• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Diwali 2022: वास्तु के अनुसार करें दिवाली की पूजा, घर में आएगी सुख समृद्धि

दिवाली पूजन में यदि आप वास्तु के कुछ नियमों का ध्यान रखेंगी तो आपके जीवन में सदैव खुशहाली बनी रहेगी और धन की वर्षा भी होगी। 
author-profile
Published -22 Sep 2022, 17:13 ISTUpdated -22 Sep 2022, 17:27 IST
Next
Article
diwali  pujan vastu tips for prosperity

दिवाली मुख्य रूप से खुशियों और प्रकाश का पर्व है। यह त्योहार हार पर जीत, अंधेरे पर प्रकाश और अज्ञान पर ज्ञान की विजय का प्रतीक है। इस पर्व को लोग पूरे परिवार के साथ मिल जुलकर मनाते हैं और इस दिन किया गया पूजन आपके जीवन में समृद्धि के द्वार खोलने में मदद करता है।

यह त्योहार एक दिन का न होकर पूरे पांच दिनों तक उत्सव मनाने का होता है और इन दिनों में लोग घर में सदैव समृद्धि की कामना करते हुए माता लक्ष्मी और गणपति का पूजन करते हैं। इस शुभ दिन की तैयारी लोग काफी दिनों पहले से ही शुरू कर देते हैं।

ऐसा माना जाता है कि इस पर्व की पूजा यदि वास्तु के अनुसार की जाए तो घर में सदैव सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और नकारात्मकता को हमेशा के लिए दूर किया जा सकता है। आइए Life Coach और Astrologer Sheetal Shaparia से जानें दिवाली में वास्तु के अनुसार कैसे पूजन करना आपके जीवन में खुशियां ला सकता है। 

दिवाली पूजा की सही दिशा होनी चाहिए 

vastu for diwali

दिवाली पूजा आमतौर पर शाम के समय की जाती है और वास्तुशास्त्र में पूजा की सही दिशा का होना जरूरी होता है, क्योंकि इसका असर घर के लोगों के भविष्य पर होता है। पूजा घर के ईशान कोण में होनी चाहिए, जिसे देवों का स्थान माना जाता है।

यदि इस दिशा में पूजा नहीं कर सकते हैं तो घर के दक्षिण पूर्व भाग में भी दिवाली पूजन किया जा सकता है। उस दिशा को अग्नि देवता की दिशा माना जाता है। पूजा हमेशा पूर्व दिशा की ओर मुख करके करना अच्छा माना जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Diwali 2022: इस साल बहुत शुभ योग में पड़ेगा यह त्योहार, जानें लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त और महत्व

ऐसे सजाएं पूजा का स्थान 

diwali  vastu tips for pujan

वास्तु के अनुसार दिवाली में पूजा के स्थान को आप लाल, हरे, नारंगी, बैंगनी, क्रीम और पीले रंगों से सजा सकती हैं। पूजा के स्थान पर स्वस्तिक वाली रंगोली बनाना बहुत शुभ माना जाता है। दिवाली पूजन के समय धन और समृद्धि की देवी महालक्ष्मी का स्वागत रंगोली बनाकर किया जाता है और स्वस्तिक का चिह्न माता लक्ष्मी का प्रिय चिह्न माना जाता है। 

घर के मंदिर में टूटी मूर्तियां न रखें 

दिवाली के दिन से पहले अपने घर की सफाई अवश्य करें। अपने घर की सफाई करते समय ध्यान रखें कि कहीं भी कूड़ा इकठ्ठा न हो। इसके साथ आपको इस बात का भी ध्यान देना होगा कि घर में कोई भी टूटी मूर्तियां न हों। ऐसी मूर्तियों को दिवाली पूजन से पहले ही विसर्जित कर दें या फिर किसी पेड़ के नीचे रख दें। घर के ईशान कोण में कोई भी नुकीली या टूटी फूटी वस्तु न रखें। घर से कोई भी हिंसक जानवर या विचलित कर देने वाली तस्वीर हटा दें। 

दिवाली पूजन के लिए वास्तु अनुसार रखें मूर्तियां 

vastu tips for diwali pujan

जब आप दिवाली पूजन के समय लक्ष्मी जी की और गणेश जी की मूर्ति स्थापित करें तो ध्यान रखें कि ये मूर्तियां मिट्टी की होनी चाहिए। लक्ष्मी जी की मूर्ति लाल, नारंगी या गुलाबी रंग के वस्त्रों से सुसज्जित होनी चाहिए और चेहरे की बनावट में ख़ुशी झलकनी चाहिए। हमेशा ऐसी मूर्ति रखें जिसमें माता लक्ष्मी आशीर्वाद की मुद्रा में हों। वास्तु के अनुसार गणपति की ऐसी मूर्ति लाएं जिसमें उनकी सूंड़ बाईं तरफ घूमी हुई हो। 

इसे जरूर पढ़ें: Diwali 2022: लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति खरीदते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

Recommended Video


रखें इन बातों का विशेष ध्यान 

  • दिवाली में पूजन से पहले आपको घर का सारा कचरा बाहर निकाल देना चाहिए। केवल वही चीजें रखें जो उपयोगी हों और वास्तव में सुंदर हों। 
  • पुराने कपड़े, जूते और ऐसा कोई भी सामान जिसका इस्तेमाल साल भर से भी ज्यादा समय से न किया गया हो उसे भी घर से दूर करें। वास्तु में ऐसा माना जाता है कि ऐसी किसी भी चीज में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। 
  • दिवाली पूजन के समय घर में  कोई भी टूटा हुआ शीशा या खिड़की दरवाजे नहीं होने चाहिए और घर में रखी कोई भी घड़ी खराब नहीं होनी चाहिए। 
  • मुख्य रूप से घर का ईशान कोण पूजा के समय साफ़ होना चाहिए और इस जगह कोई भी कबाड़ इकठ्ठा नहीं होना चाहिए। 

यदि आप दिवाली पूजन में यहां वातए वास्तु नियमों का पालन करेंगी तो आपके जीवन में सुख समृद्धि सदैव बनी रहेगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।