• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

फेवरेट नंबर में छिपा है आपकी पर्सनैलिटी का राज

आपकी पसंद का नंबर आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बता सकता है। जानें अपने फेवरेट अंक से अपने स्वभाव के बारे में। 
author-profile
Published -30 Aug 2022, 19:21 ISTUpdated -09 Sep 2022, 10:21 IST
Next
Article
personality test according to favourite number

हम सभी दुनिया में तीन स्तरों पर काम करते हैं। पहला यह है कि हम कैसे चाहते हैं कि हर कोई हमें देखे, दूसरा यह है कि हम खुद को कैसे देखते हैं और अंत में हम वास्तव में क्या हैं।आजकल हम देखते हैं कि सभी बड़ी हस्तियों, अभिनेताओं और व्यवसाय के मालिकों के कुछ पसंदीदा नंबर होते हैं जो वे अपने खेल के लिए या अपनी दैनिक गतिविधियों के लिए इस्तेमाल में लाते हैं।

जैसे कई लोग अपने फेवरेट नंबर की कार खरीदते हैं, कुछ लोग अपनी पसंद के नंबर को ही अपना मोबाइल नंबर बनाते हैं। यही नहीं घर खरीदने में भी वो अपने पसंदीदा नंबर को ही चुनते हैं।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके पसंद के नंबर से भी आपके व्यक्तित्व का पता चलता है। यहां तक कि आपका फेवरेट और लकी नंबर आपको अपना पेशा चुनने में भी मदद करता है। आइए Jagriti Kajaria, Vastu Expert और Empowerment Coach से जानें कि आपका फेवरेट नंबर कैसे आपकी पर्सनैलिटी के बारे में बता सकता है।

नंबर 1

number one personality

वैसे तो यह नंबर और कुछ नहीं बल्कि एक सीधी रेखा है। लेकिन जिनका फेवरेट नंबर 1 है वो दिखने में लंबे होते हैं और अपने बारे में सोचने वाले होते हैं , आत्म-केंद्रित अभी तक पूरी तरह से केंद्रित होते हैं। ये लक्षण उन्हें अकेला बना सकते हैं। 

नंबर 2 

जो लोग नंबर 2 (भाग्यांक 2 के लिए कैसा है साल 2022) पसंद करते हैं वो स्वभाव से भावनात्मक और सहज विचार वाले होते हैं। ऐसे लोग कई बार बिना वजह ही भावनाओं में बह जाते हैं। यह लोग दिल की सुनते हैं और उसी के अनुसार काम करते हैं। जब कभी नकारात्मक स्थिति होती है तो वो भावुक होने की वजह से अपना संतुलन खो बैठते हैं। ऐसे लोग रचनात्मक, कल्पनाशील और संवेदनशील स्वभाव के होते हैं, जो बहुत जल्द ही दूसरों को आकर्षित कर लेते हैं। 

नंबर 3 

persnality traits according to number

जिनका फेवरेट नंबर 3 होता है वो ज्यादा मित्र बनाते हैं और स्वभाव से काफी जिज्ञासु होते हैं। ये लोग किसी भी काम के लिए दूसरों की सलाह लेना पसंद करते हैं और उसी के अनुसार आगे की योजनाएं बनाते हैं। ये आत्मविश्वासी स्वभाव के होते हैं और सफलता हासिल करने में विश्वास रखते हैं।

नंबर 4

जिनका पसंदीदा नंबर 4 होता है वो स्वभाव से थोड़े आलसी हो सकते हैं लेकिन जीवन में सफलता हासिल करते हैं। उन्हें किसी काम को करने में देर भले ही लगे लेकिन परफेक्ट तरीके से करते हैं। ये विश्वसनीय, बहादुर, और ईमानदार प्रवृत्ति के होने के साथ जिद्दी भी होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Weekly Numerology: 5 से 11 सितंबर के बीच कौन से भाग्यांकों को करना पड़ सकता है मुसीबतों का सामना, जानें

नंबर 5 

नंबर 5 को करीब से देखने पर पता चलता है कि यह संख्या आगे और पीछे दो तरफ से खुली हुई होती है और एक सीधी रेखा भी होती है। जो लोग इस संख्या को पसंद करते हैं वो गतिशील, प्रेरक, साहसी और प्रेम बांटने वाले होते हैं। ये दूसरों को समझते हुए अपने काम करत्ते हैं और सफल होते हैं। 

नंबर 6 

6 नंबर पसंद करने वाले लोग स्वभाव से स्वाभिमानी होते हैं और कोई भी चीज दूसरों से तभी मांगते हैं जब उन्हें वो मिलने की उम्मीद होती है। ये लोग दूसरों की मदद के लिए भी हमेश तत्पर रहते हैं। 

नंबर 7 

favourite  number  persnality traits

जिन लोगों का फेवरेट नंबर 7 होता है वो बहुत जिज्ञासु स्वभाव के होते हैं। वो लोग अपने पार्टनर के प्रति काफी वफादार होते हैं और शांति प्रिय होते हैं। कई बार स्वभाव से शांत और कभी- कभी ज्यादा गुस्सैल भी हो सकते हैं। ये लोग किसी भी रिश्ते को बखूबी निभाते हैं, लेकिन यदि एक बार रिश्तों में खटास आ जाए तो उसे तोड़ देना हो बेहतर समझते हैं। 

नंबर 8 

8 नंबर पसंद करने वाले प्रकृति से प्रेम करते हैं और सहज स्वभाव के होते हैं। इन लोगों को ट्रेवलिंग पसंद होती है और विदेशों की यात्रा को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं। इनकी इच्छाशक्ति दृढ़ होती है और कभी -कभी ये मनमौजी भी हो सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: भाग्यांक 8 वाले जातकों के लिए वर्ष 2022 का भविष्यफल

नंबर 9 

favourite number  persnality traits

जिन लोगों का पसंदीदा नंबर  9 होता है वो स्वभाव से दयालु, मिलनसार, आत्मविश्वासी और दृढ़ निश्चयी होते हैं। वो दूसरों को आकर्षित करते हैं और अपने व्यक्तित्व की वजह से सभी के बीच अपनी अलग पहचान बना लेते हैं। 

नंबर 10 

जिन लोगों का फेवरेट नंबर 10 होता है वो हर जगह सफलता हासिल करते हैं और संपूर्णता वाले होते हैं। ये लोग महत्त्वाकांक्षी होते हैं और अपने साथ दूसरों के बारे में भी सोचते हैं और उन्हें आगे बढ़ाते हैं।

इनमें से कोई भी नंबर अगर आपका फेवरेट है तो ये आपके व्यक्तित्व की विशेषताएं हो सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।