इन वजहों से होता है पेट खराब, हो जाएं सतर्क


Nikki Rai
2022-12-19,07:42 IST
www.herzindagi.com

    सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में लोगों को पेट खराब होने की समस्या रहती है। कुछ लोगों को अक्सर ये शिकायत रहती है। क्या आपने कभी ये सोचा है कि पेट खराब होता क्यों है। आइए जानें-

संक्रमण के कारण

    दस्त का सबसे बड़ा कारण पेट में होने वाला संक्रमण है। प्रदूषित खान-पान या गंदे हाथों से खाने के कारण पेट में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

खाने से एलर्जी

    कुछ लोगों को कुछ खाद्य पदार्थों से एलर्जी होती है। जिसे खाने से उनका पेट खराब हो जाता है। दूध और अंडे का नियमित सेवन भी दस्त की वजह हो सकती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होना

    अक्सर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी कमजोर होने पर भी पाचन क्षमता कमजोर हो जाती है और दस्त की समस्या शुरू हो जाती है।

आंतों में रुकावट

    कई बार बुजुर्ग लोगों में दस्त की समस्या बहुत अधिक हो जाती है। इसका एक मुख्य कारण आंतों में किसी तरह की रुकावट हो सकती है। ऐसे में डॉक्टर से सलाह लें।

ज्यादा खाने के कारण

    कई बार बहुत ज्यादा भोजन या कहें ओवरइटिंग के चलते भी पेट खराब हो जाता है। ऐसे में ये गलती करने से बचें।

ज्यादा मसालेदार भोजन

    आपने अक्सर महसूस किया होगा कि जब भी आप ज्यादा मसालेदार भोजन खाते हैं पेट में दिक्कत होने लगती है। इस तरह का भोजन पेट में गर्मी पैदा करता है और पाचन क्षमता को कमजोर करता है।

गलत लाइफस्टाइल के चलते

    तनाव, धूम्रपान और शराब का सेवन करने से भी पेट खराब होता है। अगर आप भी इन आदतों के शिकार हैं और पेट की समस्या से परेशान हैं, तो सतर्क हो जाएं।

    इन कारणों से पेट खराब होता है, तो आपको भी इन आदतों को बदल लेना चाहिए। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com