है delicious

fast food staff new  Insideimage

क्या आप जानते हैं कि फास्ट फूड रेस्तरां में forks and knives क्यों नहीं होते हैं? एक possible answer ये है कि जब कोई अपने हाथों से खाता है, तो उसे ज्‍यादा अच्‍छा लगता है और वह ज्‍यादा खाता है।

Read more: खराब है शराब! क्‍या सच में इतने बुरे हैं ये 8 Alcoholic Drinks?

Loading...
Loading...