जया प्रदा अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर हमेशा सुर्खियों में रही हैं। जया उन एक्ट्रेसेस में से एक रही हैं, जिन्होंने अपना फिल्मी करियर काफी कम उम्र में ही शुरू कर दिया था और कई सालों तक लोगों के दिलों पर राज किया। बॉलीवुड के अलावा उन्होंने राजनीति में भी हाथ आजमाया, जहां वह सफल रही हैं। राजनीति में वह 10 साल तक सांसद रहीं। बतौर एक्ट्रेस उन्होंने साल 1979 में 'श्री श्री मुवा' के हिन्दी में रीमेक फिल्म ‘सरगम’ के जरिए हिंदी फिल्मों में कदम रखा था। 

अपने 30 साल के फिल्मी करियर में जया प्रदा ने करीब 200 से अधिक फिल्मों में काम किया है। उनकी बराबरी उस वक्त की सुपरस्टार एक्ट्रेस श्रीदेवी से की जाती थी, हालांकि दोनों एक्ट्रेसेस के बीच की दुश्मनी उस वक्त बी टाउन में काफी चर्चा में रही थी। पर्दे पर सबसे खूबसूरत चेहरा बताई जानें वाली जया प्रदा का विवादों से काफी गहरा नाता रहा है। श्रीदेवी से दुश्मनी के अलावा जया प्रदा एक बार अपने को-एक्टर को थप्पड़ भी जड़ चुकी हैं। यह एक्टर कोई और नहीं बल्कि दिलीप ताहिल हैं, जो कई फिल्मों में विलेन की भूमिका निभा चुके हैं। आइए जानते हैं दिलीप ताहिल और जया प्रदा से जुड़ा यह किस्सा।

जब सबके सामने जया प्रदा ने दिलीप ताहिल को जड़ दिया था थप्पड़

actress jaya prada

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एक फिल्म की शूटिंग के दौरान जया प्रदा को दिलीप ताहिल की वजह से काफी शर्मिंदा होना पड़ा था। दरअसल फिल्म में दोनों के बीच कुछ इंटीमेट सीन फिल्माए गए थे। इसके लिए डायरेक्टर और दिलीप ताहिल के बीच बातचीत हो चुकी थी। फिल्म में दिलीप को जया को पकड़ना था, लेकिन शूट जैसे ही स्टार्ट हुआ उन्होंने फ्लो में आकर उन्हें कसकर पकड़ लिया। शुरू में जया ने खुद को छुड़ाने की काफी कोशिश की, लेकिन बाद में वह बेचैन हो उठीं और गुस्से में आकर दिलीप ताहिल को थप्पड़ जड़ दिया। उस वक्त सेट पर मौजूद सभी लोग हैरान हो गए थे। इस हरकत के बाद शूटिंग काफी देर तक बंद रही। हालांकि दोनों सेलेब्स ने कभी इस बारे में कोई बात नहीं की।

इसे भी पढ़ें: आखिर क्यों आकाश अंबानी को वॉचमैन से मांगनी पड़ी थी माफी, मुकेश अंबानी ने बेटे को दी थी ये सीख

अमिताभ बच्चन और जितेंद्र के साथ जया प्रदा की जोड़ी

jaya parda

जया प्रदा ने अपने फिल्मी करियर में कई हिट एक्टर्स के साथ काम किया है, लेकिन सबसे ज्यादा अमिताभ बच्चन और जितेंद्र के साथ उनकी जोड़ी पसंद की जाती थी। जया अपनी पहली फिल्म से ही रातों-रात स्टार बन गई थीं। हालांकि पहली हिंदी फिल्म के बाद उनकी कुछ फिल्में बॉक्स-ऑफिस पर खास कमाल नहीं दिखा पाई थीं, लेकिन साल 1982 में आई फिल्म ‘कामचोर’ के रिलीज के बाद उनका सितारा एक बार फिर से चमक गया। 'कामचोर' के बाद उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्में दीं।'मवाली', 'तोहफा', 'औलाद', और 'स्‍वर्ग से सुंदर' जैसी फिल्में उनके करियर की शानदार फिल्मों में से रही हैं। 

इसे भी पढ़ें: माधुरी दीक्षित के बारे में ये 10 बातें नहीं जानते होंगे आप

Recommended Video

पर्दे पर अब भी बरकरार है जया प्रदा का जलवा

jaya prada story

हिंदी फिल्मों से भले ही जया प्रदा ने दूरी बना ली हो, लेकिन वह अन्य भाषाओं में भी काम करती नजर आती हैं। वह बंगाली, मलयालम, तेलुगू, और तमिल जैसी फिल्मों में अक्सर नजर आती रहती हैं। पिछले साल वह पंजाबी फिल्म में भी नजर आईं थीं, जिसमें उनके साथ राज बब्बर भी मुख्य भूमिका में थे। इसके अलावा 2018 में वह कई तमिल और तेलुगू फिल्मों में नजर आ चुकी हैं।

जया प्रदा और दिलीप ताहिल से जुड़ा यह किस्सा अच्छा लगा हो,  तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी आर्टि‍कल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।