• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Interesting Facts: आखिर क्यों पीले रंग की होती है टैक्सी?

आपने कभी न कभी टैक्सी से सफर जरूर किया होगा। क्या आपने टेक्सी पर सफर करते वक्त कभी भी यह सोचा कि आखिर इसका रंग पीला क्यों होता है?
author-profile
Published -21 Jun 2022, 19:15 ISTUpdated -21 Jun 2022, 19:29 IST
Next
Article
taxi color

एक-जगह से दूसरी जगह पर पहुंचने के लिए मनुष्य ने वाहन बनाए। आज ये वाहन हर आम आदमी के जीवन का अहम हिस्सा है। लगभग हर हाई और मिडिल क्लास घरों में चार पहिया वाहन बड़ी ही आसानी से मिल जाते हैं। ये गाड़ियां अलग-अलग रंगों की होती हैं, जो कि डिमांड के हिसाब से लॉन्च की जाती हैं। लेकिन क्या आपने इस बात पर गौर किया है कि टैक्सी हमेशा पीले रंग की क्यों होती है?

ज्यादातर मेट्रोपोलिटन सिटी में टैक्सी का कल्चर बेहद कॉमन है। इन जगहों पर टैक्सी का रंग पीला होता है। आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि टैक्सी का रंग पीला होने के पीछे क्या वजह है- 

पीले रंगी की टैक्सी के पीछे क्या है वजह?

Interesting Facts Related To Taxi

टैक्सी का येलो कलर होने के पीछे खास वजह है। इस रंग का चुनाव बेहद सोच-समझकर किया गया था। वैज्ञानिकों ने जब इस बात का सर्वे किया तब पाया कि पीला रंग लोगों को बेहद दूर से ही आकर्षित करता है। इसके अलावा यह एक ऐसा कलर कलर है, जो काफी दूर से नजर आता है। अगर सड़क पर हलकी रोशनी भी हो, तब भी पीला रंग रिफ्लेक्ट करता है। अगर आप एक्सपेरिमेंट करेंगे तो पाएंगे कि सभी रंगों में पीला रंग सबसे ज्यादा हाईलाइट होता है। इस कारण सड़क पर चल रही गाड़ियों में से टेक्सी के ऊपर लोगों की नजर सबसे पहले पड़ती है।

इसे भी पढ़ें- जानें भारतीय रेलवे से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स के बारे में 

रंग करता है आंखों को आकर्षित- 

why taxi are yellow in color

पीले रंग की टैक्सी को कलर के पीछे लैटरल पैरिफेरल का अहम योगदान है। इस विजन के जरिए हम यह देख सकते हैं कि कौन सा रंग आंखों को ज्यादा आकर्षित करता है। लाल रंग की तुलना में पीले रंग का लैटरल पैरिफेरल विजन 1.24 गुना ज्यादा होता है। यही कारण है कि टेक्सी के साथ-साथ बच्चों के स्कूल(दुनिया के सबसे महंगे स्कूल) वाहनों का रंग भई पीला होता है। 

इसे भी पढ़ें- यूक्रेन देश से जुड़े इन रोचक तथ्यों के बारे में जानें 

ओला और ऊबर के आने से आया बदलाव- 

पहले जहां पीले रंग की टेक्सी हुआ करती थी। अब उनकी जगह अलग-अलग रंगों की कैब ने ले ली है। इसके बावजूद कई क्षेत्रों में आज भी टेक्सी का रंग पीला ही रखा होता है। जिनमें मुंबई और बंगाल की टेक्सी सर्विस शामिल हैं।

मुंबई की काली-पीली टैक्सी- 

Interesting Facts Related To Taxi ()

किसी दौर में काली-पीली टैक्सी मुंबई(मुंबई की फेमस जगहें) की पहचान हुआ करती थी। लेकिन साल 2013 में सरकार ने प्रदूषण के चलते बीस साल से पुराने वाहन को सड़क से हटाने का आदेश दिया गया। जिस कारण समय के साथ काली-पिली की संख्या कम होती गई। 

तो य़े थी टैक्सी के पीले होने के पीछे की दिलचस्प वजह। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।