• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

लखनऊ में पिटबुल के काटने से हुई महिला की मौत, इन देशों में इस ब्रीड को पालना है बैन

लखनऊ में एक महिला की पिटबुल के काटने की वजह से जान चली गई है। जानिए किन देशों में इस ब्रीड को पालना बैन है। 
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -18 Jul 2022, 16:07 ISTUpdated -18 Jul 2022, 16:35 IST
Next
Article
pit bull attack on women

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पिटबुल डॉग ने एक 80 साल की महिला की मृत्यु कर दी। पिटबुल ने महिला के चेहरे को लगभग 1 घंटे तक चबाया। इसके बाद लखनऊ नगर निगम प्रशासन ने एडवाइजरी भी जारी की। प्रशासन ने अपील की है कि खतरनाक ब्रीड जैसे अमेरिकन फुटबॉल, रॉटविलर, डाबरमैन और पिटबुल आदि को पालने से बचें। आपको बता दें कि पिटबुल डॉग्स की सबसे खतरनाक ब्रीड में से एक है। यही कारण है कि विश्व के बहुत से देशों में पिटबुल को पालने पर बैन लगा हुआ है। आज हम आपको ऐसे देशों के बारे में बताएंगे जहां पिटबुल पालना प्रतिबंधित है। 

इन देशों में पिटबुल पालना है बैन

यूनाइटेड किंगडम में पिटबुल पालना बैन है। यह फैसला 1991 के डेंजरस डॉग्स एक्ट के तहत लिया गया था। वहीं इस कदम के पीछे डॉगी का लोगों पर हमला करना था। पिटबुल की वजह से लोगों की जान जाने के बाद बहुत से देशों में इसे पालने पर बैन लगाया गया था। यूनाइटेड किंगडम के अलावा फ्रांस, जर्मनी, पुर्तगाल, बेल्जियम, डेनमार्क, नॉर्वे, फिनलैंड और पोलैंड सहित यूरोप के कई अन्य देशों में पिटबुल पालना प्रतिबंधित है। इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, सिंगापुर और कनाडा के कई शहरों में भी पिट बुल से जुड़े इसी तरह के नियम लागू है। आमतौर पर पिटबुल का इस्तेमाल लड़ाई आदि के लिए किया जाता है। नशीले पदार्थ और बम से जुड़ी घटनाओं की जांच के लिए भी इसी ब्रीड की मदद ली जाती है।

इसे भी पढ़ेंः GST के नए नियम हुए लागू, घर का ये सारा सामान हो जाएगा महंगा  

भारत में पिटबुल पालना बैन है? 

भारत में अभी तक किसी भी नस्ल के डॉग पालने पर बैन नहीं लगा है। वहीं लखनऊ में हुई घटना के पीछे पिटबुल ही जिम्मेदार है। इससे पहले जयपुर और नोएडा से भी कुछ ऐसी ही घटना सामने आई थी। आपको बता दें कि पिटबुल एक इंग्लिश डॉग है। विश्व के कुछ देशों में पिटबुल को ‘अमेरिकन पिटबुल टेरियर’ के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा पिटबुल को यांकी टेरियर, स्टैफोर्डशायर फाइटिंग डॉग, बुल बेटर डॉग और रिबेल टेरियर कहकर भी पुकारा जाता है। इस ब्रीड के डॉगी के जबड़े बहुत मजबूत बताए जाते हैं। साथ ही ऐसा भी कहा जाता है कि पिटबुल डॉग कभी भी हार नहीं मानते हैं और बहुत लड़ाकू होते हैं। (डॉग को सेहतमंद रखने के लिए सर्व न करें ये 10 चीजें)

इसे भी पढ़ेंः  इन आसान तरीकों से ठीक करें फंसा हुआ Zipper

लखनऊ में महिला के साथ हुए हादसे के बाद से कुछ लोग पिट बुल को बैन करने की मांग कर रहे हैं। आपको इस बारे में क्या कहना है? यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 Photo Credit: Freepik

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।