अपने घर-परिवार या आस-पड़ोस में आपने ऐसे पुरुष जरूर देखे होंगे, जिनसे मिलकर हर व्यक्ति खुश हो जाता है। ऐसे पुरुष बुजुर्गों को सम्मान देते हुए नजर आते हैं, बच्चों के साथ खेलते हुए नजर आते हैं और घर-परिवार की महिलाओं के साथ हंसी-खुशी से गप्पें लड़ाते नजर आते हैं। ऐसे पुरुष किसी से झगड़ा या टेंशन करते नजर नहीं आते, बल्कि वे जहां भी होते हैं, वहां के माहौल को खुशगवार बना देते हैं। महिलाएं  विशेष रूप से ऐसे पुरुषों को काफी पसंद करती हैं। अक्सर महिलाएं जब अपने मनचाहे जीवनसाथी के बारे में सोचती हैं, तो वे ऐसे ही पुरुष की कल्पना करती हैं। तो आइए जानते हैं पुरुषों की ऐसी ही कुछ खूबियों के बारे में-

वे आपको बदलना नहीं चाहते

women will stay happy with these qualities of men inside

ऐसे पुरुष आपको अपनी पसंद के हिसाब से चलने के लिए दबाव नहीं डालते, बल्कि वे आपको आपके मूल व्यक्तित्व के साथ स्वीकार करते हैं। यानी आप जैसी हैं, वैसी ही उन्हें पसंद होती हैं। ऐसे पुरुष दूसरे व्यक्ति की कमिया गिनाने या उसे छोटा दिखाने में यकीन नहीं रखते। मुमकिन है कि वे ऐसी बातें कह दें, जो आपकी सोच से अलग हों, लेकिन वे कभी भी सीधे तौर पर किसी की आलोचना करके उनका अपमान नहीं करते। ऐसे पुरुषों के साथ महिलाएं सहज रहती हैं और उन पर खास तरह से पेश आने या व्यवहार करने का दबाव नहीं होता। यह चीज महिलाओं को खुशी देती है।

किसी के बारे में जजमेंटल नहीं होते

women will stay happy with these qualities of men inside

हर इंसान में अच्छी-बुरी कई तरह की क्वालिटी होती हैं और इन्हीं के आधार पर अकसर उन्हें कैरेक्टर सर्टिफिकेट दे दिया जाता है। अगर कोई लड़की बहुत पार्टी करती है, अकेले घूमने निकल जाती है, लड़कों के साथ सोशलाइज करती है, जो अक्सर लोग उसके बारे में एक खास किस्म की राय बना लेते हैं और यह राय आमतौर पर नेगेटिव होती है। संभ्रांत पुरुष ऐसा नहीं करते, वे कुछेक एक्टिविटी के आधार पर आपके बारे में राय नहीं बनाते, बल्कि वे लंबे दौर में आपके साथ वक्त गुजारते हुए इस निष्कर्ष पर पहुंचते हैं कि आप किन पक्षों में मजबूत हैं और किनमें आप सुधार कर सकती हैं। ऐसे पुरुषों को दूसरे लोगों की तरफ से लगाए गए लेबल्स से भी कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि वे अपनी राय सतही चीजों को देखकर नहीं बनाते और वे अपने पार्टनर को जज करने में यकीन नहीं रखते। आप जैसी हैं, आपको उसी स्वरूप में वे चाहते हैं और आपके लिए कमिटमेंट फील करते हैं। 

Read more : स्वार्थी है पार्टनर तो इस तरह से निभेगी बेहतर रिलेशनशिप

वे चाहते हैं आपकी खुशी

ऐसा इंसान जो आपके चेहरे पर मुस्कान देखना चाहता है, वह आपके लिए काफी डेडिकेटेड होता है। वह अपना खयाल भी रखता है, लेकिन उसका पूरा फोकस आप पर होता है। आपकी छोटी से छोटी परेशानी को दूर करने के लिए वह प्रयास करता है। ऐसा इंसान ऐसा व्यवहार करने से भी बचता है, जिससे आपको किसी तरह की ठेस पहुंचे या दुख हो। ऐसे व्यक्ति के साथ रहने पर महिलाएं इस बात को लेकर परेशान नहीं होतीं कि उसे कोई बात बुरी ना लग जाए या फिर उसे खुश रखने के लिए उन्हें कौन सी विशेष चीजें करने की जरूरत है। 

women will stay happy with these qualities of men inside

अपनी गलतियों का करते हैं आंकलन

हर इंसान में कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जो दूसरे को बुरी लग सकती हैं। लेकिन हर किसी को पसंद आने वाले पुरुष अपनी खामियों को लेकर अत्यधिक सतर्क होते हैं। अगर आप उनकी कमियों की तरफ संकेत करती हैं या फिर उनकी कुछ आदतों से असहज महसूस करती हैं तो वे पूरी ईमानदारी के साथ अपने व्यवहार में बदलाव लाने की कोशिश करते हैं। वे सोचते हैं कि उनके व्यवहार से आपको किसी भी तरह की तकलीफ ना महसूस हो।

women will stay happy with these qualities of men inside

हर बार जीतने की नहीं करते कोशिश

जब तनाव का माहौल हो या किसी तरह का मतभेद हो तो उस दौरान शांत रह जाने से बहुत सी परेशानियां खुद-ब-खुद हल हो जाती हैं। इसीलिए वे कई बार दूसरों के कड़वे बोल भी शांति से सुन लेते हैं और संजीदा तरीके से किसी भी बात पर रिएक्ट करते हैं। ऐसे पुरुष किसी के उकसावे में नहीं आते हैं, बल्कि वे हर पहलू के बारे में सोचने और समझने के बाद ही कुछ बोलते हैं। 

अगर आप भी अपने लिए एक सुयोग्य जीवनसाथी की तलाश कर रही हैं तो इन खूबियों वाले पुरुष के साथ आप अपने भावी जीवन के बारे में सोच सकती हैं क्योंकि इनके साथ आपका तालमेल निश्चित रूप से अच्छा रहेगा। 

  • Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial