• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर पर रखी है पुरानी ब्रा तो इन 5 तरीकों से करें उसे यूज

Old Bra Uses: अगर आपके पास पुरानी ब्रा है तो आप उसे फेंकने की जगह ये सारे काम कर सकती हैं। 
author-profile
Published -17 Aug 2022, 15:49 ISTUpdated -17 Aug 2022, 15:55 IST
Next
Article
Old bra uses and its diy

Old Bra Uses: ब्रा अगर पुरानी हो जाए तो आप उसका क्या करती हैं? एक ब्रा की लाइफ डेली वियर करने पर 6 महीने से 1 साल तक होती है और इसके बाद इसे बदलने की जरूरत पड़ ही जाती है। अगर आप नहीं भी बदलती हैं तो भी आप इसे उस फिटिंग के साथ नहीं पहन सकती हैं जैसे पहले पहना करती थीं। कई बार इसके स्ट्रैप्स टूट जाने से या फिर इसके हुक्स ढीले हो जाने से बहुत सारी समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में अगर बात करें पुरानी ब्रा की तो उसके इस्तेमाल के भी कई तरीके हो सकते हैं। 

मैं ये नहीं कह रही कि आप ब्रा को पहले की तरह पहनें बल्कि मैं तो ये कह रही हूं कि इसे आप वेस्ट ना करें। ब्रा को रीसाइकिल कर उसे कई अन्य तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपको ब्रा के इस्तेमाल के कई तरीके जानने हैं तो आपको इसके बारे में बताते हैं। 

1. ब्रा पैड्स का इस्तेमाल जूतों के लिए करें

ऐसे जूते जिनमें एक्स्ट्रा जगह होती है उसके लिए आप ब्रा पैड्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसे जूते जो थोड़े ढीले हैं या फिर ऐसे जूते जिनका सोल काफी सख्त है और आपके पैरों को उससे आराम नहीं मिलता है तो उनके लिए आप ब्रा पैड्स यूज करें। 

how to use old bra pads as shoe pads

ये काफी सपोर्ट दे सकते हैं और साथ ही साथ पसीना भी सोख सकते हैं। हां, जो जूता परफेक्टली फिट होगा आप उसमें इनका इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों महिलाओं की ब्रा में बना होता है Bow? जानें इससे जुड़े कई फैक्ट्स

2. ब्रा कप्स से बनाएं डस्टर

ब्रा के कप्स को काटकर आप उनसे सफाई का काम कर सकती हैं। दरअसल, कॉटन और विदआउट वायर्ड ब्रा में ऐसा कपड़ा होता है जो पसीने आदि को एब्जॉर्ब करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में आप अपने ब्रा कप्स को काटकर डस्टिंग क्लॉथ की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। 

ऐसे सरफेस जहां धूल चिपक जाती है जैसे कांच की टेबल आदि पर आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इन्हें आसानी से वॉश भी किया जा सकता है इसलिए ये अच्छे डस्टिंग क्लॉथ बन सकते हैं। हां, आप नेट की ब्रा, लेस की ब्रा आदि का इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं। 

old bra uses

3. ब्रा कप्स लगाए जा सकते हैं बैकलेस ड्रेस में

अधिकतर ड्रेसेज जो बैकलेस होती हैं उनमें नॉर्मल ब्रा का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। ऐसे में अगर आप पुरानी ब्रा के कप्स के नॉर्मल बैकलेस ड्रेस में किसी तरह से चिपका दें तो आपको अलग से ट्यूब ब्रा या निपल पेस्टीज पहनने की जरूरत नहीं होगी।  

ये तरीका बहुत ही आसान है और इससे आपको बार-बार अलग ब्रा खरीदने की जरूरत नहीं होगी।  

4. ब्रा स्ट्रैप्स से करें DIY 

ब्रा स्ट्रैप्स का इस्तेमाल भी कई तरह के DIY टिप्स के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर आप उनसे एडजस्टेबल ब्रेसलेट्स बना सकती हैं। इसके अलावा, उनका इस्तेमाल हेयर बैंड्स बनाने के लिए भी किया जा सकता है।  

इसे कैसे बनाया जाए इसके लिए आप कोई यूट्यूब ट्यूटोरियल भी देख सकती हैं।  

 

5. ब्रा का कर सकते हैं गार्डन में इस्तेमाल 

अगर आपके पास प्योर कॉटन ब्रा है तो उसके टुकड़े कर आप कम्पोस्ट बिन में डाल सकते हैं। इसके कप्स का इस्तेमाल होगा क्योंकि इलास्टिक स्ट्रैप पूरी तरह से कम्पोस्ट में गलेगी नहीं और ना ही आप हुक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।  

इसके अलावा, जो वायर्ड ब्रा हैं या फिर ऐसी ब्रा हैं जिनके कप पैड्स वाले हैं उनके कप्स को आप पेंट कर सजावट के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।  

6. पुराने ब्रा कप्स से बनाई जा सकती है गेंद 

आप पुराने ब्रा कप्स का इस्तेमाल कर गेंद भी बना सकती हैं। बस दो कप्स को थोड़ी सी स्टफिंग भरकर एक साथ सिल लें। अगर आपके घर में पेट्स हैं तो ये उनके एंटरटेनमेंट के लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती है।  

इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों एक ही शेप के होते हैं ब्रा के हुक, जानें इसके पीछे का लॉजिक 

7. उन्हें ब्रेस्ट कैंसर सपोर्ट ग्रुप को डोनेट कर दें 

पुरानी ब्रा को फेंकने की जगह सबसे अच्छा तरीका है कि आप उसे डोनेट कर दें। ब्रेस्ट कैंसर सर्वाइवर्स से लेकर ऐसे कई एनजीओ ग्रुप्स होते हैं जिन्हें ब्रा डोनेट की जा सकती है।  

आप इसके लिए सर्च कर सकते हैं और कई एनजीओ में पुराने कपड़े डोनेट कर सकते हैं। 

 तो इन 7 तरह से आप अपनी पुरानी ब्रा को इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Photo Credit: ecogreenlove/ Freepik/ Alibaba/ Shutterstock

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।