साल 2022 का दूसरा सप्ताह शुरू होने वाला है, ऐसे में लोग यही चाहते हैं कि उनका आने वाला कल आज से बेहतर हो। इसलिए लोग यह जानने के लिए उत्सुक रहते हैं कि उनका आने वाला कल कैसा होगा। हालांकि, यह स्पष्ट तौर पर पता लगाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन न्यूमेरोलॉजी, राशिफल आदि के माध्यम से आपको भविष्‍य की हल्की-सी झलक देखने या जानने को जरूर मिल जाती है।

ऐसी ही एक भविष्यवाणी होती है न्यूमेरोलॉजी या अंक ज्योतिष के हिसाब से यह तय करना कि आखिर आने वाला हफ्ता, साल या महीना आपके लिए कैसा रहेगा। दरअसल ये भविष्यवाणी आपके जन्म अंक के हिसाब से तय की जाती है और आपको समय के लिए सजग करती है। अगर आप भी अपने जन्म अंक के हिसाब से ये जानना चाहते हैं कि आपके लिए आने वाला सप्ताह कैसा रहेगा तो Dr. Madhu Kotiya,Tarot mentor, Numerologist and Vastu Expert से जानें आने वाले साल से जुड़ी कुछ बातें।

कैसे निकाला जाता है भाग्यांक 

न्यूमेरोलॉजी के हिसाब से आपकी पूर्ण जन्मतिथि का एकल अंक होता है। उदाहरण के लिए यदि आपकी पूर्ण जन्म तिथि 14.4.2001 है, तो तिथि में सभी संख्याओं को जोड़ने पर हमें 3 प्राप्त होता है, इसलिए 3 आपका भाग्यांक है। इस कैलकुलेशन के अनुसार आप अपनी जन्म तिथि के हिसाब से अपने भाग्य अनुसार का पता लगा सकते हैं और आने वाले साल के बारे में जानकारी ले सकते हैं। 

भाग्यांक-1

आप अच्छा महसूस करेंगे और इस सप्ताह खुद को लाड़-प्यार यानि प्यार करेंगे। आपको सुख-सुविधाओं, शानदार भोजन और मनोरंजन गतिविधियों का अनुभव करना चाहिए। अपने खूदको फिर से जीवंत करने के लिए, कुछ बुनियादी चीजें आपका ध्यान खींच सकती हैं। व्यावसायिक रूप से यह आपके करियर के लिए एक उत्कृष्ट सप्ताह है। आपका भावनात्मक स्तर आश्चर्यजनक रूप से रचनात्मक और केंद्रित होगा। क्योंकि पदोन्नति या मूल्यांकन की खबरें कार्ड पर हैं। साथ ही, आपका आत्मविश्वास आपका मनोबल ऊंचा करेगा। सप्ताह में आप अपनी बुद्धि से किसी भी स्थिति को अच्छी तरह से संभाल लेंगे।

आपके लिए आपके सपने बड़े हैं और आप खुद की दुनिया बना सकते हैं और अपने लिए एक णई पहचान बना सकते हैं। दिल के मामले में आप भ्रम और एक काल्पनिक दुनिया में जी रहे हैं। लेकिन बेहतर होगा कि आप एक ईमानदार और प्रेरक मित्र मंडली सुनिश्चित करें। आप जीवन और रिश्तों से अत्यधिक मात्रा में उम्मीद कर रहे हैं लेकिन उच्च अपेक्षाएं न रखें।

शुभ अंक:30

शुभ रंग: पीला

शुभ दिन: मंगलवार

इसे ज़रूर पढ़ें- न्यूमेरोलॉजी एक्‍सपर्ट से जानें जनवरी 2022 किन जातकों के लिए रहेगा अच्छा और किन्‍हें करना पड़ेगा चुनौतियों का सामना

भाग्यांक-2

Weekly numerelogy in hindi

इस सप्ताह कई मुद्दे आपको परेशान कर सकते हैं और इसकी वजह से मन की शांति बनाए रखना आपके लिए मुश्किल होगा। शुरुआत में आप मानसिक, शारीरिक और आर्थिक रूप से प्रतिबंधित महसूस करेंगे। जैसे-जैसे सप्ताह आगे बढ़ेगा, आप अपनी प्रेरणा पर निर्माण करना शुरू कर देंगे। लेकिन आप सकारात्मक दृष्टिकोण रखें और अचछे स्वास्थ्य के लिए, अपना ध्यान रखें। सही काम करने की कोशिश करने में कभी देर न करें। इस सप्ताह आपको अच्छा धन लाभ होगा। व्यावसायिक रूप से, आपसे संबंधित पूर्णतावाद का एक विशेष तत्व है।

आप अपने दृष्टिकोण में सावधान हैं और आप यह सुनिश्चित करते हैं कि समग्र सफलता के लिए सब कुछ योजनाबद्ध और अच्छी तरह से क्रियान्वित किया गया है। आप कोई भी काम आधा अधूरा नहीं छोड़ेंगे। आप सभी साइन किए गए कार्यों और परियोजनाओं को एक विशेष मानक के अनुसार पूरा करना चाहते हैं। व्यक्तिगत मोर्चे पर, आप खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं, जहां आप अपनी ऊर्जा का उपयोग उत्पादक रूप से करेंगे।

शुभ अंक: 8

शुभ रंग: मजेंटा

शुभ दिन: शुक्रवार

भाग्यांक-3

सप्ताह भय और शंकाओं से भरा है और यह आपको भ्रमित कर सकता है। आप थका हुआ, निष्क्रिय महसूस कर रहे हैं और इस स्थिति में आगे बढ़ने में असफल हो रहे हैं। अक्सर, यह समय विशेषज्ञ से सलाह लेने का होता है क्योंकि अगर आप लगातार एक स्व-निर्मित दुविधा में हैं, जो एक निराधार भय का रूप ले चुकी है। लेकिन आप परेशान न हो और सकारात्मक रहें क्योंकि यह एक अस्थायी चरण है। क्योंकि जल्द ही, आपको अपना लक्ष्य प्राप्त होने वाले हैं। करियर की दिशा में इस सप्ताह नए अवसर आपको रचनात्मक बनाएंगे। आप अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए लगातार मेहनत कर रहे हैं। लेकिन बेहतर होगा कि आप तय करें कि आप क्या चाहते थे और क्या हासिल करना चाहते हैं।

यह विचारों को व्यवहार में लाने का एक सकारात्मक समय है क्योंकि यह सफलता का अंदेशा है। इस सप्ताह आपके रिश्तों में खटास आने की संभावना है। हो सकता है कि चीजें वैसी न हों जैसी आपने प्रेम संबंध से उम्मीद की होंगी। पहले अपने प्रति ईमानदार रहें, फिर अपने प्रिय के साथ। (सुखी दांपत्य जीवन के 7 अचूक उपाय, पंडित जी से जानें

शुभ अंक: 13

शुभ रंग: रोज गोल्ड

शुभ दिन: मंगलवार

भाग्यांक-4

weekly numerelogy expert

इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य पर आपको ध्यान देने की जरूरत है। बीपी, हृदय और मधुमेह की समस्याओं से प्रभावित लोगों के लिए, यह सलाह दी जाती है कि आप बस अपनी जांच करवाएं और निगरानी में रहें। साथ ही, अच्छा खान-पान लें और अपने आहार में हेल्दी चीजें शामिल करें। आप एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना चाहेंगे, जो संतुलित जीवन के लिए आवश्यक है। सभी तनावों और मानसिक चिंताओं से छुटकारा पाएंगे। व्यावसायिक रूप से यह आपके लिए व्यस्त सप्ताह हो सकता है, शायद यह चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है।

अपने काम में अधिक सक्रिय और सफल होने के लिए आपको अपनी सीमाओं और संसाधनों को जानना चाहिए। निजी स्तर पर, आप अपने खदको पुराने और नए दोस्तों के नेटवर्क में पाएंगे। इस सप्ताह आप नए दोस्तों को जोड़कर नए लोगों से संपर्क कर सकते हैं। (मैरिटल लाइफ में चाहती हैं सुख-शांति तो अपनाइए ये वास्तु टिप्स) बचपन के किसी मित्र से बात करते समय पुरानी यादों में जाने की संभावना है। जो लोग रिश्ते में हैं, अचानक आपका पूर्व आपके पास आ सकता है और आपके जीवन को समृद्ध कर सकता है।

शुभ अंक: 17

शुभ रंग: चांदी

शुभ दिन: शनिवार

भाग्यांक-5

इस सप्ताह धक्का-मुक्की जैसी ऊर्जा है जो नकारात्मकता का कारण बन सकती है। यह आपके लिए अपरिचित नहीं होगा क्योंकि आपने अक्सर इस तरह के मिजाज का सामना किया है। अपनी जांच करवाएं क्योंकि सप्ताह की ऊर्जा बहुत सकारात्मक नहीं है। स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से सलाह लें। अगर कुछ गलत है, तो दूसरी राय लेने में संकोच न करें और बहुत देर होने से पहले इलाज के बारे में सोचें। करियर के मोर्चे पर, सुनिश्चित करें कि आपने अपने सभी वित्तीय दस्तावेजों को अपडेट कर दिया है और अपनी आय और इसलिए व्यय का लेखा-जोखा रखा है। जरा सी लापरवाही आपको झटका दे सकती है। आप अपने मन की बात कैसे कहते हैं यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना आप कहते हैं। आपके कार्यस्थल पर खेलने में कुछ अनुचित भी हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपका व्यवहार त्रुटिहीन है। रिश्ते में कुछ अच्छा होने की उम्मीद करें।

शुभ अंक: 17

शुभ रंग: पुदीना हरा

शुभ दिन: रविवार

भाग्यांक-6

इस सप्ताह आप उत्साह से भरे रहेंगे। आपको ऐसा लगेगा जैसे आप अचानक सुर्खियों में आ गए हैं और अन्य लोग आपके विचारों को सुनने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। आपका समग्र स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। कुछ बदलाव का अनुभव करने के लिए आप लंबी ड्राइव पर निकलने का फैसला करेंगे। यह भी संभव है कि आप बस अलग-अलग जगहों के लोगों के संपर्क में रहें। करियर के मामले में, आपको अपना नया करियर शुरू करने का मौका मिलेगा। छात्रों को अपने पाठ्यक्रम के अनुरूप रहने के लिए पहले से अच्छी तैयारी करनी पड़ेगी। आपके पास प्रतिभा, बुद्धि है लेकिन उन्हें बढ़ाने और उज्जवल भविष्य के लिए खुद को तैयार करने के लिए सही मार्गदर्शन की आवश्यकता है। अनुसंधान से संबंधित कार्य अधर में हैं। व्यक्तिगत स्तर पर आप अपने प्रियजनों को प्रभावित करने की ताकत रखेंगे। लेकिन बोलने से पहले सोच लें क्योंकि आपके शब्दों से रिश्ते पर असर पड़ सकता है।

शुभ अंक: 9

शुभ रंग: काला

शुभ दिन: शनिवार

भाग्यांक-7

Weekly prediction

इस सप्ताह आप प्रतिबंधित, अनिर्णायक और भ्रमित महसूस कर सकते हैं। आप हाल ही में बहुत कठिन समय से गुजरे हैं। अब आप अपनी स्थिति को बेहतर बनाने के लिए कुछ उपाय सोच रहे हैं, जो आपके एक अच्छा संकेत हो सकता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप वही गलतियां न दोहराएं जो गलतियां आपने अभी हल ही में की हैं। काम के स्तर पर, जो लोग काम खोजने की कोशिश कर रहे हैं, वे आपको गलत जगह पर देख रहे होंगे। आपको अपने पेशेवर मामलों पर अधित ध्यान देने की जरूरत है। अपनी रुचि के क्षेत्र का ईमानदार ज्ञान होना सबसे ज्यादा जरूरी है। लेकिन इसको सटीक बनाने की क्षमता होना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। निजी स्तर पर दूसरे लोग आपसे ईर्ष्या महसूस कर सकते हैं। अपनी मानसिक क्षमताओं से आप एक तेजतर्रार व्यक्ति के रूप में सामने आएंगे। लिखित भाषा पर आपके दृष्टिकोण और अभिव्यक्ति में कोमल और कोमल ध्यान देने की आवश्यकता है।

शुभ अंक: 28

शुभ रंग: नारंगी

शुभ दिन:मंगलवार

Recommended Video

भाग्यांक-8

यह सप्ताह यह सोचने का एक अच्छा समय है कि आप क्या कर रहे हैं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए। इसके बारे में सोचें और आप वर्तमान में जो कर रहे हैं, उसमें मध्यम परिवर्तन के साथ बेहतर करेंगे। आप आनंद और उत्सव के मूड में रहेंगे क्योंकि जैसे-जैसे सप्ताह आगे बढ़ेगा, आप आध्यात्मिक जागृति की तलाश में एकांत में प्रवेश करेंगे। करियर के स्तर पर, कुछ निराधार डर ने आपको बेचैन कर दिया है। नौकरी की चिंता करने से काम नहीं चलेगा। जिस पर आपका नियंत्रण है उसमें विशेषज्ञता हासिल करें और अपनी चिंता को छोड़ दें। व्यक्तिगत स्तर पर, आपका इरादा सच्चा है और आप अपने प्रियजनों की परवाह करते हैं। वहीं, दूसरी ओर आपके जीवन में लोग आपके क्रोध और आक्रामकता में योगदान दे रहे हैं। लेकिन आप सकारात्मक और शांत रहें।

शुभ अंक: 11

शुभ रंग: गुलाबी

शुभ दिन: सोमवार

इसे ज़रूर पढ़ें- न्यूमेरोलॉजी एक्‍सपर्ट से जानें कैसा रहेगा आपके लिए आने वाला साल 2022

भाग्यांक-9

इस सप्ताह आपकी सेहत में कुछ मोड़ आ सकते हैं। लेकेिन आप खुद के प्रति जवाबदेह बनें और आगे बढ़ें। कभी-कभी चीजें बस हो जाती हैं, जान लें कि आप अकेले नहीं हैं। यदि आवश्यक हो, तो समर्थन के लिए खड़े रहें। परिवर्तन का विरोध करना अक्सर आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। अपने तनाव के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए जो कुछ भी आवश्यक हो वह करें। याद रखें कि ध्यान और योग मन के लिए सबसे अच्छा इलाज है। करियर के स्तर पर, यदि आप सप्ताह में किसी सौदे पर हस्ताक्षर कर रहे हैं तो दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें। किसी साथी के साथ संबंध तनावपूर्ण हो सकते हैं। ऐसे में कूटनीतिक दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ें अन्यथा आपको अपने निर्धारित लक्ष्यों तक पहुंचने में कठिनाई होगी। प्रेम के स्तर पर, आपका जीवनसाथी थोड़ा अभिमानी हो सकता है और अपनी सीमा से बाहर कुछ मांग सकता है। यह आपके नियमित जीवन को अस्त-व्यस्त कर सकता है।

शुभ अंक: 11

शुभ रंग: बेज

शुभ दिन: रविवार

इस प्रकार न्यूमेरोलॉजी के हिसाब से यदि देखा जाए तो सभी भाग्यांक के लोगों के लिए आने वाला पूरा साल सामान्य रहेगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)