• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

फोन से जुड़े ये हैक्स और ट्रिक्स आपको जरूर पता होने चाहिए

आज हम आपको बताएंगे फोन से जुड़े ऐसे हैक्स और ट्रिक्स के बारे में जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे। 
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -21 Jul 2022, 17:55 ISTUpdated -21 Jul 2022, 18:21 IST
Next
Article
mobile phone hacks

फोन से जुड़ी तरह-तरह की समस्याओं का आए दिन सामना करना पड़ता है। कभी फोन हैंग होता है तो कभी फिंगरप्रिंट सेंसर अच्छे से काम नहीं करता। इन छोटी-छोटी समस्याओं की वजह से फोन से जुड़ी कई परेशानी होती हैं। ऐसे में फोन चलाते वक्त दिक्कत का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको फोन के कीबोर्ड और वाईफाई से जुड़ी ऐसी ट्रिक बताएंगे जो आपके  लिए काफी फायदेमंद होंगे। तो इंतजार किस बात का, आइए जानते हैं वाईफाई और कीबोर्ड से जुड़े 2 शानदार ट्रिक। 

बेस्ट कीबोर्ड हैक

बहुत से लोग दोनों हाथों से टाइप करने के बजाए एक ही हाथ से टाइप करते हैं। ऐसे में वो जब टाइप करते हैं तो एक लेटर से दूसरे लेटर पर जाने में परेशानी होती है। कारण है कीबोर्ड का बड़ा होना। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसी ही दिक्कत होती है तो आप कीबोर्ड हैक की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले अपने फोन का नोटपैड खोलें और एंटर की पर होल्ड करके रखें। इसके बाद आपको एक हैंड वाला आइकन दिखेगा। ऐसा करने पर आपका कीबोर्ड छोटा हो जाएगा और साइड में 3 ऑप्शन भी दिखाई देंगे। तीसरे ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपका कीबोर्ड आसानी से मूव भी हो जाएगा। आप अपनी मर्जी के हिसाब से कीबोर्ड को स्क्रीन पर कहीं भी मूव रख सकते हैं। एक हाथ से फोन चलाने वाले लोगों के लिए यह ट्रक बहुत मदद कर सकता है। (पढ़ाई के लिए लोन लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान)

इसे भी पढ़ेंः गूगल ने लगाया इन 8 ऐप्स पर बैन, आपके फोन में मौजूद हैं तो तुरंत करें डिलीट

फोन की मदद से करें वाईफाई को सेफ

आजकल हर घर में वाईफाई लगा होता है। बहुत बार हमारे वाईफाई का कोई और भी इस्तेमाल करने लग जाता है। इस समस्या से बचने के लिए आप अपने फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले प्ले स्टोर से फिंग ऐप को डाउनलोड करें और लोकेशन परमिशन दे दें। इसके बाद आप चेक कर सकते हैं कि आपके वाई फाई से कौन-कौन कनेक्टेड है। इतना ही नहीं इस ऐप की मदद से आप वाईफाई से जुड़े एक्सट्रा लोगों को रिमूव भी कर सकते हैं। (फोन खोने पर ऐसे करें ट्रैक)

इसे भी पढ़ेंः Waterproof Phone Hacks: बारिश के दिनों में ये हैक्स आपके फोन को बनाएंगे वाटरप्रूफ

आपको फोन से जुड़े ये हैक्स और ट्रिक्स कैसे लगे? यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Freepik 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।