Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बॉयफ्रेंड से ब्रेकअप के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं 2 ग्रह, जानें शांति के उपाय

    अगर आपको प्यार में बार-बार धोखा मिलता है तो इसके लिए कुछ ग्रह जिम्मेदार हो सकते हैं। आइए जानें उनकी शांति के उपायों के बारे में। 
    author-profile
    Updated at - 2023-01-16,12:46 IST
    Next
    Article
    how to get rid of breakup astrology

    ऐसा माना जाता है कि प्रेम और विवाह संबंधों के लिए कहीं न कहीं आपकी राशि, आपकी कुंडली और आपके ग्रह नक्षत्र जिम्मेदार होते हैं। किसी भी ग्रह की शांति के लिए लोग अनगिनत उपाय आजमाते हैं और समस्याओं से बाहर निकलने की कोशिश करते हैं।

    यही नहीं ऐसा भी माना जाता है कि अगर आपके ग्रह अच्छे नहीं होते हैं तो आपके कई बनते काम भी बेगड़ने लगते हैं। खासतौर पर प्रेम संबंध आप अपनी मर्जी से चुनते हैं फिर भी ग्रहों का खेल उन्हें तोड़ सकता है।

    अगर किसी व्यक्ति का प्रेम या विवाह सफल नहीं होता है तो उसकी कुंडली में दो बड़े ग्रह कमजोर हो सकते हैं। दरअसल वो ग्रह शुक्र और सूर्य हैं जिनके कमजोर होने से आपके प्रेम संबंध टूटने की कगार पर आ जाते हैं। ये दोनों ही ग्रह आपके निजी जीवन और संबंधों में विशेष भूमिका निभाते हैं। आइए कू ऐप के ज्योतिषाचार्य संतोष संतोषी जी से जानें कि ग्रहों को शांत कैसे किया जा सकता है और अपने रिश्तों को मजबूत कैसे बनाया जा सकता है। 

    ग्रहों के प्रभाव से टूट सकता है रिश्ता 

     how to control breakups by astrology

    ज्योतिष एक्सपर्ट संतोष संतोषी जी का कहना है कि यदि आपकी कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोरहै और सूर्य भी आपके अनुकूल नहीं है तो आपका प्रेम या शादी का रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं चल सकता है।

    वहीं यदि आपकी कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर हो तो माना जाता है कि व्यक्ति अपने प्रेम या विवाह को ज़्यादा वक़्त तक नहीं चला पता है और संबंध धीरे-धीरे टूटते और बिखरते चले जाते हैं। शुक्र के साथ सूर्य एक और ऐसा बड़ा ग्रह है जो व्यक्ति की निजी जिंदगी में बड़ी भूमिका निभाता है।

    विवाह के मामलों में भी यदि सूर्य का दुष्प्रभाव हो तो जीवनसाथी के करियर में बाधाएं आने के साथ कभी अहंकार के कारण प्रेम संबंध खराब  होने की आशंका भी बढ़ जाती है। यही नहीं कई बार शादी के काफी समय बाद भी विवाह टूट जाता है।  

    इसे जरूर पढ़ें: Love Marriage Horoscope 2023: प्रेम और वैवाहिक संबंधों के लिए कैसा है ये साल? ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें

    Recommended Video


    शुक्र ग्रह को कैसे करें शांत

    ऐसा माना जाता है कि यदि आपकी कुंडली में शुक्र कमजोर है तो इसका दुष्प्रभाव आपके जीवन में जरूर पड़ता है। ऐसे में आपको कुछ आसान उपाय आजमाने की जरूरत होती है। इसके लिए आपको शुक्र की सफ़ेद चीजों जैसे चावल, चीनी, दूध, दही आदि का दान करने की सलाह दी जाती है।

    यदि आप शुक्रवार के दिन इन चीजों का दान करेंगे तो कभी भी शुक्र का प्रभाव आपके ऊपर नहीं पड़ेगा। शुक्र कमजोर होने पर आपको कभी भी हीरे के गहने नहीं पहनने चाहिए। ये आपके जीवन में ज्यादा बुरे प्रभाव डाल सकते हैं। यदि शुक्र आपके अनुकूल है तो आपको शुक्र की वस्तुओं का दान नहीं करना चाहिए। 

    इसे जरूर पढ़ें: Spices and Planets: जानें भारतीय मसालों का क्या है ग्रहों से संबंध

    कुंडली में सूर्य को मजबूत करने के उपाय 

    breakup se bachne ke upay

    आपके जीवन में सूर्य ग्रह भी कई अच्छे बुरे प्रभाव डाल सकता है। सूर्य के कमजोर होने से आपका वैवाहिक रिश्ता भी कमजोर होने लगता है। इसलिए आपको हमेशा सूर्य को मजबूत करना चाहिए। सूर्य को मजबूत करने के लिए आप नियमित रूप से सूर्य को जल देते समय जल में रोली मिलाकर अर्घ्य दें। सूर्य को अर्घ्य देते समय आप अपनी उंगली में तांबे का छल्ला धारण करें और यदि आप तांबे के लोटे से ही जल देंगे तो आपके लिए अत्यंत शुभ होगा। इसके साथ ही सूर्य को अर्घ्य देते समय गुलाबी रंग के वस्त्र धारण करें। 

    प्यार और रिश्ता टूटने जैसी बातों से बाहर निकल पाना आसान नहीं होता है आसानी से निपटना आसान काम नहीं है। ब्रेकअप को संभालने के लिए बहुत आंतरिक शक्ति और साहस की आवश्यकता होती है, फिर भी कुछ लोगों को इस स्थिति से उबरना मुश्किल लगता है। लेकिन अगर आप यहां बताए उपायों को आजमाएंगी तो किसी भी समस्या से आसानी से बाहर निकल सकती हैं। 

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें।

    images: freepik.com 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।