एक समय था जब 80-90 के दशक में सिल्क स्मिता का नाम हर कोई जानता था, लेकिन वो धीरे-धीरे लोगों की यादों से मिटती चली गईं। इसके बाद फिल्म आई 'द डर्टी पिक्चर' और तब लोगों को सिल्क के बारे में कई नई बातें पता चली। दक्षिण भारत की विजयलक्ष्मी वादलापत्ला उर्फ सिल्क स्मिता का जन्मदिन 2 दिसंबर को होता है। 

इस मौके पर हम आपको बताते हैं सिल्क स्मिता पर आधारित फिल्म 'द डर्टी पिक्चर' में सिल्क बनने के लिए विद्या बालन ने क्या-क्या किया और उन्हें कितनी समस्याओं का सामना करना पड़ा। इस फिल्म के लिए विद्या को नेशनल अवॉर्ड भी मिला और उन्हें एक्टिंग के लिए सराहा भी गया, लेकिन इस फिल्म ने उनपर क्या असर डाला ये भी गौर करने वाली बात है। 

वैसे तो विद्या कभी भी पतली नहीं थीं, लेकिन सिल्क स्मिता बनने के लिए उन्होंने अपना ट्रांसफॉर्मेशन कुछ ऐसा कर लिया कि दुनिया देखती रह गई। 

फिल्म के लिए बढ़ाए 12 किलो-

विद्या बालन ने सिर्फ इसी फिल्म के लिए 12 किलो वजन बढ़ाया था। उनका ट्रांसफॉर्मेशन गजब का था और स्क्रीन प्रेजेंस भी बहुत अच्छी थी। विद्या बालन ने इस फिल्म के लिए बहुत मेहनत की और खुद को स्ट्रिक्ट रूटीन में बांध लिया।

बहुत कम लोग ये जानते हैं कि विद्या एक हार्मोनल कंडीशन से ग्रसित हैं जिसके कारण उन्हें वजन कम करने में दिक्कत होती है। फिर भी प्रोफेश्नल फील्ड में आगे बढ़ने के लिए उन्होंने ये काम किया और अपना वजन बढ़ाया। 

vidya transformation

इसे जरूर पढ़ें- विद्या बालन से जुड़े इन 10 दिलचस्प सवालों के जवाब दीजिए

विद्या ने बनाई चेन स्मोकिंग की आदत-

विद्या बालन ने इस दौरान चेन स्मोकिंग की आदत भी बनाई। डर्टी पिक्चर के लिए विद्या दिन में लगभग 10 सिगरेट फूंकने लगीं। ये आदत भी उनकी सेहत पर उल्टा असर डाल रही थी, लेकिन रोल की डिमांड ये थी कि सिल्क स्मिता की तरह विद्या को सिगरेट पीते हुए दिखाया जाना था और उसके लिए विद्या ने ये बुरी आदत लगाई। 

dirty picture silk smitha

विद्या के शरीर पर हुआ था ऐसा असर- 

ये तो आपने जान ही लिया कि विद्या ने इस फिल्म को करने के लिए कितनी मुश्किलें उठाई हैं, लेकिन आपको शायद ये न पता हो कि इसके कारण उनके शरीर पर बहुत बुरा असर हुआ था। सिल्क स्मिता बनने के लिए विद्या ने अपनी लाइफस्टाइल में जो भी बदलाव किए थे उन्होंने अपना असर दिखाना शुरू किया था और यही कारण है कि विद्या को बहुत परेशानी हुई और उन्हें कुछ समय के लिए एक्टिंग से ब्रेक भी लेना पड़ा था। 

अनुपमा चोपड़ा को दिए एक इंटरव्यू में विद्या बालन ने कहा था, 'मैं उस बीमारी के लिए भी दवा ले रही थी जो मुझे पहले नहीं थी। उस ट्रांसफॉर्मेशन ने मेरे शरीर पर बहुत असर डाला।'

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- विद्या बालन हैं ओसीडी की शिकार, इस गंभीर बीमारी के बारे में जानें 

न सिर्फ वजन बढ़ाने के कारण विद्या को परेशानी हुई बल्कि सिगरेट स्मोकिंग के कारण भी परेशानी हुई। वो एक साथ इतनी स्मोकिंग करने के बाद सिरदर्द की समस्या से जूझने लगीं। उन्हें इतनी परेशानी हुई कि विद्या को कुछ समय का ब्रेक लेना पड़ा। इस फिल्म के बाद विद्या ने स्मोकिंग छोड़ दी, लेकिन फिर भी इस ट्रांसफॉर्मेशन का असर पूरी तरह से जाने में काफी वक्त लग गया।  

सिल्क स्मिता ने अपनी जिंदगी जैसे जी उसे पर्दे पर दिखा पाने में विद्या समर्थ रहीं और लोगों का प्यार भी मिला उन्हें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।