• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Diwali 2022 Vastu Tips: दिवाली में वास्तु के अनुसार रखें दीये, घर में होगा माता लक्ष्मी का वास

Diwali 2022 Vastu Tips: दिवाली में आप दीये रखते समय यदि वास्तु के कुछ नियमों का पालन करेंगी तो घर में सदैव धन की वर्षा होती रहेगी। 
author-profile
Published -26 Sep 2022, 17:59 ISTUpdated -08 Oct 2022, 12:21 IST
Next
Article
diwali  vastu tips for diya placement by expert

दिवाली एक या दो दिन का नहीं बल्कि पूरे 5 दिनों का त्योहार होता है। यह धनतेरस से आरंभ होकर भाई दूज तक चलता है। यह 5 दिन  समृद्धि के लिहाज से की जाने वाली पूजा के लिए सर्वश्रेष्ठ माने जाते हैं।

यह एक ऐसा पर्व है जहां दीपों की पंक्तियां हर शहर, हर गांव के हर घर में दूर से ही देखी जा सकती हैं और जगमगाते दीपक आपको तारों का एहसास कराते हैं। लोग अपने घर के हर एक कोने को दीयों से सजाते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिवाली में दीये रखने के भी वास्तु के कुछ नियम बनाए गए हैं। ऐसा माना जाता है कि यदि आप वास्तु के इन नियमों से दीयों को सही जगह पर रखेंगी तो ये घर में समृद्धि लाने के साथ माता लक्ष्मी के आगमन के द्वार भी खोलने में मदद करेंगे। आइए माय पंडित के सीईओ कल्पेश शाह और विशेषज्ञ ज्योतिषियों की उनकी टीम से जानें दिवाली में दीयों के सही प्लेसमेंट और दिशा के बारे में। 

दिवाली के दीयों का महत्व 

vastu tips for placement of diya in diwali

दीपक में जो तेल डाला जाता है वह हमारे मन की नकारात्मक भावना का प्रतिनिधित्व करता है और उसमें जल रही बाती हमारी आत्मा का।  इस प्रकार जलता हुआ दीया हमारी आत्मिक शुद्धि का प्रतीक है। जलते दीपक की पंक्तियों के बीच जब हम लक्ष्मी गणेश का पूजन करते हैं तो हम धन और लाभ दोनों को प्राप्त करने की कामना करते हैं। यदि वास्तु के कुछ नियमों को ध्यान में रखकर दिशा विशेष में अपने घर को दीयों से सजाया जाए तो शुभ परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं। 

सबसे पहले मंदिर में जलाएं दीपक 

diya vastu tips in diwali

जिस थाली में दीपक को रखें उसमें सोने या चांदी का कोई आभूषण जैसे अंगूठी आदि जरूर रखें। यदि संभव हो तो सबसे पहले अपने घर में जलाए गए दीपक को पास के किसी मंदिर में अवश्य ले जाएं और उनमें से कुछ दीपक मंदिर में रखें व बाकी दीपक वापस अपने घर ले जाएं। 

इसे जरूर पढ़ें: Diwali 2022: वास्तु के अनुसार करें दिवाली की पूजा, घर में आएगी सुख समृद्धि

Recommended Video


दीयों के लिए दिशा का रखें ध्यान 

दिवाली में दीपक को रखने का वास्तु के अनुरूप बहुत अधिक महत्व बताया गया है। दिवाली का दिया मंदिर के बाद अपने घर के पूजा कक्ष में सबसे पहले रखें। पूजा कक्ष यदि उत्तर पूर्व दिशा या ईशान कोण में हो तो वहां दीया जलाना सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है।

यदि आप का मंदिर घर के ईशान कोण में नहीं बना हुआ है तो ऐसी स्थिति में भी आप अपने घर के ईशान कोण को चिन्हित करके, सबसे पहले वही दीपक जलाएं। 

तुलसी के पौधे के पास रखें दीया 

diwali diya vastu tips

दूसरा दीपक तुलसी के पौधे के पास रखें। तुलसी का पौधा भी ईशान कोण में ही रखा जाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है यह हमें सुख शांति ऐश्वर्य आरोग्य प्रदान करती है। 

दीपक रखते समय यह प्रार्थना करनी चाहिए कि आपके घर में मां लक्ष्मी का आशीर्वाद,  स्वास्थ्य  और ऐश्वर्य के रूप में बना रहे। ईशान कोण को ईश्वर का कोना भी कहा गया है  यहां दीपक रखते समय  आपको यह प्रार्थना करनी चाहिए कि परमपिता परमेश्वर का आशीर्वाद आप पर सदैव बना रहे और उनकी दृष्टि भी हम पर बनी रहे।

रसोई में ऐसे रखें दीपक 

एक दीपक आपको अपनी रसोई में रखना चाहिए जहां आपको अन्नपूर्णा माता का आशीर्वाद मिले और  देवी अन्नपूर्णा से भी यह प्रार्थना करें कि आपका घर सदा धन-धान्य से भरा रहे। यदि आपकी रसोई दक्षिण पूर्वी कोने में है,  तो वहां दीपक जरूर रखें। यदि ऐसा नहीं है तो ऐसी स्थिति में घर के दक्षिण पूर्व कोने में दिवाली का एक दीपक रख सकते हैं, जो कि वास्तु के नियमों का पालन  माना जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Diwali Wishes 2022: अपने प्रियजनों को प्यार से कहें दिवाली मुबारक, भेजिए ये शुभकामनाएं और संदेश

दिवाली का दीया वायव्य कोण में रखें

which direction is good for diwali diya

दिवाली का एक दीया आपको घर के वायव्य कोण में जरूर रखना चाहिए। इसके  बाद चौथा दीपक आपको दक्षिण दिशा जो कि यम  की दिशा है, वहां रखना चाहिए  इससे हमें हमारे पूर्वजों की कृपा दृष्टि प्राप्त हो सके। इस दिशा में दीपक रखते समय आप अपने परिवार  उन सदस्यों से जो कि शांत हो चुके हैं अपने वर्तमान परिवार के लिए आशीर्वाद की कामना करें। 

तेल के दीये ही जलाएं 

दीपक जलाने के कुछ विशेष नियम भी आपको ध्यान में रखने चाहिए। दीपावली के दिन तेल का ही दीपक जलाया जाना चाहिए।  आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि दीपक  जब भी जलाएं उसमें सीधी और लंबी बाती का प्रयोग करें, कभी भी गोल बत्ती का प्रयोग ना करें। 

वास्तव में यह कहना गलत नहीं होगा कि दीपावली की रात में सबसे अधिक प्रकाशित घर में ही मां लक्ष्मी प्रवेश करती हैं,  तो यह भी सुनिश्चित करें कि आप जितने भी दीये प्रज्ज्वलित करें उन्हें देर तक जलाए रखें। जिस दीपक से आप अपने पूजा घर में पूजा करते हैं  वह यदि पूरी रात जले  तो आपके लिए बहुत अच्छा होगा।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com and unsplash.com 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।