'कभी तू मोटी कहता है, कभी तू छोटी कहता है, कभी तू काली कहता है, कभी तू सांवली कहता है', ये अलफाज एक वायरल हुए वीडियो में विद्या बालन के मुंह से सुनाई देते हैं, लेकिन सच कहा जाए तो ये दर्द सिर्फ विद्या बालन का नहीं, बल्कि हर महिला का है, जो किसी ना किसी रूप में बॉडी शेमिंग की शिकार हो रही हैं। ये बॉडी शेमिंग करने वाले कभी अपने ही घरवाले होते हैं तो कभी दोस्त, परिचित, ऑफिस वाले या रिश्तेदार। बॉडी शेमिंग पर महिलाएं जिस मेंटल टॉर्चर से गुजरती हैं, उसे अपने आंसुओं से बिगड़े मेकअप के जरिए विद्या बालन ने बहुत रियलिस्टक तरीके से दिखाने की कोशिश की है। वीडियो के आखिर में विद्या कहती हैं

'किसी के शरीर के साइज, आंखों के साइज, रंग और अंग पर जोक्स बनाना शर्म की बात है। किसी को अंदाजा भी नहीं है कि आपके ऐसा करने से किसी के सेल्फ कॉन्फिडेंस को कितनी ठेस पहुंचती है। आपके चुटकुले किसी को तकलीफ दे सकते हैं। हर इंसान अलग है। इसी वजह से हर इंसान खास है।'      

विद्या बालन ने किया लोगों को सोचने पर मजबूर

vidya balan actor sensitise on body shaming

फिजिकल अपीयरेंस पर लोग ताने देते नहीं थकते, लेकिन कोई शायद ही यह बात सोचता है कि इससे महिला भीतर से खुद को कितना कमजोर महसूस करती है। हर बार जब उसे उसके शरीर के लिए ताना दिया जाता है, तो वह भीतर से कितना टूटती है, कितना तनहा महसूस करती है। बॉडी शेमिंग का यह दर्द विद्या बालन ने चर्चित गीतों की पैरोडी करते हुए बयां किया है। इस वायरल वीडियो में विद्या बालन बॉडी शेमिंग के अनुभव साझा करते हुए रुआंसी हो जाती हैं। हर महिला, जो इस तरह के अनुभव से गुजरी है, उनसे कनेक्ट फील कर सकती है। बॉडी शेमिंग आज के समय का एक ज्वलंत मुद्दा है, जिसे विद्या बालन के अपने अनूठे अंदाज में सशक्त तरीके से उठाया है। इस वीडियो को विद्या ने पॉजिटिव नोट पर खत्म किया है और इस बात का संदेश दिया है कि हर इंसान अपने आप में स्पेशल है, यानी बॉडी शेमिंग करके किसी को कमतर दिखाने के बजाय लोगों की पॉजिटिव चीजों पर फोकस किए जाने की जरूरत है।  

इसे जरूर पढ़ें: बॉलीवुड की इन हीरोइन्स को है अपनी बॉडी पर गर्व, इनसे लें इंस्पिरेशन

यू-ट्यूब चैनल पर दिखा विद्या का ये वायरल वीडियो

विद्या बालन इन दिनों बिग एफएम के लिए एक रेडियो शो कर कर रही हैं, जिसका नाम है 'धुन बदल के देखो विद विद्या बालन'। इसी एमएम के यूट्यूब चैनल पर विद्या बालन का यह वायरल वीडियो अपलोड किया गया, जिसका नाम है- Let's Talk About Body Shaming (चलिए बॉडी शेमिंग पर बात करते हैं)। अपने शो में विद्या बालन कई समसामयिक मुद्दों पर चर्चा करती नजर आती हैं, जैसे कि मेंटल हेल्थ, नए जमाने की पेरेंटिंग, फाइनेंशियल इंडिपेंडेंस और सास-बहू के रिश्तों, यानी ऐसे विषय, जो हर महिला की जिंदगी को बहुत गहरे प्रभावित करते हैं। 

महिला सशक्तीकरण की जीती-जागती मिसाल

विद्या बालन बॉलीवुड की उन बोल्ड एक्ट्रेसेस में शुमार रही हैं, जो हमेशा से महिला सशक्तीकरण के हक में बोलती रही हैं। विद्या बालन ने लड़कियों की शिक्षा से लेकर महिला अधिकारों जैसे मुद्दों पर हमेशा मुखर तरीके से बात की है। विद्या बालन बॉलीवुड की सबसे टैलेंटेड एक्ट्रेसेस में से एक मानी जाती हैं और 'कहानी', 'डर्टी पिक्चर्स', 'इश्किया' और 'भूल-भुलैया' जैसी फिल्मों वह अपनी दमदार अदाकारी के अपने बलबूते हिट करा चुकी हैं। विद्या बालन की शख्सीयत इतनी प्रभावी है कि वह अपनी स्क्रीन प्रजेंस से अक्सर अपने दर्शकों को सरप्राइज कर देती हैं और कुछ ऐसा ही उन्होंने इस वायरल वीडियो में भी नजर आया। जिस तरह करीना कपूर ने अपने रेडियो शो What Woman Want पर सोहा अली खान, सनी लियोनी, विद्या बालन, स्वरा भास्कर और सोनम कपूर जैसी चर्चित एक्ट्रेसेस को बुलाकर उनसे आज के समय के अहम मुद्दों पर चर्चा की, ठीक उसी तरह विद्या बालन भी अपने अंदाज में अपने इस शो के जरिए लोगों को जागरूक और संवेदनशील बनाने का प्रयास कर रही हैं।   

मिशन मंगल में आएंगी नजर 

वर्कफ्रंट की बात करें तो विद्या बालन हाल-फिलहाल में आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम और एक्टर एन.टी.रामाराव की बायोपिक एनटीआर कथानायाकुडु और महानायककुडु में नजर आई थीं। साल 2019 में विद्या बालन अक्षय कुमार की फिल्म 'मिशन मंगल' में भी नजर आएंगी। इसके अलावा विद्या बालन 'पिंक' फिल्म के तमिल रिमेक में भी दिखाई देंगी। इस फिल्म में उनके साथ अजीत होंगे।